भारत के 600 रन के पहाड़ तले दबा श्रीलंका

गाले टेस्ट का दूसरा दिन

श्रीलंका की आधी टीम लौटी पवेलियन
गालेः चितेश्वर पुजारा (153) के शतकीय पारी के बाद अजिंक्य रहाणे (57) और पदार्पण कर रहे हार्दिक पंड्या (50) के अर्धशतक के बदौलत भारतीय टीम ने मेजबान श्रीलंका के सामने पहले टेस्ट के दूसरे दिन गुरुवार को 600 रन का विराट स्कोर खड़ा किया।
श्रीलंका टीम के बल्लेबाज इस विशाल स्कोर के सामने काफी दबाव में दिखे और दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपने पांच विकेट 154 रन पर खो दिये। श्रीलंका फिलहाल भारत के स्कोर से 446 रन पीछे है जबकि उसके पांच विकेट बाकी हैं। श्रीलंका पर फॉलोऑन का खतरा मंडराने लगा है। भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंकाई पारी में दमदार प्रदर्शन किया। मोहम्मद शमी ने 30 रन पर दो विकेट, उमेश यादव ने 50 रन पर एक विकेट और रविचंद्रन अश्विन ने 48 रन पर एक विकेट झटक लिया।
भारत ने इससे पहले सुबह तीन विकेट पर 399 रन से आगे खेलना शुरू किया और 201 रन जोड़कर टीम ने अपने शेष सात विकेट गंवा दिये लेकिन टीम 600 के गगनचुंबी स्कोर तक पहुंच गयी।
पुजारा ने 144 रन से आगे खेलना शुरू किया। वह अपनी पारी में मात्र नौ रन ही बना सके और 153 रन पर आउट होकर पवेलियन लौट गए। वहीं दूसरे छोर पर रहाणे ने 39 रन से आगे खेलते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया फिर 57 के स्कोर पर आउट होकर वापस लौटे।
पंड्या पहले मैच में चमके
पांड्या ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और अपनी पहली ही टेस्ट पारी में अर्धशतक बनाने की उपलब्धि हासिल कर ली। पंड्या ने 49 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्के बनाते हुये 50 रन ठोक डाले।
ये रिकार्ड बने
– अश्विन ने 50 टेस्ट में अब 275 विकेट ले लिए हैं। उन्होंने 50 टेस्ट में न्यूजीलैंड के रिचर्ड हैडली (262 विकेट) का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा।
– भारत ने 600 का स्कोर बनाया और पिछले एक साल में ये भारत का पांचवां 600 या उससे ऊपर का स्कोर है।
– पंड्या अपने पदार्पण टेस्ट मैच में 3 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं।
– पंड्या ने अपने पहले ही टेस्ट में अर्धशतक लगाया। आठवें या उससे नीचे बल्लेबाजी करने वाले भारतीय बल्लेबाजों में वह ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले पांचवें बल्लेबाज हैं।
– टेस्ट के पहले दोनों दिन 350 से ज्यादा रन बने। श्रीलंका में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था।

 

मुख्य समाचार

जापान ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे साई प्रणीत

टोक्योः भारत के दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी बी साई प्रणीत जापान ओपन पुरुष एकल के दूसरे दौर में पहुंच गए जिन्होंने सीधे सेटों में केंतो निशिमोतो आगे पढ़ें »

PM Modi, Azad, Tilak Jayanti, tribute

मोदी ने बाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आजाद को दी श्रद्धांजलि

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक एवं लोकप्रिय स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद और बाल गंगाधर तिलक की आगे पढ़ें »

विंडीज दौरे में जगह नहीं मिलने से निराश है यह युवा खिलाड़ी

मनीष और श्रेयस को मिला मौका नई दिल्लीः भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने विंडीज दौरे के लिए भारत की सीमित ओवर टीम में आगे पढ़ें »

अगर ट्रंप का दावा सही तो मोदी ने देश को दिया धोखा : राहुल

नई दिल्ली : भारत की राजनीति में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कश्मीर पर मध्यस्थता वाले बयान के बाद से ही खलबली मची हुई है। आगे पढ़ें »

Donald Trump Statement, Indo-Pak Mediation

अमेरिका ने भारत-पाक मुद्दे पर ट्रंप के बयान का किया बचाव, एस जयशंकर ने भी दिया जवाब

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच ''मध्यस्थता" के लिए तैयार होने की बात सोमवार को व्हाइट आगे पढ़ें »

दो साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेगा यह कैरेबियाई खिलाड़ी…

पाेलार्ड भी टीम में बारबाडोसः दिग्गज फिरकी गेंदबाज सुनील नारायण और कीरोन पोलार्ड को भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज के शुरआती दो मैचों के लिए विंडीज आगे पढ़ें »

shraddha kapoor

स्ट्रीट डांसर 3D  के सेट पर घायल हुई  श्रद्धा कपूर…

मुबंई : बॉलीवुड अभिनेत्री श्रद्धा कपूर और वरुण धवन एकसाथ फिल्म स्ट्रीट डांसर 3D में नजर आएंगे और इसके लिए श्रद्धा जमकर परिश्रम कर रही आगे पढ़ें »

बांग्‍लादेश सीरीज के पहले मैच के बाद रिटायर होगा श्रीलंका का यह दिग्गज गेंदबाज

कोलंबोः श्रीलंका के स्टार गेंदबाज लसित मलिंगा बांग्लादेश के खिलाफ आगामी तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा आगे पढ़ें »

आरटीआई बिल संशोधन पर सोनिया ने उठाए सवाल, कहा- खत्म होगी आयोग की आजादी

नई दिल्ली : सूचना का अधिकार बिल के संशोधन को लेकर सोमवार को लोकसभा में जम कर बहस हुई लेकिन पक्ष-विपक्ष के बीच चली गहमा-गहमी आगे पढ़ें »

jagan-mohan-reddy

आंध्र प्रदेश प्राइवेट नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण देने वाला पहला राज्य बना

विजयवाड़ा : आंध्र प्रदेश प्राइवेट नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण देने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। राज्य में विधानसभा चुनाव के बाद आगे पढ़ें »

ऊपर