बेंगलुरू में भारत 10 साल से अजेय

पुणे में बुरी तरह हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया से यहीं भिड़ेगी टीम इंडिया

बेंगलुरूः पुणे टेेस्ट में भारी हार के बाद बेंगलुरू टेस्ट भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण हो गया है। बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत का अब तक का रिकाॅर्ड आस्ट्रेलिया के मामले में 50-50 रहा है। भारत ने इस मैदान पर 1974 से अब तक कुल 21 टेस्ट खेले हैं जिनमें से भारत ने छह टेस्ट जीते हैं, छह हारे हैं और नौ टेस्ट ड्रा रहे हैं। आखिरी टेस्ट यहां नवंबर 2015 में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया था जो ड्रा रहा था। भारत हालांकि पिछले एक दशक के अधिक समय से इस मैदान पर अजेय रहा है। इस बीच उसने यहां पांच टेस्ट मैच खेले जिसमें दो में जीत दर्ज की और तीन ड्रा रहे। इनमें आस्ट्रेलिया के खिलाफ 2010 में खेला गया मैच भी शामिल है जिसमें भारत ने सात विकेट से जीत दर्ज की थी।
कंगारूओं से बराबरीः दोनों टीमें पहली बार यहां सितंबर 1979 में भिड़ीं, जो ड्रा रहा था। मार्च 1998 में आस्ट्रेलिया 8 विकेट से जीता। 2004 में आस्ट्रेलिया ने 217 से हराया। 2010 में भारत ने उन्हें 7 विकेट से हराया। यहां पर भारत ने इंग्लैंड को फरवरी 1977 में 140 रन से, न्यूजीलैंड को नवंबर 1988 में 172 रन से, श्रीलंका को जनवरी 1994 में पारी और 95 रन से, न्यूजीलैंड को अक्टूबर 1995 में आठ विकेट से और न्यूजीलैंड को सितंबर 2012 में पांच विकेट से पराजित किया था।

अब तक तीन बार जीत

पहला टेस्ट हारने के बाद भारत 3 बार ही सीरीज जीता, 1972-73 (इंग्लैंड), 2001 (आस्ट्रेलिया) और  2015 (श्रीलंका),  भारत कुल आठ बार पहला टेस्ट हारने के बाद सीरीज ड्रा कराने में सफल रहा है। भारत ने दो बार पहला मैच हारने के बाद सीरीज बराबरी पर रोकी (1987 वेस्टइंडीज, 2002 इंग्लैंड)। भारत ने तीसरे टेस्ट के रूप में 118 मैच खेले हैं जिनमें से 32 में जीत और 35 में हार और 51 मैच ड्रा रहे।

सचिन थे यहां के बादशाह

सचिन तेंदुलकर ने यहां बनाए हैं नौ मैचों में सर्वाधिक 869 रन, भारत ने इस मैदान पर बनाया है 626 रन का सर्वाधिक स्कोर (2007 में पाकिस्तान के खिलाफ), आस्ट्रेलिया का सर्वाधिक स्कोर 478 रन का रहा है (अक्टूबर 2010) , यहां की सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत पारी 267 रन यूनुस खान आैर 239 रन सौरव गांगुली के नाम, मौजूदा खिलाड़ियों में मुरली विजय, दो मैच में 204 रन, विराट कोहली, दो मैच में 154 रन, चेतेश्वर पुजारा, 3 मैच में 133 रन बनाए हैं

तूती बोलती थी कुंबले की

टीम इंडिया के मौजूदा कोच अनिल कुंबले इस मैदान पर सर्वाधिक 41 विकेट लेने का रिकार्ड बना चुके हैं। मौजूदा तेज गेंदबाज इशांत शर्मा, तीन मैचों में 12 विकेट, रविचंद्रन अश्विन ने दो मैचों में 10 विकेट लिए हैं।

मुख्य समाचार

जुमा ने कहा, मैंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा करने की सलाह दी

जोहानिसबर्ग : दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा ने इस बात की पुष्टि की है कि उन्होंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा आगे पढ़ें »

Arvind Kejriwal, Manish Sisodia

केजरीवाल और सिसोदिया को आपराधिक मानहानि मामले में मिली जमानत

नई दिल्ली : आपराधिक मानहानि के मुकदमें में मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री (सीएम) अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को दिल्ली की राउज आगे पढ़ें »

Varanasi-Patalpuri- Guru Purnima-muslim women worshiped mahant

वाराणसी में गुरू पूर्णिमा के दिन मुस्लिम महिलाओं ने उतारी महंत की आरती

वाराणसी : धर्म की नगरी वाराणसी में गुरू पूर्णिमा के दिन मुस्लिम महिलाओं ने अपने गुरु पीठाधीश्वर महंत बालक दास की पूजा-आरती कर सामाजिक एकता आगे पढ़ें »

कुलभूषण जाधव मामले में बुधवार को फैसला सुनाएगी आईसीजे

द हेग : अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत (आईसीजे) भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से जुड़े मामले में बुधवार को अपना फैसला सुनाएगी। पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत आगे पढ़ें »

रवि शास्त्री के दिन पूरे, नया कोच ढूंढ रहा बीसीसीआई

कोच और सपोर्ट स्टाफ का कार्यकाल खत्म हाे चुका है नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारतीय टीम के नए कोच और सपोर्ट स्टाफ आगे पढ़ें »

amitabh in gulabo sitabo

प्रोस्थेटिक लगाने से परेशान हुए ये अभिनेता, साझा की तकलीफ

मुंबई : ‌फिल्मों में खुद को किरदार में पूरी तरह ढाल लेने वाले बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन इन दिनों अपने लुक्स में प्रोस्थेटिक को आगे पढ़ें »

kareena kapoor khan left dancing show

‘डांस इंडिया डांस 7’ से फिर करीना हुई गायब, दिखेंगी ये अभिनेत्री

मुंबईः शो 'डांस इंडिया डांस' के सातवें सीजन में करीना कपूर खान के बदले उनकी सबसे प्रिय सहेली मलाइका अरोड़ा नजर आयेंगी। दरअसल, करीना काफी आगे पढ़ें »

काउंटी क्रिकेट में अश्‍विन का बोलबाला, एक ही मैच में लिए 12 विकेट और 93 रन जड़े

विंडीज दौरे के लिए चयनकर्ताओं की नजर इन पर पड़ सकती है नई दिल्लीः विश्व कप के बाद लगभग सभी भारतीय खिलाड़ी भारत लौट चुके हैं। आगे पढ़ें »

चीन का नं. 1 डिजिटल एक्सेसरी ब्रांड बेसियस ने भारत में प्रवेश किया, 2020 के अंत तक 5-7 प्रतिशत हिस्सेदारी»

नई दिल्ली : चीन के नं. 1 डिजिटल एक्सेसरी ब्रांड बेसियस ने एक्सेसरी की पूरी श्रृंखला के साथ भारत में प्रवेश करने की घोषणा की। आगे पढ़ें »

Students imitating the exam

गुजरात बोर्ड में सामने आया सामूहिक नकल का मामला, सैकड़ों छात्रों ने लिखा एक ही जवाब

अहमदाबाद : गुजरात में बोर्ड की परीक्षा में एक ऐसे सामूहिक नकल का मामला सामने आया है जिसे सुनकर लोग हैरान हैं। वहीं गुजरात सेकेंडरी आगे पढ़ें »

ऊपर