बांग्‍लादेश को फाइनल में पहुंचाने में मुस्‍ताफिर-मुश्फिकुर ने अहम भूमिका निभाई

डबलिन : बांग्‍लादेश ने सोमवार को मुस्‍ताफिजुर रहमान (4 विकेट) और मुश्‍फिकुर रहीम (63) के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत वेस्‍टइंडीज को पांच विकेट से हराकर ट्राई-नेशन सीरीज के फाइनल में अपनी जगह पक्‍की कर ली है। आयरलैंड के डबलिन में खेले गए इस मुकाबले में वेस्‍टइंडीज ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 247 रन बनाए। जवाब में बांग्‍लादेश ने 16 गेंदें शेष रहते पांच विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। मुस्‍ताफिजुर रहमान को शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच के खिताब से सम्‍मानित किया गया।
5 विकेट से जीता
बांग्‍लादेश के गेंदबाजों ने पहले कड़ी मेहनत करके फॉर्म में चल रही वेस्‍टइंडीज को 247 रन के स्‍कोर पर रोका और इसके बाद सौम्‍य सरकार (54) व मुश्‍फिकुर रहीम (63) के अर्धशतकों ने उसे जीत हासिल करने में मदद की। बांग्‍लादेश ने 47.2 ओवर में पांच विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया।
तमीम और सरकार ने मजबूत शुरुआत दिलाई
लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी बांग्‍लादेश को तमीम इकबाल (21) और सरकार ने मजबूत शुरुआत दिलाई। दोनों ने 54 रन की साझेदारी की। एश्‍ले नर्स ने इकबाल को बोल्‍ड करके विंडीज को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद सरकार ने शाकिब अल हसन (29) के साथ टीम का स्‍कोर 100 रन के पार लगाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 52 रन जोड़े। नर्स ने शाकिब का कैच चेस के हाथों कराकर इस साझेदारी को तोड़ा।
83 रन की साझेदारी की
नर्स ने बांग्‍लादेश को तीसरा जोरदार झटका दिया जब उन्‍होंने सरकार का कैच एंब्रिस के हाथों कराया। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 67 गेंदों में चार चौके व दो छक्‍के की मदद से 54 रन बनाए। यहां से मुश्फिकुर रहीम (63) ने मोहम्‍मद मिथुन (43) के साथ बांग्‍लादेश की पारी को संभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 83 रन की साझेदारी की और बांग्‍लादेश को लक्ष्‍य के करीब पहुंचाया। कैरेबियाई कप्‍तान जेसन होल्‍डर ने मिथुन को क्‍लीन बोल्‍ड करके बांग्‍लादेश को चौथा झटका दिया। हालांकि, मुश्‍फिकुर ने शानदार पारी जारी रखी और महमुदुल्‍लाह (30*) के साथ मिलकर बांग्‍लादेश को लक्ष्‍य के करीब पहुंचाया।
टीम ने की 5 बड़ी गलतिया
वेस्‍टइंडीज से इस मैच में पांच गलतियां हुई, जो उसकी हार का प्रमुख कारण बनी। केमार रोच ने दो कैच टपकाए। इसके अलावा फेबियन एलेन और शाई होप डाइव लगाने के बावजू गेंद तक नहीं पहुंच पाए। नर्स के खराब थ्रो के कारण मिथुन के रनआउट का मौका खो गया।
नर्स को 3 विकेट
जब बांग्‍लादेश की टीम जीत से 8 रन दूर थी तब केमार रोच ने रहीम को डैरेन ब्रावो के हाथों कैच आउट कराकर उनकी पारी का अंत किया। रहीम ने 73 गेंदों में पांच चौके व एक छक्‍के की मदद से 63 रन बनाए। इसके बाद महमुदुल्‍लाह ने टीम को जीत दिलाई और फाइनल में बांग्‍लादेश की एंट्री कराई। वेस्‍टइंडीज की तरफ से एश्‍ले नर्स ने तीन जबकि जेसन होल्‍डर और केमार रोच को एक-एक विकेट मिला। इससे पहले वेस्‍टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। शाई होप (87) ने एक बार फिर दमदार पारी खेली, लेकिन वेस्‍टइंडीज के अन्‍य बल्‍लेबाज फ्लॉप रहे। फिर कप्‍तान जेसन होल्‍डर (62) ने अर्धशतकीय पारी खेलकर वेस्‍टइंडीज को सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाया। होप ने 108 गेंदों में 6 चौके व एक छक्‍के की मदद से 87 रन बनाए। वहीं होल्‍डर ने 76 गेंदों में तीन चौके व एक छक्‍के की मदद से 62 रन की पारी खेली।
रहमान ने 4 विकेट चटकाए
बांग्‍लादेश की तरफ से मुस्‍ताफिजुर रहमान ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्‍होंने आठ महीने के बाद वन-डे क्रिकेट में चार विकेट चटकाए। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने रोस्‍टन चेस (19), जे कार्ट (3), एश्‍ले नर्स (14) और रीफर (7) को अपना शिकार बनाया। इसके अलावा बांग्‍लादेश के कप्‍तान मशरफे मुर्तजा ने भी अच्‍छी गेंदबाजी की और तीन विकेट लिए। उन्‍होंने विंडीज ओपनर्स शाई होप व सुनील एंब्रिस (23) के अलावा जेसन होल्‍डर को अपना शिकार बनाया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सोनम वांगचुक के चीनी उत्पादों के बहिष्कार अभियान को व्यापारियों का मिला समर्थन

नई दिल्ली : कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने कहा है कि देश के सात करोड़ व्यापारी लद्दाख के शैक्षिक सुधारक सोनम वांगचुक के आगे पढ़ें »

पूर्व पाक कप्तान हनीफ का दावा, 1983 में हॉकी टीम के सदस्‍य तस्‍करी में लिप्‍त थे 

कराची : पाकिस्तान के पूर्व हॉकी कप्तान हनीफ खान ने आरोप लगाया कि 1983 में हांगकांग से वापस आते समय उनकी टीम के कुछ खिलाड़ियों आगे पढ़ें »

ऊपर