भारत की आधी टीम पवेलियन लौटी, जीत के लिए चाहिए 175 रन

आस्ट्रेलिया ने भारत को दूसरा टेस्ट जीतने के लिए 287 रन का लक्ष्य दिया है
चौथे दिन का खेल खत्म होने तक भारत का स्कोर : 5 विकेट खोकर बनाये 112 रन
शमी ने सर्वाधिक 6 विकेट लिए
पर्थ: भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के चौथे दिन की समाप्‍ति तक मेहमान टीम की स्‍थिति कमजोर नजर आ रही है। दूसरी पारी में आस्ट्रेलिया ने भारत को 287 रन का लक्ष्य दिया है। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के 5 शीर्ष क्रम के बल्लेबाज आउट हो चुके हैं और वे बोर्ड पर केवल 112 रन ही बना पाए हैं।
आस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 243 रन का मजबूत स्कोर बनाया। उसे पहली पारी में 43 रन की बढ़त भी हासिल है। आस्ट्रेलिया को 243 रन पर आल आउट करने में मोहम्मद शमी ने मुख्य भूमिका निभाया। उन्होंने सर्वाधिक 6 विकेट लिए। लक्ष्य का पीछा करने उतरे उसके ओपनर केएल राहुल बिना खाता खोले बोल्ड हो गए और थोड़ी ही देर में चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, मुरली विजय और अजिंक्य रहाणे भी जल्दी-जल्दी आउट हो गए।
वहीं दूसरी ओर आस्ट्रेलिया को जीत के लिए सिर्फ पांच विकेट चाहिए।
अजिंक्य रहाणे 30 रन बनाकर आउट हो गए हैं। उन्हें जोश हेजलवुड की गेंद पर ट्रेविस हेड ने कैच किया। इसके साथ ही भारत ने अपने पांच विकेट गंवा दिए हैं।
लॉयन ने कोहली को आउट किया
नाथन लॉयन ने विराट कोहली के बाद मुरली विजय को भी आउट कर दिया है। विजय उनकी गेंद पर कवर ड्राइव करने आए और बोल्ड हो गए। भारतीय टीम की सबसे बड़ी उम्मीद विराट कोहली आउट हो गए हैं। उन्हें नाथन लॉयन ने पहली स्लिप पर कैच करवाया।

ख्वाजा का अर्धशतक

इसके पूर्व आस्ट्रेलिया ने चौथे दिन सुबह दूसरी पारी में 132/4से आगे खेलना शुरू किया और पहले सत्र में मेहमान गेंदबाजों को एक भी सफलता हासिल नहीं करने देकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली। ख्वाजा ने 156 गेंदों मे 4 चौकों की मदद से पचास रन पूरे किए। ख्वाजा ने टीम के लिए महत्वपूर्ण पारी खेलते हुए अपनी 14वीं टेस्ट अर्धशतक लगाई। उन्हें कप्तान पेन का अच्छा साथ मिला और दोनों ने मिलकर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। दूसरे सत्र में शमी ने मेजबान टीम को लगातार दो झटके दिए। पेन 37 रन बनाकर शमी की गेंद पर दूसरी स्लिप में विराट कोहली को कैच दे बैठे। उन्होंने उस्मान ख्वाजा के साथ पांचवें विकेट के लिए 72 रन जोड़े। इसके बाद रिटायर्ड हर्ट हुए एरोन फिंच क्रीज पर उतरे लेकिन शमी ने उन्हें अगली ही गेंद पर विकेटकीपर पंत के हाथों झिलवाया। अब आस्ट्रेलिया की उम्मीदें ख्वाजा पर टिक गई थी लेकिन शमी ने उन्हें विकेटकीपर पंत के हाथों कैच करवाकर करारा झटका दिया। शमी की शॉर्ट गेंद को ख्वाजा ठीक से नहीं खेल पाए और कैच दे बैठे। उन्होंने 213 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 72 रन बनाए। बुमराह ने कमिंस को बोल्ड किया। शमी ने नाथन लॉयन (5) को हनुमा विहारी के हाथों कैच करवाया। यह शमी का पारी में छठा विकेट है और यह उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हैं।

आखिरी विकेट के लिए जोड़े 36 महत्वपूर्ण रन

207 रनों पर 9 विकेट होने के बाद जोस हेजलवुड (17 नाबाद) और मिचेल स्टार्क (14) ने अंतिम विकेट के रूप में 36 रनों की महत्वपूर्ण भागीदारी की। बुमराह ने स्टार्क को आउट कर आस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया।। शमी ने 56 रन देकर 6 विकेट लिए जबकि बुमराह ने 39 रनों पर 3 विकेट लिए।

तीसरे दिन आस्ट्रेलिया के चार विकेट गिर चुके थे

आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी की शुरुआत अच्छी रही और तीसरे दिन दूसरे सत्र में भारतीय गेंदबाजों को कोई सफलता नहीं मिल पाई। शमी द्वारा डाले गए पारी के 13वें ओवर की पहली गेंद फिंच की उंगली पर लगी और उन्हें फिजियो को बुलाना पड़ा और इसी के साथ टी की घोषणा कर दी गई। फिंच (25 रन) को चोट लगी जिसके चलते वे रिटायर्ड हर्ट हुए और टी के बाद बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे। हैरिस 20 रन बनाकर बुमराह की गेंद को छोड़ने के दौरान बोल्ड हो गए। शॉन मार्श 5 रन बनाकर शमी की गेंद को पुल करने के प्रयास में विकेटकीपर पंत को कैच थमा बैठे। इशांत ने इसके बाद पीटर हैंड्सकॉम्ब (13) को पगबधा किया। ट्रेविस हेड ने शमी की गेंद पर थर्डमैन पर इशांत को कैच थमाया। इसके बाद ख्वाजा और कप्तान पेन ने भारतीय गेंदबाजों को कोई और सफलता हासिल नहीं करने दी। ख्वाजा 41 और पेन 8 रन बनाकर क्रीज पर थे।

एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

आय से अधिक संपत्ति मामलें में मुलायम-अखिलेश पर कसा शिकंजा, सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई से जांच रिपोर्ट मांगी

नयी दिल्ली : उत्‍तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी को रोकने के लिए समाजवादी पार्टी तथा बहुजन समाज पार्टी गठबंधन को उस समय बड़ा झटका लगा जब 12 साल पुराने एक मामलें में समाजवादी पार्टी के संस्‍थापक मुलायम सिंह यादव [Read more...]

राहुल का बड़ा ऐलान : सत्ता में आए तो हर गरीब परिवार को देंगे सालाना 72 हजार रुपये

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव से पहली कांग्रेस पार्टी के प्रमुख राहुल गांधी ने बड़ा बयान दिया है। पार्टी की कार्य समिति की बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष ने ऐलान किया है कि अगर कांग्रेस पार्टी सत्ता में आई [Read more...]

मुख्य समाचार

पुरी से कोलकाता जा रही बस कोलाघाट के पास दुर्घटनाग्रस्त, 40 घायल

कोलाघाट : पुरी से कोलकाता की ओर जा रही यात्रियों से भरी बस पूर्व मिदनापुर के कोलाघाट के समीप दुर्घटनाग्रस्त हो गयी। इस दुर्घटना में बस में सवार यात्रियों में से करीब 40 लोग घायल हो [Read more...]

धर्म का मतलब धर्मान्धता नहीं : ममता

कोलकाता : किसी भी धर्म में हिंसा की बात नहीं है। हर धर्म एकता और शांति की​ बात करता है। धर्म आकाश व गंगा की तरह विशाल है जिसमें छोटे-छोटे विलगाव की जगह नहीं है। धर्म को हम [Read more...]

ऊपर