भारत का सपना चकनाचूर

इंग्लैंड ने नहीं हराया, खुद ही हार गया भारत, 28 रन में गंवा दिए 7 विकेट

9 रनों से जीतकर इंग्लैंड चौथी बार महिला विश्व कप विजेता बना
लंदनः भारतीय महिला टीम उम्मीद के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाई और पहला महिला क्रिकेट विश्व कप पाने का सवा अरब देशवासियों का सपना टूट गया। पहले गेंदबाजी करने उतरे भारत ने मजबूत इंग्लैंड को 50 ओवर में 228 रन के सामान्य स्कोर पर समेट दिया था, लेकिन वह खुद 219 रन ही बना पाई। इस तरह 9 रन से हारकर भारत की टीम ने विश्व कप चौथी बार इंग्लैंड के हाथों में थमा दिया। यह इतिहास में दूसरा मौका ही था जब भारतीय महिला टीम खिताब के इतने करीब पहुंची थी।
दूसरी बार चूका भारत
भारत को दूसरी बार उप विजेता रहकर संतोष करना पड़ा। भारतीय टीम को  2005 में ऑस्ट्रेलिया के हाथों फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था और इस  बार इंग्लैंड ने उसकी उम्मीदों को तोड़ दिया। इंग्लैंड ने 1973, 1993, 2009  और 2017 में चार बार खिताब अपने नाम कर लिया।
श्रबसोले के शोलों से भस्म हुई भारतीय टीम
इस हार के लिए भारतीय महिला टीम खुद जिम्मेदार रही जिसने तीन  विकेट पर 191 रन की जीतने वाली स्थिति से खुद को 219 रन पर ढेर हो जाने  दिया। भारत ने अपने आखिरी सात विकेट मात्र 28 रन जोड़कर गंवा दिए। इंग्लैंड की गेंदबाज अन्या  श्रबसोल भारत पर कहर बनकर टूट पड़ीं और उसने 9.4 ओवर में 46 रन पर छह विकेट लेकर भारतीय सपनों को चकनाचूर कर दिया।  श्रबसोल को उनके छह विकेट के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।
मंधाना जीरो पर आउट
लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने ओपनर स्मृति मंधाना को दूसरे ओवर में ही गंवा दिया। स्मृति अपना खाता नहीं खोल सकीं। पूनम राउत (86) ने कप्तान मिताली राज के साथ दूसरे विकेट के लिए 38 रन जोड़े। मिताली 31 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 17 रन बनाकर रन आउट हो गयीं। पूनम ने पिछले मैच में नाबाद 171 रन बनाने वाली हरमनप्रीत कौर के साथ तीसरे विकेट के लिए 95 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की।
हरमनप्रीत का अर्धशतकः हरमनप्रीत ने आक्रामक अंदाज में खेलते हुए 80 गेंदों में तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से शानदार 51 रन बनाये। पूनम ने फिर वेदा कृष्णामूर्ति के साथ चौथे विकेट के लिए 53 रन जोड़ डाले।
और बिखर गई टीम…
भारतीय टीम तीन विकेट पर 191 रन बनाकर बेहद मजबूत स्थिति में थी कि मैच ने अचानक करवट बदली और इसी स्कोर पर पूनम के पगबाधा होते ही भारत लड़खड़ा गया और उसने 201 रन तक पहुंचते पहुंचते अपने सात विकेट गंवा दिए। सुषमा वर्मा शून्य, वेदा 35 और झूलन गोस्वामी शून्य पर आउट हो गयीं। शिखा पांडेय चार रन बनाने के बाद 218 के स्कोर पर रन आउट हो गयीं। भारत ने 27 रन के अंतराल में पांच विकेट गंवा दिए।
मैच लगातार रोमांचक होता जा रहा था और भारतीयों के दिल की धड़कनें ऊपर नीचे होने लगी थीं। भारत की आखिरी उम्मीद दीप्ति शर्मा एक ऊंचा शॉट खेल कर अपना विकेट गंवा बैठीं और इसके साथ ही भारतीय उम्मीदें समाप्त हो गयीं। दीप्ति ने 14 रन बनाये। इस   तरह भारत की पूरी टीम 219 रन पर ही सिमट गयी।

झूलन ने तो झूला झुला दिया था…

इससे पहले तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी (23 रन पर तीन विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के सटीक प्रदर्शन की बदौलत भारत ने मेजबान इंग्लैंड को सात विकेट पर 228 रन के स्कोर पर रोक दिया, लेकिन बल्लेबाज इतिहास बनाने से दूर रह गयीं। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय गेंदबाजों ने खिताबी मु़काबले में सटीक गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। बंगाल की शेरनी झूलन गोस्वामी ने 10 ओवर में 23 रन पर तीन विकेट, पूनम यादव ने 10 ओवर में 36 रन पर दो विकेट और राजेश्वरी गायकवाड ने 10 ओवर में 49 रन पर एक विकेट लिया। झूलन के प्रदर्शन पर सहवाग ने ट्वीट किया – झूलन ने इंग्लैंड को झूला झुला दिया।
लेकिन यह प्रदर्शन भी कोई काम नहीं आया और भारत विश्व विजेता नहीं बन पाया।

चूक गयीं मिताली

भारतीय कप्तान मिताली राज मामूली अंतर से टूर्नामेंट की टॉप स्कोरर बनने से चूक गयीं। मिताली 17 रन पर आउट हो गयीं जिससे नौ मैचों में उनके 409 रन बने। इंग्लैंड की टैमी ब्यूमोंट ने इस मैच में 23 रन बनाये जिससे उनके 410 रन हो गए।  मिताली ने हालां​​िक  इसी विश्वकप में 1000 रन भी पूरे किये और पहली भारतीय बल्लेबाज बनीं। उनके नाम विश्वकप में अब 1139 रन हो गए हैं। मिताली ने करियर में 6000 रन भी पूरे किये और दुनिया की पहली बल्लेबाज बनीं। साथ ही धोनी, गांगुली को पीछे छोड़ दो विश्व कप फाइनल में कप्तान बनीं।

मुख्य समाचार

इंडो रूसी कंपनियां मिलकर बनाएंगी एके 203 असॉल्ट राइफल

नई दिल्ली : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में एक उच्च स्तरीय बैठक में एके 203 असॉल्ट राइफलों के उत्पादन के लिए उत्तर प्रदेश आगे पढ़ें »

paragliding

जम्मू-कश्मीर में पशुपालन अधिकारी ने जागरुकता फैलाने के लिए लिया पैराग्लाइडिंग का सहारा

जम्मू : जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले के दुर्गम पहाड़ी इलाकों में पहुंचने के लिए पशुपालन विभाग के एक अधिकारी ने पैराग्लाइडिंग का सहारा लिया। ऐसा आगे पढ़ें »

Bernard Arnault, World's second richest,Bloomberg Billionaire Index

बर्नाड अरनॉल्ट बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर, बिल गेट्स को पीछे छोड़ा

पेरिसः ब्लूमबर्ग अरबपति सूचकांक के प्रकाशित रिपोर्ट के हिसाब से लक्जरी सामान बनाने वाली कंपनी एलवीएमएच  (लुई विटन मोएत हेनेसी) के चेयरमैन बर्नार्ड अरनॉल्ट विश्व आगे पढ़ें »

माफिया डॉन व सपा के पूर्व सांसद अतीक के आवास व कार्यालय पर सीबीआई का छापा

प्रयागराज : अहमदाबाद जेल में बंद समाजवादी पार्टी (सपा) के पूर्व सांसद व माफिया डान अतीक अहमद के आवास व कार्यालय पर केन्द्रीय जांच ब्यूरो आगे पढ़ें »

Sadhvi Prachi

बागपत : ऋचा पटेल की सजा पर बोली साध्वी प्राची- कुरान बांटना सजा है या फतवा

बागपत : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और विश्व हिंदू परिषद की नेता साध्वी प्राची ने ऋचा पटेल के मामले में अदालत के फैसले पर ‌निशाना आगे पढ़ें »

सोनभद्र में जमीन को लेकर संघर्ष, ताबड़तोड़ फायरिंग में 9 मरे, 19 जख्मी

हाल के वर्षों में उत्तर प्रदेश में हुई सबसे ज्यादा रक्तपात वाली घटना, योगी ने दिये जांच के आदेश सोनभद्र/लखनऊ : दिनदहाड़े घटी एक लोमहर्षक वारदात आगे पढ़ें »

Homosexual siblings getting married

उत्तर प्रदेश: समलैंगिक सहेलियां शादी करने के बाद पहुंचीं थाने

गाजियाबाद : उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में मंगलवार को सिहानी गेट थाने में एक जोड़ा पहुंचा और अपनी जान का खतरा बताते हुए सुरक्षा की आगे पढ़ें »

यूपी विधानमंडल का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू होगा

लोकसभा चुनाव जीतने के कारण 11 सदस्य नजर नहीं आयेंगे, सपा उठायेगी राजनीतिक प्रतिशोध के तहत मुकदमे दर्ज कराने का मुद्दा, योगी ने कहा-विधायकों को आगे पढ़ें »

America, Defense Minister Mark Espar

अमेरिकी रक्षा मंत्री ने आतंकवाद के ‌खिलाफ पाकिस्तान के कदमों को सराहा

वॉशिंगटन : अमेरिका के नामित रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने मंगलवार को पाकिस्तान की सराहना करते हुए कहा कि उसने भारत विरोधी संगठनों के खिलाफ आगे पढ़ें »

Kulbhushan Jadhav case update

कुलभूषण जाधव मामले में भारत की बड़ी जीत, फांसी पर रोक

द हेग : अतंरराष्ट्रीय अदालत यानी (आईसीजे) में भारत की बड़ी जीत हुई है और पाकिस्तान को करारा झटका लगा है। भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव आगे पढ़ें »

ऊपर