भारतीय टीम दुनिया में सर्वश्रेष्ठ, विदेशों में भी जीतने का माद्दा : गावस्कर

नयी दिल्ली : भारत के महान बल्लेबाज और पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने शनिवार को कहा कि भारतीय क्रिकेट आज श्रेष्ठता के एवरेस्ट पर पहुंच चुकी है जिससे दूसरी टीमें उससे खेलने के लिए लालायित रहती हैं। गावस्कर ने यहां 26वां लाल बहादुर शास्त्री मेमोरियल व्याख्यान देते हुए भारतीय क्रिकेट के लम्बे सफर पर प्रकाश डाला। गावस्कर ने लाला अमरनाथ के समय से लेकर विराट कोहली के मौजूदा समय पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ‘‘विराट कोहली और रोहित शर्मा की जबरदस्त बल्लेबाजी तथा भारतीय तेज गेंदबाजी इस समय सर्वश्रेष्ठ है और यह टीम विदेशों में भी जीतने का माद्दा रखती है। इंडियन प्रीमियर लीग ने भारतीय क्रिकेट को ऐसा बदल डाला है कि तमाम खिलाड़ी भारत के साथ खेलने के लिए तैयार रहते हैं। उन्‍होंने कहा कि देश के शीर्ष प्रथम श्रेणी टूर्नामेंट रणजी ट्राफी में जब तक खिलाड़ियों की मैच फीस में भारी भरकम इजाफा नहीं किया जाता तब तक यह लुभावनी इंडियन प्रीमियर लीग की बराबरी नहीं कर सकती। रणजी ट्राफी खेलने के लिए एक खिलाड़ी को प्रति मैच लगभग ढाई लाख रुपये मिलते हैं। भारतीय टीम इस समय दुनिया में सर्वश्रेष्ठ है जिसके साथ खेलने और उसकी मेजबानी करने के लिए हर टीम तैयार रहती है।’’ गावस्कर ने लाला अमरनाथ, अजीत वाडेकर, कपिल देव, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली जैसे कप्तानों का जिक्र करते हुए कहा कि इन कप्तानों ने भारतीय क्रिकेट को ऐसा बदला है कि यह देश का नंबर एक खेल बन गया है। उन्होंने कहा, ‘‘कपिल ने 1983 में भारत को पहली बार विश्व कप दिलाकर उसमें यह आत्मविश्वास भरा कि वह जीत सकता है जबकि धोनी ने 2007 और 2011 में दो बार विश्व कप जीता। धोनी जहां कप्तान कूल थे तो विराट में एक आग है। रोहित जबरदस्त बल्लेबाज हैं जबकि भारतीय तेज आक्रमण इस समय दुनिया में सर्वश्रेष्ठ है।’’

शेयर करें

मुख्य समाचार

gudiya

गुड़िया दुष्कर्म मामला : दोषी करार दिए जाने के बाद बौखलाया शख्स, किया मीडिया पर हमला

नई दिल्ली : दिल्ली के कड़कड़डूमा न्यायालय ने शनिवार को गुड़िया सामूहिक दुष्कर्म मामले में दोनों आरोपियों प्रदीप और मनोज कुमार को दोषी करार दिया आगे पढ़ें »

park circus

कोलकाता में पार्क सर्कस मैदान बना दिल्‍ली का शाहीन बाग

कोलकाता : संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और देश व्यापी प्रस्तावित राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के खिलाफ ‌दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में लगातार प्रदर्शन हो आगे पढ़ें »

pragya

प्रज्ञा ठाकुर को संदिग्ध लिफाफे भेजने वाला डॉक्टर महाराष्ट्र से गिरफ्तार

सानिया ने 42वां डबल्स खिताब जीता, होबार्ट इंटरनेशनल टूर्नामेंट के फाइनल में चीनी जोड़ी को हराया

raut

सावरकर के विरोधियों को भेज दो अंडमान जेल, तभी होगा बलिदान का एहसासः राउत

usmania

माओवादियों से संबंध रखने के आरोप में उस्मानिया विश्वविद्यालय का प्राध्यापक गिरफ्तार

iran

ईरान के साथ परमाणु समझौते पर अमेरिका को मना सकता है भारतः विदेश मंत्री जरीफ

trump

ट्रंप ने ईरान के शीर्ष नेता को चेताया, कहा- संभलकर बोले खामनेई

bhagwat

भारत में सभी के पूर्वज हिंदू, यह हिंदुओं का देश है : मोहन भागवत

pak

पाकिस्तान : आसिया बीबी मामले में 86 कट्टरपंथियों को 55 साल कैद की सजा

ऊपर