बैडमिंटन चैम्पियनशिप : थाईलैंड को हरा सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय पुरूष टीम

मनीला (फिलीपींस) : भारतीय पुरूष टीम ने शुक्रवार को यहां बैडमिंटन एशिया टीम चैम्पियनशिप में थाईलैंड पर 3-2 की रोमांचक जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में पहुंचकर पदक पक्का कर लिया। स्टार शटलर किदाम्बी श्रीकांत और बी साई प्रणीत को पहले दो एकल मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा लेकिन भारत ने अगले तीन मुकाबलों में वापसी करते हुए जीत हासिल की जिसमें एक एकल और दो युगल मुकाबले शामिल थे। इस तरह भारत ने क्वार्टरफाइनल में थाईलैंड को हरा सेमीफाइनल में जगह बनायी जहां उसका सामना दो बार की गत चैम्पियन इंडोनेशिया से होगा।
बी साई प्रणीत व श्रीकांत हारे
पुरूष टीम ने पिछला पदक हैदराबाद में 2016 चरण में कांस्य पदक के रूप में जीता था। विश्व चैम्पियनशिप के कांस्य पदकधारी बी साई प्रणीत सबसे पहले उतरे, लेकिन उनका प्रयास सफल नहीं हो सका और वह दुनिया के 12वें नंबर के कंटाफोन वांगचारोएन से 14-21, 21-14, 12-21 से हार गये। दूसरे एकल में दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी श्रीकांत को तीन बार के विश्व जूनियर चैम्पियन कुनलावुत वितिदसार्न से 20-22, 14-21 से हार का सामना करना पड़ा जिससे भारतीय टीम 0-2 से पिछड़ रही थी।
अर्जुन-ध्रुव कपिला ने जीत दर्ज की
इसके बाद एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिला ने किटिनुपोंग केद्रेन और तानुपात विरियांगकुरा पर पहले युगल में 21-18, 22-20 की जीत से भारत की उम्मीदों को बनाये रखा। पिछले साल शानदार प्रदर्शन करने वाले युवा लक्ष्य सेन ने दुनिया के 45वें नंबर के सुपान्यु अविहिंगसानोन पर 21-19, 21-18 की जीत से भारत को 2-2 से बराबर कर दिया।
चिराग शेट्टी – श्रीकांत की जोड़ी जीती
इसके बाद दारोमदार चिराग शेट्टी और श्रीकांत की जोड़ी पर था। इस भारतीय जोड़ी ने मानीपोंग जोंगिट और निपिटफोन फुआंगफुआपेट पर दूसरे युगल मुकाबले में 21-15, 16-21, 21-15 से जीत हासिल की। चिराग ने मैच के बाद कहा, ‘‘हमारी टीम में सत्विकसाईराज (रंकीरेड्डी) शामिल नहीं हैं, इसे देखते हुए यह हमारे लिये शानदार नतीजा है और हम आमतौर पर जीत के लिये एकल मुकाबलों पर निर्भर होते हैं। लेकिन पहले दो एकल हारने के बाद हमने जिस तरह से युगल में जीत दर्ज की और फिर लक्ष्य ने हमें बराबरी पर ला दिया, यह पूरी तरह से टीम प्रयास है। ’’
उन्होंने कहा, ‘‘इंडोनेशिया को हराना मुश्किल होगा क्योंकि उनके पास मजबूत युगल जोड़ियां हैं और एकल में भी उनके खिलाड़ी शीर्ष 10 रैंकिंग में शामिल हैं इसलिये यह कठिन होगा लेकिन अगर हम आज की तरह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे तो हमें अच्छा करने की उम्मीद है। ’’

शेयर करें

मुख्य समाचार

पांड्या और बुमराह ने बचाई भारत की प्रतिष्ठा, ऑस्ट्रेलिया ने 2-1 से सीरीज पर जमाया कब्जा

कैनबरा : हार्दिक पांड्या की एक और शानदार पारी के बाद लय में लौटे जसप्रीत बुमराह की उम्दा गेंदबाजी की मदद से भारत ने बुधवार आगे पढ़ें »

चैम्पियंस लीग : लीवरपूल जीता, रीयाल मैड्रिड संकट में

पेरिस : पूर्व चैम्पियन लीवरपूल और पोर्तो चैम्पियंस लीग के नॉकआउट चरण में पहुंच गए जबकि रिकार्ड 13 बार की चैम्पियन रीयाल मैड्रिड को शखतार आगे पढ़ें »

ऊपर