कोहली के बात पर शास्त्री को कोच बनाया गया था, तो हरमनप्रीत के बोलने पर पोवार को कोच क्यों नहीं बनाया जा सकताः इडुल्जी

अपने ही जाल में फंसा बीसीसीआई

नई दिल्लीः प्रशासकों की समिति (सीओए) की सदस्य डायना इडुल्‍जी ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कोच को लेकर छिड़े विवाद के बीच कप्तान विराट कोहली और पूर्व कोच अनिल कुंबले को लेकर खुलासा किया। इडुल्जी ने कहा कि कुंबले के कोचिंग के तरीकों से विराट खुश नहीं थे और इसे लेकर वह लगातार बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी को मोबाइल संदेश भेजा करते थे। इसके बाद ही कुंबले को इस्तीफा देना पड़ा था जिसके सके बाद रवि शास्त्री की नियुक्ति की गई थी। इडुल्जी ने सवाल उठाया कि जब कोहली के कहने पर कुंबले की जगह शास्त्री कोच हो सकते हैं, तब महिला टीम की खिलाड़ियों की अपील पर रमेश पोवार कोच क्यों नहीं हो सकते।


चैंपियंस ट्राफी के खत्म होने का भी इंतजार नहीं किया गया था
कुंबले का अनुबंध 2017 चैंपियंस ट्रॉफी तक था। लेकिन, शास्त्री को जुलाई 2017 में ही टीम का कोच बनाया गया था। इसके लिए बोर्ड ने मई में ही विज्ञापन भी जारी कर दिए थे।
पोवार के लिए अपील में कुछ गलत नहीं
इडुल्जी ने कहा महिला खिलाड़ियों स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत ने पोवार को कोच बनाने की अपील की, मुझे इसमें कुछ भी गलत नहीं लगता। बोर्ड कोहली के संदेशों पर कोच बदल सकते हैं। तभी नियमों के विपरित फैसला लिया गया था। मैंने तब भी आवाज उठाई थी। जब उस वक्त ऐसा फैसला लिया गया था, तब महिला खिलाड़ियों के कहने पर ऐसा क्यों नहीं हो सकता। उन खिलाड़ियों को यही सही लगता है।
समिति पर भी आपत्ति जताई
इडुल्जी ने यह बयान तब दिया, जब बीसीसीआई ने महिला टीम में कोच की नियुक्ति के लिए समिति का गठन किया। इस समिति में कपिल देव, अंशुमन गायकवाड और शांता रंगास्वामी हैं। इडुल्जी ने इस पर आपत्ति जताई और कहा कि इस संबंध में सीओए अध्यक्ष विनोद राय ने उनकी सहमति नहीं ली और वह इस एकतरफा फैसले को स्वीकार नहीं कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें भी समान अधिकार दिए हैं और उन्होंने इस फैसले पर हैरत जताई।
कुंबले के तौर-तरीकों से खुश नहीं थे कोहली- इडुल्जी
वेबसाइट ईएसपीएन के मुताबिक, इडुल्जी ने कहा कोहली लगातार जौहरी को एसएमएस भेजकर कुंबले के तौर-तरीकों के बारे में बताते थे। कोच और कप्तान के बीच मामला सुलझाने की कोशिश कई बार की गई। मुख्य सलाहकार समिति (सीएसी) ने प्रशासकों की समिति के कहने पर सुलह की कोशिश की और कुंबले को ही कोच बनाए जाने पर सहमति भी जताई, लेकिन तब भी मामला नहीं बना। बोर्ड ने जब कुंबले को बताया कि कोहली को उनके तौर-तरीके पर आपत्ति है, तब उन्होंने इस्तीफा दे दिया।
शास्त्री की नियुक्ति की प्रक्रिया गलत थी
उन्होंने बताया भारतीय पुरुष टीम में कोच की नियुक्ति की प्रक्रिया सीएसी देख रही थी। इसमें सचिन तेंडुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण हैं। सीएसी ने कुंबले को ही कोच पद पर बनाए रखने की बात कही, लेकिन तभी बोर्ड ने कोच पद पर दावेदारी की तारीख बढ़ा दी। शास्त्री ने आवेदन किया और उन्हें 2019 वर्ल्डकप तक टीम का कोच बनाया गया। यह पूरी प्रक्रिया गलत थी।

मुख्य समाचार

ओम बिड़ला सर्वसम्मति से चुने गए लोकसभा के नए अध्यक्ष

नयी दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सांसद और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उम्मीदवार ओम बिड़ला बुधवार को सभी सर्वसम्मति से लोकसभा अध्यक्ष चुन आगे पढ़ें »

मोदी की बुलाई सर्वदलीय बैठक से विपक्ष का किनारा, ममता समेत कई नेता नहीं होंगे शामिल

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुधवार को सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्षों की बैठक बुलाई गई है। लेकिन समस्या यह है कि अब कई आगे पढ़ें »

पुलिस कांस्टेबल ने सिर में गोली मार कर की आत्महत्या

कोलकाता : हेस्ट‌िंग्स थानांतर्गत विद्यासागर सेतु पर एक पुलिस कांस्टेबल ने सर्विस रिवाल्वर से सिर में गोली मारकर आत्महत्या कर ली। मृतक का नाम तरुण आगे पढ़ें »

रवींद्र सदन मेट्रो में व्यक्ति ने की आत्महत्या

कोलकाताः रवींद्र सदन मेट्रो पर एक व्यक्ति ने मंगलवार की शाम आत्महत्या कर लिया। इस कारण मेट्रो परिसेवा घण्टों बाधित रही। हादसा मंगलवार शाम करीब आगे पढ़ें »

खतरनाक स्टंट व कई गलतियों ने ली जादूगर की जान

रामकृष्णपुर घाट से​ मिला था शव हावड़ा ब्रिज के नीचे से हाथ पैर बांधकर उतरे थे नदी में हावड़ा : सोनारपुर के रहनेवाले जादूगर चंचल ल‍ाहिड़ी आगे पढ़ें »

आतंकियों ने पुलवामा में थाने पर फेंका ग्रेनेड, पुंछ में हथियारों का जखीरा बरामद

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में आतंकियों का सफाया करने के लिए सुरक्षा बलों के जवान लगातार कार्रवाई कर रहे हैं। उनकी इस कार्रवाई से आतंकी बौखला आगे पढ़ें »

जेट एयरवेज को उभारने की सभी कोशिशें नाकाम, बैंकों ने दिवालिया की अर्जी दाखिल की

मुंबईः एक समय में देश की सबसे बड़ी निजी एयरलाइन कंपनी जेट एयरवेज अब दिवालिया होने के कगार पर है। बैंको द्वारा जेट एयरवेज को आगे पढ़ें »

कांग्रेस दल के नेता अधीर रंजन चौधरी होंगे, पहले राहुल गांधी के नाम की चर्चा थी

नई दिल्ली : लंबी जद्दोजहद के बाद मंगलवार को कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा में पार्टी का नेता नामित किया आगे पढ़ें »

किसके सर सजेगा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का ताज

लंदन : ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा इसको लेकर वहां के राजनीतिक पार्टियों में होड़ मची हुई है। प्रधानमंत्री पद पर काबिज होने के आगे पढ़ें »

7 साल में 38 प्रतिशत बढ़ गई है भारतीय-अमेरिकियों की तादाद

वॉशिंगटन: अमेरिका में भारतीय मूल के नागरिकों की तादाद 7 वर्षों में 38 प्रतिशत तक बढ़ गई। दक्षिण एशियाई पैरोकार समूह साउथ एशियन अमेरिकन्स लीडिंग आगे पढ़ें »

ऊपर