भारत के इस भारोत्तोलक ने राष्ट्रमंडल रिकार्ड बनाया

अजय सिंह ने अपने शरीर के वजन से दोगुना से भी ज्यादा भार उठाया

आपिया (समोआ): भारतीय भारोत्तोलक अजय सिंह ने राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप के क्लीन एवं जर्क में नया राष्ट्रमंडल रिकार्ड कायम करते हुए शुक्रवार को यहां स्वर्ण पदक हासिल किया। 22 साल के इस खिलाड़ी ने 81 किग्रा भारवर्ग के क्लीन एवं जर्क में अपने शरीर के वजन से दोगुना से ज्यादा भार (190 किग्रा) उठाते हुए ओलंपिक क्वालीफाइंग स्पर्धा के लिए अहम अंक भी हासिल किया।

एशियाई युवा एवं जूनियर भारोत्तोलन चैंपियनशिप में कांस्य पदक विजेता ने स्नैच वर्ग में 148 किग्रा का भार उठाया जिससे उनका कुल स्कोर 338 किग्रा हो गया।

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

यह अजय का भी सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन है। इससे पहले उन्होंने अप्रैल में चीन के निंगबो में आयोजित एशियाई चैंपियनशिप में 320 किग्रा (142 किग्रा + 178 किग्रा) का भार उठाया। उनका मौजूदा प्रयास इससे 18 किग्रा अधिक है।

चांगमई ने 313 किग्रा का भार उठाया

इस भार वर्ग में भारत के पापुल चांगमई ने रजत पदक हासिल किया। फरवरी में सीनियर राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक हासिल करने वाले चांगमई ने कुल 313 किग्रा 135 (किग्रा + 178 किग्रा) भार उठाया।

राहुल दूसरे स्‍थान पर रहे

महिलाओं के 87 किग्रा भारवर्ग के स्पर्धा में पी अनुराधा ने 221 किग्रा (100 किग्रा + 87 किग्रा) ने स्वर्ण पदक हासिल किया जबकि पुरुषों के 89 किग्रा भारवर्ग में राष्ट्रमंडल स्वर्ण पदक विजेता आरवी राहुल कुल 325 किग्रा भारवर्ग (145 किग्रा + 180 किग्रा) उठाकर दूसरे स्थान पर रहे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

जेयू मामले में प्रशासन पूरी तरह से फेल था – राज्यपाल

वीसी ने अपने कर्तव्य नहीं निभाये ‘जो भी किया संविधान के दायरे में किया’ जाने से पहले सीएम से कई बार हुई थी बात सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : जादवपुर आगे पढ़ें »

राजीव को पकड़ने के लिए बंगाल से यूपी तक छापे

राजीव कहां हैं सीबीआई ने पूछा पत्नी से टारगेट पूरा करने के लिए बनाया गया स्पेशल कंट्रोल रूम सीबीआई का अनुमान - जगह बदल-बदल कर रह रहे हैं आगे पढ़ें »

ऊपर