भारत ने जीते 12 स्वर्ण सहित 57 पदक

गुवाहाटी : इंडिया ओपन अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट का दूसरा संस्करण शुक्रवार को समाप्त हो गया। इस टूर्नामेंट में भारत ने 12 स्वर्ण, 18 रजत और 27 कांस्य सहित कुल 57 पदक जीत लिए हैं।  छह बार की विश्व विजेता एमसी मैरीकॉम (51 किलोग्राम भारवर्ग), अमित पंघल (52 किलोग्राम) और शिवा थापा (60 किलोग्राम) की ने भी स्वर्णिम कामयाबी हासिल की।
शिवा थापा सर्वश्रेष्ठ पुरूष मुक्केबाज
असम के करमबीर नबीन चंद, बारदोलोई एसी इंडोर स्टेडियम में खेले गए इस टूर्नामेंट में भारत के शिवा थापा को सर्वश्रेष्ठ पुरूष मुक्केबाज घोषित किया गया। फाइनल के मौके पर असम के मुख्यमंत्री सरबानंद सोनोवाल और भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) के अध्यक्ष अजय सिंह मौजूद थे।
इंडिया ओपन में मैरीकॉम का दूसरा स्वर्ण
मैरीकॉम ने फाइनल में वेनिला दुआती को 5-0 से मात दी। यह मैरी का इंडिया ओपन में दूसरा स्वर्ण है। इससे पहले वह 48 किलोग्राम भारवर्ग में स्वर्ण जीत चुकी हैं। वहीं पंघल ने फाइनल में हमवतन सचिन सिवाच को मात दी। शिवा ने अपने घर में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए देश के ही मनीष कौशिक को मात दी। इसी के साथ शिवा ने 2018 में मनीष के हाथों मिली हार का बदला भी ले लिया। गुवाहाटी के शिवा ने यह मैच 5-0 से जीता।
तीन साल बाद सरिता देवी ने जीता स्वर्ण
सरिता देवी ने फाइनल में सिमरनजीत कौर को 3-2 से मात देते हुए स्वर्ण हासिल किया। यह सरिता का बीते तीन साल में पहला स्वर्ण है। इससे पहले वह 2016 में दक्षिण एशियाई खेलों में स्वर्ण जीती थीं। उन्होंने यह पदक अपनी मां को समर्पित किया है। वहीं 57 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले में नीरज ने मनीषा मौन को मात देकर सोने का तमगा हासिल किया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Mosquito dengue

हावड़ा में अफसरों के क्वार्टर में ही पनप रहे हैं डेंगू मच्छरों के लार्वा

हावड़ा : मलेरिया व डेंगू की रोकथाम के लिए दूसरों को नियंत्रण सीख देने वाले अफसरों के क्वार्टर व कार्यालयों में जमे पानी व गंदगी आगे पढ़ें »

Panchsaire rape case taxi driver

पंचशायर रेप केस में टैक्सी ड्राइवर गिरफ्तार,अज्ञात लोगों पर मामला दर्ज

कोलकाता : पंचशायर इलाके में मानसिक रूप से विक्षिप्त महिला से दुष्कर्म के आरोप में पुलिस ने टैक्सी ड्राइवर को गिरफ्तार किया है। अभियुक्त का आगे पढ़ें »

ऊपर