भारत ने कर दिया अंग्रेजों से हिसाब बराबर

मुंबई टेस्ट में पारी और 36 रनों से हराकर भारत ने 3-0 से जीता सीरीज, मैन ऑफ द मैच ‘विराट कोहली’

मुंबईः भारतीय कप्तान विराट कोहली की अगुवाई और अग्रणी फिरकी गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन के कमाल के प्रदर्शन से भारत ने मुंबई टेस्ट में इंग्लैंड के चार विकेट मात्र 13 रनों में झटककर आठ साल से चल रहे अंग्रेजों से टेस्ट सीरीज ना जीतने के धब्बे को धो डाला। इस विराट जीत से भारत ने इंग्लैंड के हाथों लगातार तीन सीरीजों के हारने का हिसाब भी बराबर कर दिया।

सोमवार को सुबह के सत्र में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज अश्विन ने सबसे पहले जॉनी बेयरस्टो को पगबाधा आउट कर पेवेलियन भेजा। उसके बाद चार रन बाद ही क्रीस वोक्स को अश्विन ने बोल्ड कर दिया। इंग्लिश टीम में और चार रन जुड़े ही थे कि आदिल रशीद को अश्विन ने लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट करा दिया। ये मेहमान टीम का नौवां विकेट था। इसके बाद जेम्स एंडरसन को अश्विन ने 195 के स्कोर पर उमेश यादव के हाथों कैच आउट करा कर इंग्लैंड टीम के ताबूत में आखिरी कील ठोक दी। इसी के साथ भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल करते हुए 2008 के बाद पहली बार अंग्रेजों के खिलाफ सीरीज अपने नाम कर ली। अश्विन ने दूसरी पारी में भी 55 रन देकर छह विकेट चटकाए। जडेजा ने 63 रन खर्च कर दो विकेट झटके ताे वही जयंत यादव और भुनेश्वर कुमार ने एक-एक विकेट झटके।

भारत के रिकार्ड जो बने मैच में

० इंग्लैंड के खिलाफ 116 टेस्ट मैचों में भारत की यह 24वीं जीत है। वानखेड़े मैदान पर 25 में 11वीं जीत, इंग्लैंड के खिलाफ आठ मैचों में चौथी जीत

० भारत ने लगातार पांचवीं टेस्ट सीरीज जीती, श्रीलंका को 2-1 से, दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से, वेस्टइंडीज को 2-0 से और न्यूजीलैंड को 3-0। इससे पहले भारत ने 2008-10 के बीच आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और श्रीलंका को अपनी जमीन पर तथा न्यूजीलैंड और बंग्‍लादेश को उसकी जमीन पर हराकर लगातार पांच टेस्ट सीरीज जीता था।

० भारत ने 2008 के बाद इंग्लैंड से जीता सीरीज। 2011, 2012, और 2014 में इंग्लैंड ने भारत को लगातार सीरीज में हराया था। भारत ने इससे पहले इंग्लैंड को 2008-09 सत्र में 1-0 से हराने में कामयाब रहा था।

विराट के नाम दर्ज हुआ जो रिकार्ड

० विराट ने अब तक सीरीज में बनाए 640 रन, एक टेस्ट अभी बाकी है। सीरीज में दूसरी बार बने मैन आफ द मैच के विजेता

० विराट अपनी कप्‍तानी में कपिल देव की 1985 से मार्च 1987 के बीच 17 टेस्ट में अपराजेय रहने के रिकार्ड की बराबरी की ली।

० विराट ने 21 टेस्‍ट में 13 मैच जीतकर मोहम्मद अजहरूद्दीन के 47 टेस्टों में 14 जीत से एक कदम और दूर हैं।

अश्विन के नाम दर्ज हुआ जो रिकार्ड

० अश्विन ने अब तक सीरीज में लिए 29 विकेट और बनाए 239 रन।

० 24वीं बार पांच विकेट हासिल करके अश्विन ने कपिल देव के 23 बार पांच विकेट लेने के रिकार्ड को पीछे छोड़ा अब अश्विन से आगे हरभजन सिंह (25) और अनिल कुंबले (35) हैं।

० करियर (मात्र 43 टेस्ट) में अश्विन ने किसी टेस्ट में सातवीं बार दस विकेट लेने का रिकार्ड बनाया। अनिल कुंबले के आठ बार यह कारनामा किया है।

० वानखेड़े की प‌िच पर अश्विन ने 167 रन पर 12 विकेट लेकर अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। इस मैदान पर सर्वाधिक विकेट लेने का किर्तिमान 106 रन पर 13 विकेट इंग्लैंड के इयान बॉथम के नाम है।

शर्मनाक रिकार्ड

० इंग्लैंड के नाम पहली पारी में 400 रन बनाने के बावजूद एक पारी से हार का सामना करने का शर्मनाक रिकार्ड जुड़ गया और वह ऐसा करने वाली तीसरी टीम बन गई।

मुख्य समाचार

भाटपाड़ा में बमबारी जारी, 1 मरा

सर्च अभियान चलाकर पुलिस ने किये 6 बम बरामद भाटपाड़ा : भाटपाड़ा थानांतर्गत 10 नं. गली के रामनगर कॉलोनी में बम विस्फोट होने से एक व्यक्ति आगे पढ़ें »

नए कोच के चयन में नहीं चलेगी विराट की मनमानी

नयी दिल्ली : टीम इंडिया का नया मुख्‍य कोच कौन होगा इस पर फैसला कुछ समय बाद लिया जाएगा। पर बीसीसीआई के एक अधिकारी ने आगे पढ़ें »

कृषि क्षेत्र में विकास के लिए केंद्र और राज्यों को मिलकर करना होगा काम

नई दिल्ली: केंद्र सरकार को कृषि क्षेत्र में सुधार के साथ राज्यों को वित्त आयोग द्वारा किए गए अनुदान और आवंटन को जोड़ना चाहिए। यह आगे पढ़ें »

2018-19 में डिजिटल ट्रांजेक्शन 51 फीसदी बढ़ी, कुल डिजिटल ट्रांजेक्शन 3,133.58 करोड़ के पार पहुंचा

नई दिल्ली : देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन तेजी से बढ़ रहा है। वर्ष 2018-19 में डिजिटल ट्रांजेक्शन पिछले साल की तुलना में 51 फीसदी बढ़ी आगे पढ़ें »

निजी क्षेत्र और उपक्रमों को बढ़ावा देकर आर्थिक वृद्धि की रफ्तार तेज करना चाहती है सरकार

नई दिल्ली : केंद्र सरकार निजी क्षेत्र और निजी उपक्रमों को बढ़ावा देकर आर्थिक वृद्धि की रफ्तार बढ़ाने पर जोर दे रही है। इस बारे आगे पढ़ें »

सिंधू का दमदार प्रदर्शन, इंडोनेशिया ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंची

जकार्ता : भारत की चोटी की शटलर पीवी सिंधू ने डेनमार्क की मिया बिलिचफेल्ट के खिलाफ तीन गेम तक चले संघर्षपूर्ण मैच में जीत दर्ज आगे पढ़ें »

fire in an animation studio in japan, 24 dead

एनिमेशन स्टूडियो में लगायी आग, 24 जिंदा जले

टोक्यो : जापान के क्योटो शहर में गुरुवार सुबह एक एनिमेशन स्टूडियो में आग लगने से 24 लोग जिंदा जल गए जबकि 35 से अधिक आगे पढ़ें »

ऐसे उठा सकते हैं एनपीएस में छुट का लाभ

नई दिल्ली : नेशनल पेंशन योजना (एनपीएस) ने ईपीएफओ से कहीं ज्यादा रिटर्न दिया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक बीते 10 साल में केंद्रीय और आगे पढ़ें »

teachers enclosing legislative assembly lathi charged by the police

विधानसभा का घेराव करने पहुंचे शिक्षकों पर पुलिस ने किया लाठीजार्च

पटना : वेतनमान समेत सात सूत्रीय मांगों को लेकर गुरुवार को राजधानी पटना में विधानसभा का घेराव करने पहुंचे नियोजित शिक्षकों पर पुलिस ने जमकर आगे पढ़ें »

Government told - cases of rape are increasing in trains

सरकार ने बताया – ट्रेनों मे लगातार बढ़ रहे है दुष्कर्म के मामले

नई दिल्ली : देश की सड़कों-गलियों में तो बहू-बेटियां सुरक्षित थी ही नहीं, अब यात्रा के लिए सबसे सुरक्षित मानी जाने वाली ट्रेनों में भी आगे पढ़ें »

ऊपर