महिला टी20 विश्व कप के लिये टीम इंडिया का एलान, बंगाल की रिचा घोष को पहली बार मौका

मुंबई : भारत ने 21 फरवरी से आस्ट्रेलिया में शुरू होने वाले आईसीसी महिला टी 20 विश्व कप के लिये रविवार को 15 सदस्यीय टीम घोषित की और हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम में इकलौता नया चेहरा पश्चिम बंगाल की बल्लेबाज 16 साल की ऋचा घोष हैं। टीम में और किसी नये चेहरे को शामिल नहीं किया गया है। हरमनप्रीत ने कहा कि फिरकी गेंदबाजी हमारी ताकत है। वहीं हरियाणा की 15 साल की छात्रा शेफाली वर्मा भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कुछ अच्छे प्रदर्शन के बाद पहली वैश्विक प्रतियोगिता में भाग लेंगी। शेफाली ने अब तक 9 अंतरराष्ट्रीय टी-20 खेले है। रिचा को हाल ही में महिला चैलेंजर ट्राफी में उनके अच्छे प्रदर्शन का फायदा मिला, जिन्होंने 26 गेंद में चार चौके और एक छक्के से 36 रन बनाये थे।
त्रिकोणीय सीरीज के लिए नुजहत परवीन का चयन
महिला चयन समिति की अध्यक्ष हेमलता काला ने पत्रकारों से कहा, ‘‘देखिये, पिछले एक साल में हमने पांच से छह खिलाड़ियों को पदार्पण कराया है। इससे पहले एक ही टीम खेला करती थी लेकिन 2017 वनडे विश्व कप के बाद काफी नयी खिलाड़ी आयी हैं। हमें लगता है कि हमने पांच या छह नये खिलाड़ियों को तैयार किया है जो अब खेल रही हैं। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘रिचा घोष नयी खिलाड़ी हैं और यहां चयनकर्ताओं की भूमिका बढ़ जाती है।’’ चयनकर्ताओं ने टी20 विश्व कप से पहले आस्ट्रेलिया में होने वाली त्रिकोणीय श्रृंखला के लिए भी 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की, जिसमें नुजहत परवीन को 16 वें सदस्य के रूप में शामिल किया गया। यह टूर्नामेंट 31 जनवरी से शुरू हो रहा है जिसमें तीसरी टीम इंग्लैंड है।
सबसे युवा शेफाली तो हरमनप्रीत (30) सबसे उम्रदराज
कप्तान हरमनप्रीत को लगता है कि बड़े टूर्नामेंट से पहले त्रिकोणीय सीरीज खेलना टीम के लिये फायदेमंद होगा। उन्होंने कहा, ‘‘विश्व कप से पहले, यह सीरीज हमारे लिये बड़ी होने वाली है और हम अपने सर्वश्रेष्ठ संयोजन को उतारना चाहेंगे और इससे नयी खिलाड़ियों को भी मौका मिलेगा। ’’ टीम में सबसे युवा शेफाली तो हरमनप्रीत (30) सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। उन्होंने कहा कि कोच डब्ल्यू वी रमन की मौजूदगी से टीम को काफी मदद मिली है। उन्होंने कहा, ‘‘वह काफी अनुभवी क्रिकेटर हैं और हमें कोचिंग दे रहे हैं। वह हमेशा हमारी मदद करते हैं कि दबाव भरे हालात में खुद को कैसे संयमित रखा जाये और एक दूसरे की सहायता कैसे की जाये। वह हमारे लिये बेहतरीन काम कर रहे हैं। उनके अनुभव से विश्व कप में मदद मिलेगी। ’’
विश्व टी 20 टीम : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्ज, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, रिचा घोष, तानिया भाटिया, पूनम यादव, राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पांडे, पूजा वस्त्राकर और अरूधंति रेड्डी।
त्रिकोणीय सीरीज (16 सदस्यीय) टीम : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्ज, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, रिचा घोष, तानिया भाटिया, पूनम यादव, राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़ शिखा पांडे, पूजा वस्त्राकर, अरुंधति रेड्डी, नुजहत परवीन।

शेयर करें

मुख्य समाचार

rahul

भारत में निवेश करने से डरते हैं दुनिया के बड़े निवेशकः राहुल गांधी

नई दिल्ली : कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर देश की छवि को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया है। राजस्थान के जयपुर आगे पढ़ें »

प्रधानमंत्री मोदी के बाद ‘मैन वर्सेस वाइल्ड’ में आयेंगे रजनीकांत

चेन्नई : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद सुपरस्टार रजनीकांत अब डिस्कवरी चैनल पर बेयर ग्रिल्स के मशहूर शो ‘मैन वर्सेस वाइल्ड’ में नजर आयेंगे जिसकी आगे पढ़ें »

ऊपर