बजरंग पुनिया ने बुल्गारिया में जीता स्वर्ण, अमेरिकी पहलवान जॉर्डन ओलिवर को हराया

0-3 से पिछड़ने के बाद भारतीय पहलवान ने जॉर्डन को 12-3 से हराया
नयी दिल्ली : राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के स्वर्ण विजेता और विश्व चैंपियनशिप के रजत विजेता भारत के बजरंग पुनिया ने बुल्गारिया की रूसे में डैन कोलोव-निकोला पेत्रोव रैंकिग सीरीज कुश्ती टूर्नामेंट में फ्रीस्टाइल के 65 किग्रा वर्ग में अमेरिकी पहलवान जॉर्डन ओलिवर को हराकर स्वर्ण पदक जीत लिया। बजरंग मुकाबले में 0-3 से पिछड़ गए थे लेकिन इसके बाद उन्होंने अपने प्रदर्शन को नयी ऊचांइयों पर ले जाते हुए लगातार 12 अंक बटोरे और स्वर्ण पदक पर कब्जा कर लिया।
विंग कमांडर अभिनंदन को समर्पित किया पदक
जीत के बाद स्टार पहलवान ने कहा, ‘‘मैं अपने इस पदक को विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को समर्पित करता हूं। वह मेरे लिए एक प्रेरणा है और किसी दिन मैं उनसे मिलकर उनके साथ हाथ मिलाना चाहूंगा।’’ बजरंग ने प्री क्वार्टरफाइनल में रुस के यूलियन गैरगेनोव को 13-6 से, क्वार्टरफाइनल में रुस के ही एडवर्ड ग्रिगोरेव को 2-0 से और सेमीफाइनल में बेलारुस के न्यूरहुन स्क्राबिन को 8-6 से पराजित किया।
संदीप को रजत
पुरुषों के फ्रीस्टाइल वर्ग में संदीप तोमर ने 61 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता। संदीप को फाइनल में कजाकिस्तान के नुरिस्लाम सनायेव ने 10-0 से पराजित किया। वहीं महिला वर्ग में राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों की स्वर्ण विजेता विनेश फोगाट अमेरिकी की सारा हिल्डेब्रांट पर 4-2 की जीत के साथ 53 किग्रा के फाइनल में पहुंच गईं है। विनेश का फाइनल में चीन की कियानयू पांग के साथ मुकाबला होगा। इस टूर्नामेंट में भारत की पूजा ढांडा स्वर्ण और साक्षी मलिक रजत पदक जीत चुकी हैं। एशियाड, एशियन चैंपियनशिप, और राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता पहलवान ने विश्व चैंपियनशिप मे एक रजत और एक कांस्य जीते हैं। उनका लक्ष्य अब 2020 के टोक्यो ओलंपिक है।
बजरंग को हासिल करना होगा ओलंपिक कोटा
सोनीपत स्थित योगेश्वर दत अकादमी मे द्रोणाचार्य अवार्डी रामफल और गुरु भाई तथा कोच योगेश्वर से हुनर सीखने वाले बजरंग देश के ऐसे खिलाड़ी हैं जिससे ओलंपिक पदक की उम्मीद की जा रही है। योगी और रामफल मानते हैं कि अगले कुछ महीने बजरंग के लिए खासा महत्व रखते हैं। उन्हें पहले तो ओलंपिक कोटा हासिल करना है और उसके बाद अपनी फार्म तथा अपनी फिटनेस को बनाए रखना है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के 2752 नये आये मामले

कोलकाता : वेस्ट बंगाल कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के पिछले 24 घंटे में 2752 नये मामले आये है आगे पढ़ें »

राममंदिर के शिलान्यास के अवसर पर अपने घरों में दीपावाली मनाएं : रावत

देहरादून : उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने पांच अगस्त को अयोध्या में राममंदिर निर्माण हेतु भूमिपूजन के अवसर पर प्रदेश की जनता से आगे पढ़ें »

ऊपर