मंधाना ने टॉस के लिए उतरते साथ ही सुरेश रैना को छोड़ा पीछे

गुवाहाटीः बारसापारा स्टेडियम में टॉस के लिए उतरते ही स्मृति मंधाना ने एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली। महिला हो या पुरुष, वह टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे कम उम्र की भारतीय कप्तान बन गईं। मंधाना ने 22 साल 229 दिन की उम्र में टी-20 अंतरराष्ट्रीय में टीम इंडिया की कप्तानी संभाली।
सबसे कम उम्र के पुरुष कप्तान की बात करें, तो रैना 23 साल 197 दिन की उम्र में टी-20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया के कप्तान (2010 में) बने थे। जबकि महिलाओं में हरमनप्रीत कौर ने 23 साल 237 दिन की उम्र में टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय टीम की कमान संभाली थी।
सबसे कम उम्र में बने भारतीय टीम के कप्तान (महिला/पुरुष)
22 साल 229 दिन – स्मृति मंधाना
23 साल 197 दिन – सुरेश रैना
23 साल 237 दिन – हरमनप्रीत कौर
हरमन चोटिल है
सलामी बल्लेबाजी स्मृति मंधाना को इंग्लैंड के खिलाफ तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी मिली है। नियमित कप्तान हरमनप्रीत कौर के बाहर होने की वजह से उन्हें यह मौका मिला। हरमनप्रीत टखने की चोट लगने की वजह से इंग्लैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में भी नहीं खेल पाई थीं।
विश्व कप के लिए महत्वपूर्ण
यह सीरीज भारत को अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप से पहले टीम के मुख्य खिलाड़ियों को परखने का मौका होगा। आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप का आयोजन आस्ट्रेलिया में अगले साल 21 फरवरी से 8 मार्च तक किया जाएगा। मंधाना ने कहा कि उन्होंने पहले ही टी-20 विश्व कप के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं और अगले छह से आठ महीने में टीम के संयोजन को लेकर काफी कुछ तय हो जाएगा।
उन्होंने कहा ‘मैंने और कोच डब्ल्यूवी रमण ने उन चीजों पर बात की, जिनकी कमी न्यूजीलैंड दौरे पर खली। यह काफी रोमांचक समय है, क्योंकि हमारे पास इतनी युवा टीम है। हमें यह देखने के लिए छह से आठ महीने इंतजार करना होगा कि सभी खिलाड़ी कैसा प्रदर्शन करते हैं।’
हर्लिन ने किया पदार्पण
इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी-20 मैच में टॉस जीतकर भारतीय टीम ने गेंदबाजी का फैसला किया। मंधाना ने मिताली राज को अपनी टीम में चुना है। वहीं, हर्लिन देओल ने पदार्पण किया।
इंग्लैंड ने भारतीय महिला टीम को दी मात
भारतीय महिला टीम टी20 सीरीज में अच्छी शुरुआत नहीं कर सकी। इंग्लैंड ने उसे सीरीज के पहले मुकाबले में 41 रन से हराया। इसके साथ ही मेहमान टीम ने ती मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। अब अगर भारतीय टीम को यह सीरीज जीतनी है, तो उसे अगले दोनों मैच जीतने होंगे। सीरीज का दूसरा टी20 मैच गुरुवार को खेला जाएगा।
‌शिखा और दीप्‍ति की 43 रन की साझेदारी
इंग्लैंड की टीम ने सोमवार को खेले गए पहले टी20 मैच में चार विकेट पर 160 रन का मजबूत स्कोर बनाया। भारतीय टीम इसके जवाब में छह विकेट पर महज 119 रन बना सकी। भारत की टॉप-4 बल्लेबाज दोहरी रन संख्या को नहीं छू पाईं। कप्तान स्मृति मंधाना और जेमिमाह रोड्रिगेज दो-दो, मिताली राज 7 और हरलीन देओल 8 रन बनाकर आउट हो गईं। 41 रन पर चार विकेट गंवाने वाली टीम को शिखा पांडे (23 नाबाद) और दीप्ति शर्मा (22 नाबाद) ने 43 रन की साझेदारी कर 100 के पार पहुंचाया। अरुंधती रेड्डी ने 16 और वेदा कृष्णमूर्ति ने 15 रन बनाए। इंग्लैंड की ओर से कैथरीन ब्रंट और लिनसे स्मिथ ने दो-दो विकेट लिए।
ब्यूमोंट का अर्धशतक
इससे पहले मेहमान टीम की ओपनरों टैमी ब्यूमोंट और डेनियल वॉट 89 रन की साझेदारी कर बेहतरीन शुरुआत दी। 27 साल की ब्यूमोंट ने अपने टी20 करियर की दूसरी अर्धशतक बनाई। यह उनका 63वां टी20 मैच था। दूसरी ओर, अपना 89वां टी20 मैच खेल रहीं डेनियला वॉट ने 35 रन की पारी खेली। वॉट 89 और तीसरे नंबर पर खेलने आईं नताली शिवर 95 के टीम स्कोर पर आउट हुईं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मैच फीट के लिए चार चरण में अभ्यास करेंगे भारतीय क्रिकेटर : कोच श्रीधर

नयी दिल्ली : भारत के क्षेत्ररक्षण कोच आर श्रीधर का कहना है कि देश के शीर्ष क्रिकेटरों के लिए चार चरण का अभ्यास कार्यक्रम तैयार आगे पढ़ें »

नस्लभेद के खिलाफ आवाज बुलंद करे आईसीसी : सैमी

नयी दिल्ली : वेस्टइंडीज के पूर्व टी-20 कप्तान डेरेन सैमी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और अन्य क्रिकेट बोर्डों से नस्लभेद के खिलाफ आवाज बुलंद आगे पढ़ें »

ऊपर