भारतीय पुरुष टीम ने हांगकांग को 26-0 से रौंद कर इतिहास रचा

भारत की 86 साल में सबसे बड़ी जीत
जकार्ताः एशियाई खेलों में भारतीय पुरुष हाकी टीम ने बुधवार को हांग कांग को 26-0 से रौंदकर इतिहास रच दिया। भारतीय हॉकी के इतिहास में 86 साल बाद यह मौका आया है, जब उसने इतनी बड़ी जीत हासिल की है।
इससे पहले भारत (आजादी से पहले) ने 1932 लॉस एंजेलिस ओलंपिक खेलों में अमेरिका को 24-1 से मात दी थी। अंतरराष्ट्रीय हाकी में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम दर्ज है, जिसने 1994 में समोआ को 36-1 से हराया था।
दूसरे मिनट में दागा पहला गोल
दुनिया की पांचवें नंबर की टीम भारत और 45वें नंबर की टीम हांग कांग के बीच इस मुकाबले के पहले से ही एकतरफा होने की उम्मीद की जा रही थी।
हांग कांग के खिलाफ भारत ने तेज शुरुआत की और फॉरवर्ड खिलाड़ी आकाशदीप ने दो मिनट अंदर ही पहला गोल करते हुए अपनी टीम को बढ़त दिला दी। एक मिनट बाद मनप्रीत सिंह ने भारत के लिए दूसरा गोल किया।
शानदार शरुआत के बाद भारत ने तेज हाकी खेलना जारी रखा और पहले क्वार्टर में चार गोल और किए। रूपिंदर पाल सिंह ने पेनल्टी कॉर्नर के माध्यम से दो और एसवी सुनील एवं विवेक सागर ने एक-एक गोल दागा।
दूसरे क्वार्टर में भारत ने आक्रामक खेल दिखाते हुए कुल आठ गोल दागे। मंदीप सिंह और ललित उपाध्याय ने दो-दो, जबकि मनप्रीत, हरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास और वरुण कुमार ने एक-एक गोल किया। भारतीय खिलाड़ियों ने दूसरे हाफ में भी गोल करना जारी रखा और कुल 12 गोल दागे।
अपने ग्रुप में शीर्ष स्‍थान पर है भारत
स्टार डिफेंडर हरमनप्रीत ने तीन और आकाशदीप, ललित एवं रूपिंदर ने दो-दो गोल दागे। इनके अलावा, दलप्रीत सिंह, चिंगलिंगसाना सिंह और सिमरनजीत सिंह ने एक-एक गोल किया। इस जीत के बाद भारत के छह अंक हो गए हैं और वह ग्रुप ए में भी शीर्ष पर काबिज है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

rat

तीन साल में रेलवे ने 1.52 करोड़ रु. खर्च कर मारे 5,457 चूहे

मुंबई : पश्चिमी रेलवे ने पेस्ट कंट्रोल (चूहा मारने की दवा) का छिड़काव करने के लिए तीन वर्ष में 1.52 करोड़ रुपये खर्च किए। यह आगे पढ़ें »

फोर्टिस हॉस्पिटल के चिकित्सकों ने 24 घंटे के नवजात की कार्डियक सर्जरी की

नई दिल्ली : फोर्टिस हॉस्पिटल, शालीमार बाग दिल्ली के चिकित्सकों ने हाल ही में यहां 24 घंटे के एक नवजात की जीवनरक्षक कार्डियक सर्जरी की आगे पढ़ें »

tmc

भाजपा के आक्रामक हिंदुत्व एजेंडे के खिलाफ राज्य में बंगाल हस्तियों की प्रतिमा लगाएगी तृणमूल

america

अमेरिका के न्यूजर्सी में हुई गोलीबारी, पुलिस समेत 6 लोगों की मौत

kovind

12 साल बाद दोस्त को देखकर प्रोटोकॉल भूले राष्ट्रपति कोविंद, मंच पर बुलाकर लगाया गले

dead

निर्भया मामले में अपराधियों को तिहाड़ जेल नंबर-3 में दी जाएगी फांसी, तैयारियां शुरू

सरकारी कंपनियों के रणनीतिक विनिवेश में ढिलाई पर कैग ने किए सवाल

modi

धार्मिक प्रताड़ना झेल रहे लोगों के हित में है विधेयक, विपक्ष बोल रहा पाकिस्तान की भाषा- मोदी

aamu

एएमयू में नागरिकता बिल के विरोध में लगे हिंदुत्व मुर्दाबाद के नारे, 720 पर केस दर्ज

सोने और चांदी की कीमतों में लगातार गिरावट जारी, जानिए आज का भाव

ऊपर