भुवनेश्वर की भारतीय टीम में वापसी, शिवम दुबे पहली बार टीम में

कोलकाता : पूरी तरह फिट हो चुके तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अगले महीने होने वाली टी20 और एकदिवसीय श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में वापसी की जबकि आलराउंडर शिवम दुबे को पहली बार एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया। भारतीय टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला खेलनी है जिसका पहला मैच छह दिसंबर को मुंबई में होगा। अगले दो मैच तिरूवनंतपुरम (आठ दिसंबर) और हैदराबाद (11 दिसंबर) में खेले जाएंगे। तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच चेन्नई (15 दिसंबर), विशाखापत्तनम (18 दिसंबर) और कटक (22 दिसंबर) में होंगे।
संजू सैमसन बाहर
मांसपेशियों में खिंचाव के कारण तेज गेंदबाज भुवनेश्वर को अगस्त में वेस्टइंडीज दौरे के बीच से वापस लौटना पड़ा था। भारत ने सीमित ओवरों की श्रृंखलाओं के लिए अपनी मजबूत टीम चुनी है जिसमें कप्तान विराट कोहली ने भी वापसी की है जबकि उप कप्तान रोहित शर्मा ने ब्रेक नहीं लेने का फैसला किया। कोहली की टीम में वापसी के कारण संजू सैमसन को एक भी मैच खेले बिना भारतीय टीम से बाहर होना पड़ा। उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ टी20 श्रृंखला के लिए विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में चुना गया था। सीनियर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को हाल में खराब फार्म के बावजूद टीम में बरकरार रखा गया है।
कुलदीप और शमी टी20 टीम में
जबकि तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और बायें हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव की सबसे छोटे प्रारूप की टीम में वापसी हुई है। केदार जाधव भी एकदिवसीय टीम में जगह बरकरार रखने में सफल रहे हैं जबकि टीम में श्रेयस अय्यर और मनीष पांडे दोनों को जगह मिली है। बांग्लादेश के खिलाफ टी20 श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज दीपक चाहर की एकदिवसीय टीम में वापसी हुई है। वह पिछले साल यूएई में एशिया कप में खेले थे। दीपक के रिश्ते में छोटे भाई राहुल चाहर को टीम से बाहर कर दिया गया है। अनुभवी कुलदीप और युजवेंद्र चहल की जोड़ी इससे एक बार फिर मैदान पर दिख सकती है।
कुणाल बाहर
पिछले एक साल से टी20 टीम के नियमित सदस्य कुणाल को भी टीम से बाहर कर दिया गया है। रविंद्र जडेजा की टीम में वापसी हुई है। दोनों ही टीमों के तेज गेंदबाजी विभाग में परिचित चेहरे हैं जिसमें भुवनेश्वर और शमी अगुआई करेंगे। उम्मीद है कि जसप्रीत बुमराह जल्द ही टीम से जुड़ेंगे और दीपक के साथ सफेद गेंद के प्रारूप में भारत के चार मुख्य गेंदबाज होंगे।
टीमें इस प्रकार हैं : एकदिवसीय टीम – विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, ऋषभ पंत, मनीष पांडे, केदार जाधव, श्रेयस अय्यर, रविंद्र जडेजा, शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार।
टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम – विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, ऋषभ पंत, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार और वाशिंगटन सुंदर।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ऊपर