भारत की सबसे बड़ी जीतः द. अफ्रीका को एक पारी और 137 रन से हराया

पुणेः भारत ने पुणे में खेले गए तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका की टीम पर बड़े अंतर से जीत दर्ज की है। भारतीय क्रिकेट टीम ने मेहमान टीम को पारी और 137 रनों से हराकर सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पिछली बार 2008 में पारी और 90 रन से हराया था। साथ ही भारत की घरेलू मैदान पर ये लगातार 11वीं सीरीज जीत है। पिछली बार 2012 में इंग्लैंड ने हराया था। भारत की घरेलू मैदान पर 2012 के बाद कोई टेस्ट सीरीज नहीं हारी। पहला टेस्ट भारत 203 रन से जीता था। अब इस सीरीज का आखिरी मैच 19 अक्टूबर से रांची में होगा।
भारत ने पहली पारी में 601/5 रन बनाकर पारी घोषित की थी। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 275 आलआउट और फॉलोआन खेलते हुए दूसरी पारी में 189 रन बनाकर आलआउट हो गई। टेस्ट मैच में विराट कोहली ने नाबाद 254, मयंक अग्रवाल ने 108 और रविंद्र जडेजा ने 91 रन बनाकर अहम भूमिका निभाई।

उमेश-जडेजा ने दूसरी पारी में 3-3 विकेट लिए
दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा 48 रन डीन एल्गर ने बनाए। टेम्बा बवुमा ने 38, वर्नोन फिलैंडर ने 37 और केशव महाराज ने 22 रन का योगदान दिया। भारत के लिए उमेश यादव और रविंद्र जडेजा ने 3-3 विकेट लिए। अश्विन को दो, इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी को एक-एक सफलता मिली। अश्विन अफ्रीकी टीम के ओपनर डीन एल्गर को सबसे ज्यादा बार आउट करने वाले गेंदबाज बन गए। उन्होंने एल्गर को 6 बार पवेलियन भेजा। अश्विन के बाद श्रीलंका के दिलरुवान परेरा, ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन और इंग्लैंड के मोईन अली ने 5-5 बार एल्गर को आउट किया।
पहली बार द. अफ्रीका को फॉलोऑन खिलाया
भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पहली बार फॉलोऑन खिलाया है। साथ ही इंडिया 2008 के बाद अफ्रीकी टीम को फॉलोऑन खिलाने वाली पहली टीम भी बन गई है। आखिरी बार इंग्लैंड ने जुलाई 2008 में लॉर्ड्स टेस्ट में द. अफ्रीका को फॉलोऑन खिलाया था। यह मैच ड्रॉ रहा था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

diabetes-day-image

ऐसी जीवनशैली अपनाएंगे तो नहीं होगी डायबिटीज

मधुमेह के लक्षण, इलाज और घरेलू उपचार हमारी बिगड़ती जीवनशैली के कारण हमारा शरीर कई बीमारियों का घर बन गया है। इन्हीं बीमारियों में से एक आगे पढ़ें »

डेहरी ऑन सोन : बोलेरो और गैस टैंकर की टक्कर में दो की मौत, पांच गंभीर

डेहरी ऑन सोन : बिहार में रोहतास जिले के डेहरी के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी संजय कुमार ने बुधवार को यहां बताया कि स्थानीय सूअरा मोड़ आगे पढ़ें »

ऊपर