बांग्लादेश को 5 रन से हरा भारत ने सातवीं बार जीता अंडर-19 एशिया कप

कोलंबो : बायें हाथ के स्पिनर अथर्व अंकोलेकर के पांच विकेट के बूते भारत ने अंडर-19 एशिया कप के रोमांचक एकदिवसीय मुकाबले में शनिवार को यहां बांग्लादेश को पांच रन से हराकर खिताब पर कब्जा किया। कम स्कोर वाले इस मैच में अंकोलेकर के अलावा आकाश सिंह ने भी शानदार गेंदबाजी की और 12 रन देकर तीन विकेट लिये। सुशांत मिश्रा और विद्याधर पाटिल को एक-एक विकेट मिला।
अंकोलेकर ने 5 विकेट चटकाएं
भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 32.4 ओवर में महज 106 रन पर आउट हो गयी लेकिन 18 साल के अंकोलेकर ने आठ ओवर में 28 रन देकर पांच विकेट चटकाकर श्रीलंका की पारी को 33 ओवर में 101 रन पर समेट दिया। जीत के लिए 107 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरे बांग्लादेश की खराब शुरूआत के बाद कप्तान अकबर अली (23) और मृत्युंजय चौधरी ने (21) उम्मीदें बनायी लेकिन दोनों जल्दी पवेलियन लौट गये। इसके बाद तंजिम हसन शाकिब (12) और रकिबुल हसन (नाबाद 11) ने नौवें विकेट के लिए 23 रन जोड़कर एक बार फिर भारत को परेशानी में डाल दिया लेकिन अंकोलेकर ने चार गेंद के अंदर आखिरी के दोनों विकेट चटकाकर भारत को जीत दिला दी।
भारत की रही खराब शुरुआत
भारत के लिए कप्तान ध्रुव जुरेल (33) और निचले क्रम के बल्लेबाज करण लाल (37) ही बल्ले से योगदान दे सके। इससे पहले टास जीत कर भारतीय टीम के लिए बल्लेबाजी करने का फैसला गलत साबित हुआ। बायें हाथ के तेज गेंदबाज चौधरी (18 रन देकर तीन विकेट) और आफ स्पिनर शमीम हुसैन (आठ रन देकर तीन विकट) ने भारतीय बल्लेबाजों को क्रीज पर टिकने नहीं दिया। छठे ओवर की पहली गेंद तक भारत के तीन बल्लेबाज पवेलियन लौट गये थे जबकि स्कोर बोर्ड पर सिर्फ आठ रन टंगे थे। इसके बाद कप्तान जुरेल और शाश्वत रावत (19) ने टीम के स्कोर को 50 के पार पहुंचाया। लेकिन रावत के आउट होते ही भारतीय पारी एक बार फिर लड़खड़ा गयी और टीम ने 84 रन पर नौवां विकेट गंवा दिया। करण ने आखिरी विकेट के लिए आकाश सिंह (नाबाद दो) के साथ 22 रन की साझेदारी कर टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। वह आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने भारतीय अंडर-19 टीम को अंडर-19 एशिया क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब जीतने पर बधाई दी है। खन्ना ने कहा, ‘‘मैं कप्तान ध्रुव जुरेल और पूरी टीम को इस जीत और अपना खिताब बरकरार रखने पर बधाई देता हूं। मैन ऑफ द मैच अथर्व अंकोलेकर को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए भी बधाई देता हूं जिन्होंने फाइनल में 28 रन पार पांच विकेट लिए और भारत को पांच रन से जीत दिलाई।’’

शेयर करें

मुख्य समाचार

”राम मंदिर निर्माण में अब कोई बाधा नहीं”- विहिप अध्यक्ष

इंदौर (मध्यप्रदेश) : शीर्ष न्यायालय द्वारा गुरुवार को अयोध्या मामले में दायर पुनर्विचार याचिकाएं खारिज करने के निर्णय का विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के अंतरराष्ट्रीय आगे पढ़ें »

सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक होगी लॉन्च, फुल चार्ज में दौड़ेगी 150 किमी

नई दिल्ली : इलेक्ट्रिक स्कूटर तथा बाइक बनाने वाली कंपनी ओकिनावा भारत में कम कीमत वाली नई इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च करने जा रही है। कंपनी आगे पढ़ें »

ऊपर