भारत के सामने बांग्लादेश असहाय

हैदराबाद टेस्टः दूसरा दिन, भारत 687/6 पारी घोषित, बांग्लादेश 41/1

हैदराबादः भारतीय क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को छह विकेट पर 687 रन का विशाल स्कोर बनाने के बाद अपनी पहली पारी घोषित कर दी। विराट कोहली (204) के रिकाॅर्ड चौथे दोहरे शतक और रिद्धिमान साहा तथा मुरली विजय के शतकों की बदौलत  बांग्लादेश असहाय नजर आया। बांग्लादेशी टीम ने इसके बाद अपनी पहली पारी की शुरुआत की और दिन का खेल समाप्त होने तक एक विकेट के नुकसान पर 41 रन और उसके नौ विकेट बचे हुए हैं और वह भारत से अभी 646 रन पीछे हैं। बांग्लादेश का एक विकेट तेज गेंदबाज उमेश यादव ने सौैम्य सरकार (15) को साहा के हाथों कैच कराकर लिया।

विराट ने पीछे छोड़ा ब्रैडमैन और द्रविड़ को

विराट ने बांग्लादेश के खिलाफ दोहरा शतक जड़ने से पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ 200, न्यूजीलैंड 211 और इंग्लैंड के विरूद्ध 235 रन बनाकर दोहरे शतक जड़े थे। विराट ने इस दोहरे शतक के साथ ही महान क्रिकेटर सर डॉन ब्रैडमैन और राहुल द्रविड़ को भी पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने लगातार तीन सीरीज में दोहरा शतक बनाने की उपलब्धि अपने नाम की थी। सर डॉन ब्रैडमैन ने जून और अगस्त के बीच इंग्लैंड में 1930 एशेज सीरीज में लार्ड्स में 254 रन, लीड्स हेडिंग्ले में कैरियर की सर्वश्रेष्ठ 334 रन की पारी के बाद ओवल में 232 रन बनाये थे जो एक ही सीरीज में बने थे। इसके बाद जनवरी 1931 में वेस्टइंडीज के खिलाफ आॅस्ट्रेलिया में खेली गई सीरीज ब्रिसबेन में 223 रन फिर उसके बाद दक्षिण अफ्रीका ब्रिसबेन में ही 226 रन बनाये थे जिससे वह लगातार तीन सीरीजों में दोहरा शतक जमाने वाले पहले बल्लेबाज बने थे। द्रविड़ ने लगातार सीरीज में दोहरे शतकों की हैट्रिक 2003-04 सत्र में लगाई थी। उन्होंने अहमदाबाद अक्तूबर 2003 में 222 रन के बाद एडिलेड दिसंबर 2003 में आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ 233 रन बनाये। इसके बाद उन्होंने अगली सीरीज में पाकिस्तान के खिलाफ अपने कैरियर की सर्वश्रेष्ठ 270 रन की पारी खेली थी। इसके साथ ही भारतीय क्रिकेट की सनसनी विराट कोहली ने अब तक के अपने सफल करियर में पाकिस्तान और जिम्बाब्वे को छोड़कर सभी सात टेस्ट खेलने वाले देशों के खिलाफ शतक बनाने का कारनामा कर चुके हैं।

 जब डीआरएस से बचे विराट

कोहली ने बांग्लादेशी गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाना जारी रखा, इस दौरान उन्हें डीआरएस की अपील ने बचाया भी। 180 रन के स्कोर पर मैदानी अंपायर ने मिराज की गेंद पर उन्हें पगबाधा आउट किया। विराट ने साहा से सलाह के बाद डीआरएस लेने का फैसला किया और यह उनके हक में रहा।

 …तो बनता ये विश्व रिकॉर्ड भी

कोहली ने साहा के शतक का इंतजार किया और शतक पूरा होता ही उन्होंने पारी घोषित कर दी। अगर विराट 13 रन तक और इंतजार कर लेते तो भारत दुनिया की इकलौती टेस्ट टीम होती, जिसने लगातार दो पारियों में 700 रन बनाये हों। इससे पहले भारत ने हाल ही में चेन्नई टेस्ट में 7 विकेट के नुकसान पर 759 बनाए थे।

रिकॉर्ड की बौछार

तीन पारियों में 600 से ज्‍यादा

631 मुंबई टेस्ट विरुद्ध इंग्लैंड, 2016
759/7 चेन्नई टेस्ट विरुद्ध इंग्लैंड, 2016
687/6 (पारी घोषित) हैदराबाद टेस्ट विरुद्ध बांग्लादेश, 2017

चार बार 700 पार

टेस्ट मैचों में अभी तक भारतीय टीम ने 4 बार 700 रनों का आंकड़ा छुआ। भारतीय टीम का सर्वाधिक स्कोर 759/7 रन है।
जो कि 2016 में चेन्नई टेस्ट में इंग्लैंड के विरुद्ध बनाया था।

विराट रिकॉर्ड दर रिकॉर्ड

लगातार चार सीरीज में चार दोहरे शतक, पीछे छोड़ा सर डॉन ब्रैडमैन और द्रविड़ को
अपनी पारी में एक घरेलू सत्र में सर्वाधिक टेस्ट रन का सहवाग का रिकाॅर्ड तोड़ा।
बांग्लादेशी टीम के खिलाफ सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले विपक्षी टीम के दूसरे कप्तान बने (ग्रीम स्मिथ दक्षिण अफ्रीका, 232 रन, 2008 चटगांव में)

मुख्य समाचार

bihar-flood-situation

बिहार में बाढ़ ने मचाया हाहाकार : अब तक 78 की मौत

पटना : राज्य में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। इसकी वजह से अब तक मरने वालों की संख्या 42 से बढ़कर 78 हो आगे पढ़ें »

भाटपाड़ा में बमबारी जारी, 1 मरा

सर्च अभियान चलाकर पुलिस ने किये 6 बम बरामद भाटपाड़ा : भाटपाड़ा थानांतर्गत 10 नं. गली के रामनगर कॉलोनी में बम विस्फोट होने से एक व्यक्ति आगे पढ़ें »

नए कोच के चयन में नहीं चलेगी विराट की मनमानी

नयी दिल्ली : टीम इंडिया का नया मुख्‍य कोच कौन होगा इस पर फैसला कुछ समय बाद लिया जाएगा। पर बीसीसीआई के एक अधिकारी ने आगे पढ़ें »

कृषि क्षेत्र में विकास के लिए केंद्र और राज्यों को मिलकर करना होगा काम

नई दिल्ली: केंद्र सरकार को कृषि क्षेत्र में सुधार के साथ राज्यों को वित्त आयोग द्वारा किए गए अनुदान और आवंटन को जोड़ना चाहिए। यह आगे पढ़ें »

2018-19 में डिजिटल ट्रांजेक्शन 51 फीसदी बढ़ी, कुल डिजिटल ट्रांजेक्शन 3,133.58 करोड़ के पार पहुंचा

नई दिल्ली : देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन तेजी से बढ़ रहा है। वर्ष 2018-19 में डिजिटल ट्रांजेक्शन पिछले साल की तुलना में 51 फीसदी बढ़ी आगे पढ़ें »

निजी क्षेत्र और उपक्रमों को बढ़ावा देकर आर्थिक वृद्धि की रफ्तार तेज करना चाहती है सरकार

नई दिल्ली : केंद्र सरकार निजी क्षेत्र और निजी उपक्रमों को बढ़ावा देकर आर्थिक वृद्धि की रफ्तार बढ़ाने पर जोर दे रही है। इस बारे आगे पढ़ें »

सिंधू का दमदार प्रदर्शन, इंडोनेशिया ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंची

जकार्ता : भारत की चोटी की शटलर पीवी सिंधू ने डेनमार्क की मिया बिलिचफेल्ट के खिलाफ तीन गेम तक चले संघर्षपूर्ण मैच में जीत दर्ज आगे पढ़ें »

fire in an animation studio in japan, 24 dead

एनिमेशन स्टूडियो में लगायी आग, 24 जिंदा जले

टोक्यो : जापान के क्योटो शहर में गुरुवार सुबह एक एनिमेशन स्टूडियो में आग लगने से 24 लोग जिंदा जल गए जबकि 35 से अधिक आगे पढ़ें »

ऐसे उठा सकते हैं एनपीएस में छुट का लाभ

नई दिल्ली : नेशनल पेंशन योजना (एनपीएस) ने ईपीएफओ से कहीं ज्यादा रिटर्न दिया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक बीते 10 साल में केंद्रीय और आगे पढ़ें »

teachers enclosing legislative assembly lathi charged by the police

विधानसभा का घेराव करने पहुंचे शिक्षकों पर पुलिस ने किया लाठीजार्च

पटना : वेतनमान समेत सात सूत्रीय मांगों को लेकर गुरुवार को राजधानी पटना में विधानसभा का घेराव करने पहुंचे नियोजित शिक्षकों पर पुलिस ने जमकर आगे पढ़ें »

ऊपर