भावना जाट ने 20 किमी पैदल चाल में ओलंपिक कोटा पक्का किया

रांची : भारतीय एथलीट भावना जाट ने शनिवार को यहां राष्ट्रीय चैम्पियनशिप की 20 किमी पैदल चाल स्पर्धा में नया राष्ट्रीय रिकार्ड बनाने के बाद 2020 ओलंपिक के लिये क्वालीफाई किया। राजस्थान की 23 साल की इस एथलीट ने 1 घंटा 29 मिनट और 54 सेकेंड में ओलंपिक के लिये क्वालीफाई किया जिसका क्वालीफिकेशन समय 1:31.00 सेकेंड था। गरीब किसान परिवार की भावना ने इस तरह पिछले साल अक्टूबर में राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के दौरान बनाये गये 1:38.30 सेकेंड के अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में काफी सुधार किया और स्वर्ण पदक अपने नाम किया।
प्रियंका ओलंपिक कट से चूकी
प्रियंका गोस्वामी 1:31.36 सेकेंड के समय से ओलंपिक कट से करीब से चूक गयीं जिसका आयोजन 24 जुलाई से नौ अगस्त तक टोक्यो में किया जायेगा। इससे पहले राष्ट्रीय रिकार्ड दिल्ली की बेबी सौम्या के नाम था जिन्होंने राष्ट्रीय पैदल चाल चैम्पियनशिप 2018 (दिल्ली) में 1:31:29 सेकेंड का समय लिया था।
भावना ने किसी भी अंतरराष्ट्रीय इवेंट में भाग नहीं लिया
भावना जयपुर में कोच गुरमुख सिहाग की देखरेख में खुद ही अभ्यास करती है। उन्होंने जूनियर या सीनियर स्तर के किसी भी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लिया है। वह भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) के किसी शिविर का भी हिस्सा नहीं रही है। उन्होंने सीनियर स्तर पर 2016 में राष्ट्रीय अंतर-राज्यीय चैम्पियनशिप से पदार्पण किया। हैदराबाद में आयोजित इस प्रतियोगिता में वह 1:52:38 सेकेंड के समय के साथ पांचवें स्थान पर रही थी।
रेलवे में कार्यरत है
भारतीय रेलवे में (कोलकाता में) ‘ट्रेन टिकट परीक्षक’ के तौर पर काम करने वाली भावना ने कहा, ‘‘ यह सपने के सच होने जैसा है। मैं अभ्यास के दौरान 1:27:00 सेकेंड का समय ले रही थी। ऐसे में मुझे पता था कि अगर परिस्थितियां अनुकूल रहीं तो मैं ओलंपिक क्वालीफाइंग समय 1:31:00 सेकेंड से कम समय में स्पर्धा को पूरा कर सकती हूं। ’’ जयपुर के सवई मान सिंह स्टेडियम के आस-पास सड़क पर अभ्यास करने वाली भावना ने कहा, ‘‘ यह पिछले कुछ महीने से की गयी मेरी और कोच की मेहनत का नतीजा है।’’
एशियाई पैदल चाल चैम्पियनशिप में भाग लेगी
केटी इरफान (पुरुषों की 20 किलोमीटर पैदल चाल), अविनाश साबले (पुरुषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज) एवं मिश्रित 4फ्400 मीटर रिले टीम और नीरज चोपड़ा (पुरुष भालाफेंक) पहले ही एथलेटिक्स में तोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं। उनके कोच गुरमुख ने कहा कि भावना ने डोप परीक्षण के लिए नमूना दिया है जिसका मतलब यह हुआ कि उनका राष्ट्रीय रिकार्ड मान्य रहेगा। भावना इसके बाद एशियाई पैदल चाल चैम्पियनशिप में भाग लेंगी जो 15 मार्च से जापान में होगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

क्रिकेट नहीं हुए तो इंग्लैंड व वेल्स क्रिकेट बोर्ड को 30 करोड़ पौंड का नुकसान

लंदन : इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के प्रमुख टॉम हैरिसन ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण अगर आगामी सत्र में क्रिकेट नहीं आगे पढ़ें »

विम्बलडन रद्द होने का असर नहीं, तय समय पर हीअमेरिकी ओपन : आयोजक

न्यूयार्क : कोरोना वायरस महामारी के कारण विम्बलडन रद्द हो गया और फ्रेंच ओपन स्थगित कर दिया गया लेकिन अमेरिकी ओपन के आयोजकों ने कहा आगे पढ़ें »

क्यूबा का ओलंपिक चैंपियन पहलवान बोरेरो कोरोना की चपेट में

2011 विश्‍व कप : धोनी के विजयी छक्के को ज्यादा त्वज्जो देने से गंभीर नाराज, कहा- पूरी टीम की वजह से बने थे विश्व चैम्पियन

मूडीज इन्वेस्टर्स ने बैंकिंग सेक्टर के लिए अनुमान स्थिर से नेगेटिव किया

पीएम केयर्स फंड में दो साल का वेतन देंगे गौतम गंभीर

टोक्यो ओलंपिक पर समर्थन के लिये आईओसी प्रमुख बाक ने मोदी का आभार जताया

डकवर्थ-लुईस नियम बनाने वाले 78 साल के गणितज्ञ लुईस का निधन

चीन की मैन्यूफैक्चरिंग रिकवरी क्रूड के लिए अच्छा सौदा, सोने की चमक फीकी

पंत के छक्का लगाने के चैलेंज पर रोहित ने कहा- उसे खेलते हुए एक साल भी नहीं हुआ और चुनौती दे रहा

ऊपर