बांग्लादेश ने रचा इतिहास

बांग्‍लादेश ने पहली बार टेस्ट में इंग्लैंड को दी मात

बांग्लादेश के फिरकी गेंदबाज मेंहदी हसन बने मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज

दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला 1-1 की बराबरी पर छूटा

ढाकाः बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने इतिहास बनाते हुए पहली बार इंग्लैंड को टेस्ट में 108 रनों से शिकस्त देकर एक नई इबारत लिखी दी है। बांग्लादेश ने टेस्ट के तीसरे द‌िन ही फिरकी गेंदबाज मेंहदी हसन के बेहतरीन प्रदर्शन के बलबूते गोरी टीम को 45.3 ओवर में 164 रन पर समेट कर क्रिकेट के इतिहास में पहली बार इंग्लैंड की टीम को टेस्ट में हराने का कारनामा कर दिखाया और श्रृंखला को 1-1 पर ड्रा कराने में सफल रहे। मेंहदी हसन ने 77 रन देकर छह विकेट और साकिब अल हसन ने 49 रन देकर चार विकेट झटके। हसन ने पहली पारी में भी 82 रन देकर छह विकेट लेने में सफलता पाई थी।

इससे पहले ढाका के शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम में चल रहे श्रृंखला के दूसरे टेस्ट मैच में बांग्लादेश ने पहली पारी में तमीम इकबाल (104) के शतक और मोमिनुल हक के 66 रनों की बदौलत 220 रन बना कर आउट हो गई। इंग्लैंड की तरफ से मोइन अली ने पांच विकेट लिए। जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी 244 रन बनाकर सिमट गई। इंग्लैंड की तरफ से जो रुट ने 56 रन और क्रिस वोक्स ने 46 रनों की सर्वाधिक पारी खेली। इंग्लैंड को इतने कम स्कोर में रोकने का श्रेय मेंहदी हसन को जाता है जिन्होंने 82 रन देकर गोरी टीम के छह बल्लेबाजों को पेवेलियन का रास्ता दिखाया। बांग्लादेश ने दूसरी पारी में इमरुल काइस के 78 रन, मेहमुद्दुल्ला के 47 रन और साकिब अल हसन के 41 रनों की पारी के चलते 296 रन बनाए। पहली पारी में 24 रन के बढ़त के आधार पर इंग्लैंड को मैच जितने के लिए 273 रनों का लक्ष्य मिला। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी गोरी टीम ने शुरुआत अच्छी करते हुए 100 रन पर एक विकेट गवांए। पहले व‌िकेट के लिए एलेस्टर कुक (59 रन) और वेन ड्केट (56) में बेहतरीन साझेदारी हुई। इन दोनों को कुछ ही अंतराल पर आउट करके बांग्लादेशी गेंदबाज मेंहदी हसन ने गोरी टीम पर कहर ढाते हुए 77 रन देकर छह विकेट लेेकर 164 रन पर समेट दिया। अंग्रेज टीम के नौ विकेट 64 रन के अंदर ही गिर गए। साकिब अल हसन ने 49 रन देकर बाकी बचे चार विकेट लिए।

मुख्य समाचार

Illegal gender tests

ये क्या? भ्रूण का लिंग बताने के लिए डॉक्टर इस्तेमाल कर रहे भगवान की तस्वीर

हैदराबाद : जहां एक तरफ हमारे देश में देवी-देवताओं को शक्ति और अस्‍था का प्रतीक माना जाता है, वहीं दूसरी ओर तेलंगाना में भगवान की आगे पढ़ें »

CM Mamata Banerjee

ममता ने कहा, ”सरकार सभी के साथ न्याय करने को प्रतिबद्ध है”

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के दौरान शुरू हुई हिंसा अब भी कई इलाकों में जारी है। इस बीच मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आगे पढ़ें »

पाकिस्तान ने भारत को इस क्षेत्र में दिया राहत

नई दिल्ली : पडोसी पाकिस्तान ने भारत को विमानन क्षेत्र में राहत दी है। पाकिस्तान ने अपने वायुक्षेत्र को भारत के यात्री विमानों के लिए आगे पढ़ें »

CM Nitish Kumar

पीएम की शपथ से पहले बिहार के सीएम ने दिए थे आरएसएस नेताओं की जानकारी निकालने के आदेश

पटनाः बिहार पुलिस की स्पेशल ब्रांच का एक आदेश इन दिनों सुर्खियों में है। बताया जा रहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ से दो आगे पढ़ें »

Hafiz Saeed was sent to jail

आतंकी हाफिज सईद पर पाक सरकार ने कसा शिकंजा, भेजा जेल

इस्लामाबाद : भारत के खिलाफ जहर उगलने वाले और 2008 के मुंबई हमले के मास्टरमांइड आतंकी हाफिज सईद पर पाकिस्तान सरकार ने शिकंजा कसा दिया आगे पढ़ें »

वृद्धि दर को सात प्रत‌िशत से अधिक ले जाएगा भारत ः राजीव कुमार

संयुक्त राष्ट्रः आर्थिक वृद्धि दर को भारत अगले पांच साल के दौरान सात प्रतिशत से अधिक करने को प्रतिबद्ध है। वह सुनिश्चित करेगा कि स्थिरता आगे पढ़ें »

जेट एयरवेज कर्मियों की सरकार करेगी मदद, उनके लिए बनाएगी वेबसाइट

नई दिल्ली : जेट एयरवेज के पूर्व कर्मचारियों की मोदी सरकार मदद करेगी। यह बात सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने कही। सरकार जेट आगे पढ़ें »

6 year old girl raped

दिल्ली में 6 साल की बच्ची के साथ हुई हैवानियत, हालत ऐसी की चिल्ला भी नहीं पाती

नई दिल्लीः आए दिन बच्चों से होने वाली दुष्कर्म की घटना को देखते हुए गत दिनों सुप्रीम कोर्ट ने इसपर स्वत: संज्ञान लेने के बाद आगे पढ़ें »

खत्म होने वाला था विमान का ईंधन, लखनऊ में न उतारते तो 153 मरते

मुंबई : मुंबई से दिल्ली जा रही विस्तारा एयरलाइंस के ए-320 विमान की लखनऊ में लैंडिंग कराई गई। इस विमान में 153 यात्री सवार थे। आगे पढ़ें »

kumaraswamy-yeddyurappa

कर्नाटक मामला : घूम-फिरकर फिर वहीं…

बेंगलुरु : कर्नाटक में चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच बागी विधायकों द्वारा दायर याचिका पर बुधवार को शीर्ष न्यायालय ने सुनवाई करते हुए अपना आगे पढ़ें »

ऊपर