भारत में बास्केटबॉल लीग की जरूरत : विशेष भृगुवंशी

नयी दिल्ली : भारत की पुरूष बास्केटबॉल टीम के कप्तान विशेष भृगुवंशी का कहना है कि देश में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है और उन्हें लगता है कि पेशेवर लीग से राष्ट्रीय खिलाड़ियों को खेल में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। भारतीय बास्केटबॉल महासंघ ने भृगुवंशी को फिर से प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार के लिये नामांकित किया है और उन्हें उम्मीद है कि तीसरी बार अनुशंसा किये जाने के बाद वह इसे हासिल करने में सफल रहेंगे। क्रिकेट में इंडियन प्रीमियर लीग की सफलता के बाद बैडमिंटन, कुश्ती और कबड्डी जैसे खेलों में भी पेशेवर लीग आ चुकी हैं। इन कई घरेलू लीगों ने खेल को लोकप्रिय बनाया और भारत के खेल के स्तर में सुधार किया क्योंकि इससे राष्ट्रीय खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों से कंधे से कंधा मिलाने का मौका मिला। भृगुवंशी एक दशक से भारतीय टीम की अगुआई कर रहे हैं, उन्होंने कहा, ‘‘हमारे खेल में निश्चित रूप से एक लीग की जरूरत है। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘लीग में विदेशी खिलाड़ी भी होते हैं, जब हम उनके साथ खेलेंगे तो हमें उनसे काफी कुछ सीखने को मिलेगा। ’’ वाराणसी के इस 29 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा, ‘‘यह अलग अनुभव होगा। इस दौरान रणनीति और विचारों का आदान प्रदान होगा। हमें उनके खेल के बारे में जानने का मौका मिलेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति के दो कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव

टोक्‍यो : टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति के दो कर्मचारी कोविड-19 जांच में पॉजिटिव आये हैं। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। इस तरह समिति आगे पढ़ें »

महिला विश्व कप 2021 की मेजबानी में सक्षम लेकिन आईसीसी के फैसले का सम्मान : न्यूजीलैंड

क्राइस्टचर्च : न्यूजीलैंड के खेल मंत्री ग्रांट रॉबर्टसन ने शनिवार को कहा कि उनका देश अगले साल प्रस्तावित महिला एकदिवसीय विश्व कप की मेजबानी कर आगे पढ़ें »

ऊपर