भारत ने जीती साल की पहली वनडे सीरीज, ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराया

बेंगलुरू : मोहम्मद शमी की अगुवाई में अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा के शतक और कप्तान विराट कोहली के 89 रन की मदद से भारत ने निर्णायक तीसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में आस्ट्रेलिया को सात विकेट से हराकर सीरीज 2-1 से जीत ली। इससे पहले स्टीव स्मिथ के नौवे वनडे शतक के बावजूद भारत ने आखिरी दस ओवर में शानदार वापसी करते हुए आस्ट्रेलिया को नौ विकेट पर 286 रन पर रोक दिया। जवाब में एम चिन्नास्वामी स्टेडियम की आसान पिच पर 15 गेंद बाकी रहते जीत दर्ज की। रोहित शर्मा मैन ऑफ द मैच जबकि विराट कोहली मैन ऑफ द सीरीज चुने गये। फार्म में चल रहे केएल राहुल (19) के जल्दी आउट होने के बाद रोहित और कोहली ने दूसरे विकेट के लिये 137 रन की साझेदारी करके भारत की जीत का मार्ग प्रशस्त किया। आस्ट्रेलियाई पारी के दौरान शिखर धवन के चोटिल होने के कारण राहुल ने रोहित के साथ पारी का आगाज किया। पहले दो मैचों में 10 और 42 रन ही बनाने वाले रोहित ने 128 गेंद में 119 रन बनाये। इसमें आठ चौके और छह छक्के शामिल थे। वहीं कप्तान कोहली ने लगातार दूसरी अर्धशतकीय पारी खेलते हुए 91 गेंद में आठ चौकों की मदद से 89 रन बनाये। श्रेयस अय्यर 35 गेंद में छह चौकों और एक छक्के के साथ 44 रन बनाकर नाबाद रहे। मनीष पांडे ने 48वें ओवर की पहली और तीसरी गेंद पर जोश हेजलवुड को चौका लगाकर भारत को जीत दिलाई। इससे पहले आस्ट्रेलिया के लिये स्मिथ ने 132 गेंद में 131 रन बनाये लेकिन उन्हें दूसरे छोर से सहयोग नहीं मिल सका। उनके अलावा मार्नस लाबुशेन ने 64 गेंद में 54 रन बनाये।
शमी ने लगाया ‘चौंका
मोहम्मद शमी ने डेथ ओवरों में शानदार गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट चटकाये। उन्होंने दस ओवर में 63 रन देकर चार विकेट लिये। आस्ट्रेलिया ने आखिरी दस ओवर में 63 रन के भीतर पांच विकेट खोये। इससे पहले लगातार तीसरी बार आस्ट्रेलिया ने टास जीता लेकिन इस बार बल्लेबाजी का फैसला किया। आस्ट्रेलिया ने फार्म में चल रहे सलामी बल्लेबाजों डेविड वार्नर (3) और आरोन फिंच (19) के विकेट जल्दी गंवा दिये। शमी ने वार्नर को बाहर जाती बेहतरीन गेंद पर पवेलियन भेजा। दूसरी ओर फिंच के रन आउट के लिये स्मिथ कसूरवार रहे जिन्होंने कप्तान को रन लेने के लिये बुलाया लेकिन बाद में मन बदल लिया। आम तौर पर शांतचित्त रहने वाले फिंच गुस्से में बुदबुदाते हुए ड्रेसिंग रूम की तरफ गए। पहले पावरप्ले में आस्ट्रेलिया ने दो विकेट पर 56 रन बनाये जब स्मिथ और लाबुशेन क्रीज पर थे। दोनों ने 127 रन की साझेदारी में जबर्दस्त आपसी तालमेल का परिचय दिया। राजकोट वनडे में 46 रन बनाने वाले लाबुशेन ने यहां अर्धशतक बनाया। वह बड़ी पारी की ओर अग्रसर लग रहे थे लेकिन विराट कोहली ने कवर में डाइव लगाकर उनका दर्शनीय कैच लपका। रविंद्र जडेजा ने ओवर में दूसरा विकेट लिया जब एलेक्स कारे से पहले भेजे गए मिशेल स्टार्क ने डीप मिडविकेट में कैच थमाया। आस्ट्रेलिया का स्कोर इस समय 32 ओवर में चार विकेट पर 173 रन था। स्मिथ और कारे (35) ने पांचवें विकेट के लिये 58 रन जोड़े लेकिन कारे ज्यादा देर टिक नहीं सके।
तीन साल में वनडे में स्मिथ का पहला शतक
शुक्रवार को शतक से दो रन से चूके स्मिथ ने थर्डमैन पर एक रन लेकर तिहरा अंक छुआ। यह तीन साल में वनडे क्रिकेट में उनका पहला शतक है। उन्होंने 46वें ओवर में नवदीप सैनी को एक छक्का और एक चौका लगाया। इसके बाद जसप्रीत बुमराह को लगातार दो चौके लगाये। वह डीप मिडविकेट पर श्रेयस अय्यर को कैच देकर लौटे।
शमी ने आखिरी ओवरों में पैट कमिंस और एडम जाम्पा को बोल्ड किया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सर्दी-जुकाम से लेकर पीरियड्स के दर्द में मसाला चाय का एक कप है फायदेमंद

नई दिल्ली : कुछ लोगों को दिन के कई बार चाय पीने की आदत होती है। वहीँ कुछ लोगों को मसाला चाय काफी पसंद होती आगे पढ़ें »

modis

अचानक हुनर हाट पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, लिट्टी-चोखा खाया और कुल्हड़ चाय पी

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की ओर से आयोजित ‘हुनर हाट’ में बुधवार को अचानक पहुंचे, वहां लिट्टी-चोखा खाया एवं कुल्हड़ आगे पढ़ें »

shahin

शाहीन बाग प्रदर्शन : मध्यस्थ बोले- प्रदर्शन करना आपका हक है तो सड़कों पर चलना, दुकानें खोलना दूसरों का हक

field

प्रधानमंत्री फसलबीमा योजना में बदलाव को मंजूरी, किसानों के लिए स्वैच्छिक बनाया

फोर्ड इंडिया ने पेश किया फिगो बीएस 6, ये है कीमत

akki

अक्षय और करण ने फिल्मफेयर अवार्ड के दौरान असम पुलिस की मुस्तैदी की प्रशंसा की

vicky

विकी कौशल ने इन्हें दिया अपने करियर का श्रेय, नए लोगों के साथ काम करने की आदत

देश में पहली बार 3डी प्रिंटिंग तकनीक से कैंसर के मरीज के जबड़े की हुई सर्जरी,7 साल बाद खाया पसंद का भोजन

ayodhya

रामजन्म भूमि ट्रस्ट के 15वें सदस्य के रूप में पूर्व कैबिनेट सचिव नृपेंद्र मिश्र का नाम तय

kejri

अरविंद केजरीवाल ने गृह मंत्री अमित शाह से की मुलाकात, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

ऊपर