भारत का स्वर्ण पर पहला निशाना

नई दिल्लीः निशानेबाजी विश्व कप में सोमवार को भारत की स्टार निशानेबाज जीतू राय और हीना सिद्धू ने 10 मीटर पिस्टल की मिश्रित टीम स्पर्धा में जापान को हराकर भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया। इससे पहले विश्व कप के पहले दिन पूजा घाटकर ने 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में पहला कांस्य पदक दिलाया था। आईएसएसएफ विश्वकप (राइफल-पिस्टल- शाटगन) विश्व कप में हीना-जीतू की जोड़ी ने जापान की के युकारी कोनिशी और तोमोयुकी मातसुदा को 5-3 से पछाड़ा। हालांकि पूर्व नंबर एक और विश्व रिकार्डधारी हीना 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में प्रभावशाली प्रदर्शन नहीं कर सकीं और क्वालिफिकेशन राउंड में 11वें स्थान पर रहीं। दोनों निशानेबाज रियो ओलंपिक में भी हिस्सा ले चुके हैं।

बेनेली ने की मेराज की तारीफ

भारत के शीर्ष स्कीट निशानेबाज मेराज अहमद खान की इटली के महान निशानेबाज ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और दो बार के विश्व चैम्पियन आंद्रिया बेनेली ने तारीफ की है। मेराज के बारे में पूछने पर बनेली ने कहा कि मेराज काफी अच्छा है और उसके पास अनुभव भी है, वह आपके देश के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। उसके पास काफी अच्छा कोच (इटली के एनियो फाल्को) है। मुझे लगता है कि उसके पास इस स्पर्धा में जीतने का अच्छा मौका है। यह पूछने पर कि क्या उनमें खेल के सबसे बड़े मंच पर जीतने की क्षमता है, एथेंस ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता बेनेली ने कहा कि हां, उसमें यहां पदक जीतने की क्षमता है।

पहली बार हुआ मिश्रित स्पर्धा का आयोजन

जिस स्पर्धा (मिश्रित वर्ग) में भारतीय जोड़ी ने स्वर्ण पदक जीता उसे प्रयोग के तौर पर विश्व कप में शामिल किया गया है। चीन ने जापान को इस वर्ग के एक मुकाबले में हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम कर भी लिया है। इसे आईओसी के 2020 टोक्यो ओलंपिक कार्यक्रम में लिंग समानता हासिल करने के उद्देश्य से शामिल करने की सिफारिश अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) की कार्यकारी समिति ने मान ली है। इससे पहले अभिनव बिंद्रा की अगुवाई वाली आईएसएसएफ एथलीट समिति ने मिश्रित स्पर्धा को शामिल करने की सिफारिश की थी। स्पर्धा के बाद हीना ने कहा कि यह अच्छा था, बहुत दिलचस्प था। इसके बारे में राय अभी भी अलग-अलग हैं क्योंकि यह शुरुआती दौर में है। हम मान कर चल रहे हैं कि यह ओलंपिक और विश्व चैम्पियनशिप का हिस्सा होगी।

अंकुर ने दिलाया पहला व्यक्तिगत रजत

पुरुषों की युगल ट्रैप स्पर्धा में अंकुर मित्तल ने फाइनल में 74 अंक हासिल कर दूसरा स्थान हासिल किया और रजत पदक जीता। यह भारत का अपनी जमीन पर विश्वकप में पहला व्यक्तिगत रजत पदक है। इस स्पर्धा का स्वर्ण आस्ट्रेलिया के जेम्स विलेट ने जीता। हरियाणा के सोनीपत के निवासी अंकुर कई ओलंपिक पदक विजेताओं को हराते हुए मात्र एक अंक से स्वर्ण से दूर रह गये। साथी संग्राम दहिया भी शीर्ष छह में शामिल थे लेकिन वह फाइनल में केवल 24 अंक ही जुटा सके। नये नियमों के अनुसार 50-शाट की डबल ट्रैप स्पर्धा को बढ़ाकर 80-शाट की कर दिया गया है जिसमें छह निशानेबाजों के फाइनल में 30वें शाट के बाद एलिमिनेशन शुरू हो जाता है। शपथ भारद्वाज सीनियर टीम के साथ पहले विश्व कप में कट में प्रवेश नहीं कर सके जो 137 अंक का था। वह क्वालीफाइंग चरण में 132 अंक के स्कोर से 10वें स्थान पर रहे। शाटगन कोच मार्सेलो द्रादी ने भारद्वाज के प्रदर्शन को दिन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करार किया और उन्होंने मित्तल को विलेट के साथ इस स्पर्धा में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ निशानेबाज में से एक करार किया।

मुख्य समाचार

शहीद दिवस : दीदी दिखाएंगी 26 सालों का दम

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में तृणमूल का विकल्प नहीं, भाजपा के लिए यहां जगह नहीं, इसी लक्ष्य को लेकर आज शहीद दिवस की महारैली में आगे पढ़ें »

बिहार मोड़ से पिस्टल व कारतूस के साथ दो युवक गिरफ्तार

सिलीगुड़ीः सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के 41 नंबर बटालियन ने शुक्रवार देर रात बागडोगरा के बिहार मोड़ से दो युवकों को 9 एमएम पिस्टल एवं आगे पढ़ें »

अमित शाह ने ममता को फोन कर बताया, कौन हो रहा है नया राज्यपाल

कोलकाता : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को फोन कर राज्य के नये राज्यपाल जगदीप धनखड़ की नियुक्ति की जानकारी दी। आगे पढ़ें »

माओवादियों के बंद को लेकर जंगलमहल सतर्क

झाड़ग्राम : 21 जुलाई को माओवादियाें के संगठन झारखंड जनमुक्ति परिषद की ओर से झारखंड बंद बुलाया गया है, जिसे देखते हुए झाड़ग्राम जिले के आगे पढ़ें »

अपनी टीम के साथ रैली में मौजूद होंगे पीके

कोलकाता : 2021 के विधानसभा चुनाव में तृणमूल के लिए रणनीति रच रहे प्रशांत किशोर अपनी टीम के साथ आज की महारैली में मौजूद रहेंगे। आगे पढ़ें »

‘म‌हिला पुलिस अधिकारी स्लीवलेस पहनकर ऑफिस न आएं’

नई ‌दिल्ली : महिला पुलिस अधिकारी जब थाने में ड्यूटी पर आएं तो वे स्लीवलेस टॉप या वेस्टर्न स्टाइल की ड्रेस पहनकर न आएं। यह आगे पढ़ें »

Shilpa shetty Back

12 वर्षों के बाद शिल्पा करेंगी वापसी, इस रोल में दिखेंगी

मुंंबईः बाॅलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के दीवानों के लिए अच्छी खबर है। वे एक दशक से ज्यादा समय के बाद बड़े पर्दे पर वापसी करने आगे पढ़ें »

इंस्टाग्राम पर इंसानी खोपड़ियों व हड्डियों की धड़ल्‍ले से बिक्री, खरीददारों में ज्‍यादातर शोधार्थी

लंदन : उपभोक्‍तावाद के इस दौर में अपने प्रोडाक्‍टस को बेचने के लिए सोशल मीडिया एक अच्‍छा माध्‍यम बन गया है। इसके जरिए बहुत से आगे पढ़ें »

Rajnath in KAshmir

एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे : राजनाथ

श्रीनगर : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे। उन्होंने कहा कि घाटी से सभी आतंकियों आगे पढ़ें »

Sidhu resignation

6​ दिन बाद आखिरकार सिद्धू का इस्तीफा मंजूर

चंडीगढ़ : राज्य मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को स्वीकार कर लिया। इसके बाद सीएम ने आगे पढ़ें »

ऊपर