भारतीय पुरुष टीम ने हांगकांग को 26-0 से रौंद कर इतिहास रचा

भारत की 86 साल में सबसे बड़ी जीत
जकार्ताः एशियाई खेलों में भारतीय पुरुष हाकी टीम ने बुधवार को हांग कांग को 26-0 से रौंदकर इतिहास रच दिया। भारतीय हॉकी के इतिहास में 86 साल बाद यह मौका आया है, जब उसने इतनी बड़ी जीत हासिल की है।
इससे पहले भारत (आजादी से पहले) ने 1932 लॉस एंजेलिस ओलंपिक खेलों में अमेरिका को 24-1 से मात दी थी। अंतरराष्ट्रीय हाकी में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम दर्ज है, जिसने 1994 में समोआ को 36-1 से हराया था।
दूसरे मिनट में दागा पहला गोल
दुनिया की पांचवें नंबर की टीम भारत और 45वें नंबर की टीम हांग कांग के बीच इस मुकाबले के पहले से ही एकतरफा होने की उम्मीद की जा रही थी।
हांग कांग के खिलाफ भारत ने तेज शुरुआत की और फॉरवर्ड खिलाड़ी आकाशदीप ने दो मिनट अंदर ही पहला गोल करते हुए अपनी टीम को बढ़त दिला दी। एक मिनट बाद मनप्रीत सिंह ने भारत के लिए दूसरा गोल किया।
शानदार शरुआत के बाद भारत ने तेज हाकी खेलना जारी रखा और पहले क्वार्टर में चार गोल और किए। रूपिंदर पाल सिंह ने पेनल्टी कॉर्नर के माध्यम से दो और एसवी सुनील एवं विवेक सागर ने एक-एक गोल दागा।
दूसरे क्वार्टर में भारत ने आक्रामक खेल दिखाते हुए कुल आठ गोल दागे। मंदीप सिंह और ललित उपाध्याय ने दो-दो, जबकि मनप्रीत, हरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास और वरुण कुमार ने एक-एक गोल किया। भारतीय खिलाड़ियों ने दूसरे हाफ में भी गोल करना जारी रखा और कुल 12 गोल दागे।
अपने ग्रुप में शीर्ष स्‍थान पर है भारत
स्टार डिफेंडर हरमनप्रीत ने तीन और आकाशदीप, ललित एवं रूपिंदर ने दो-दो गोल दागे। इनके अलावा, दलप्रीत सिंह, चिंगलिंगसाना सिंह और सिमरनजीत सिंह ने एक-एक गोल किया। इस जीत के बाद भारत के छह अंक हो गए हैं और वह ग्रुप ए में भी शीर्ष पर काबिज है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

महानगर में जमकर हुई बारिश, जलजमाव से जनजीवन बेहाल

विक्टोरिया के सामने बिजली गिरी, 1 मरा, 16 घायल रिजेंट पार्क में बिजली गिरने की आवाज सुन आया हार्ट अटैक, महिला की मौत पुरुलिया में वज्रपात में आगे पढ़ें »

उद्याेग के लिए बंगाल है सबसे सुरक्षित राज्य : ममता

कहा : विकास के लिए काम जरूरी, हिंसा नहीं हावड़ा में 9 लॉजिस्टिक व इंडस्ट्रियल पार्क का सीएम ने ​किया उद्घाटन कोलकाता/हावड़ा : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आगे पढ़ें »

ऊपर