फीफा के लिए सज गया साल्टलेक स्टेडियम

खेल मंत्री ने आयोजकों को सौंपा स्टेडियम

10 में से 10 अंक दिए
कोलकाताः फीफा अंडर-17 विश्वकप के लिये नये रंग-रूप में तैयार हुआ विश्व स्तरीय साल्टलेक स्टेडियम रविवार को स्थानीय आयोजक समिति को सौंप दिया गया। स्थानीय आयोजन समिति के अध्यक्ष जेवियर सेप्पी ने इसे 10 में से 10 अंक देते हुये कहा पुनर्निर्माण के बाद यह स्टेडियम किसी भी विश्व स्तरीय स्टेडियम के जैसा है, जिसे फीफा विश्व कप के फाइनल की मेजबानी करनी है।
उन्होंने स्टेडियम के पुनर्निर्माण कार्य को ढाई साल में पूरा करने में अहम योगदान के लिये राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को शुक्रिया करते हुये कहा, अगर आप मुझसे इस बारे में पूछेंगे तो यह संग्रहालय की तरह दिख रहा है, चाहे इसका प्रवेश स्थल हो या अंदर का हिस्सा। जैसा कि टीमों ने कहा, इसकी लॉबी किसी पंचतारा होटल की तरह है। उन्होंने कहा, स्टेडियम पहले से पूरी तरह बदल चुका है। ऐसा इसलिये क्योंकि इसे भारतीय फुटबाल इतिहास के सबसे महत्वपूर्ण मैच का आयोजन करना है। राज्य सरकार ने इसे चुनौती की तरह लिया। इस स्टेडियम की तुलना फुटबाल विश्वकप की मेजबानी करने वाले किसी भी स्टेडियम से की जा सकती है।
पहले विवेकानंद युवा भारती क्रीड़ांगन के नाम से मशहूर इस स्टेडियम का पुनर्निमार्ण कार्य एक फरवरी, 2015 को शुरू हुआ था जिसमें 100 करोड़ रुपये खर्च हुये हैं। इस स्टेडियम का औपचारिक उद्घाटन मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 12 सितंबर को करेंगी।
इसलिए घटाई क्षमता
पुनर्निमार्ण के बाद स्टेडियम में दर्शकों की क्षमता पहले के 120,000 के मुकाबले विश्वकप के लिये 66,687 रह गयी है। ऐसा फीफा के दिशानिर्देश पर सुरक्षा की दृष्टि से ब्रिटेन की स्पोर्ट्स ग्राउंड सेफ्टी ऑथोरिटी के अध्ययन के बाद किया गया है। सेप्पी ने कहा कि इससे एक भी दर्शक अधिक नहीं आने दिया जाएगा, क्योंकि किसी अनहोनी की अवस्था में दर्शकों के निकलने की दृष्टि से यही संख्या सही है। हालांकि अब भी स्टेडियम में 80 हजार दर्शक आ सकते हैं।
105 मीटिंग हुई
स्टेडियम पुनर्निमार्ण के मैन-इन-चार्ज पीडब्ल्यूडी के प्रमुख सचिव इंदीवर पांडे थे। उन्होंने बताया कि इस पूरे काम की देखरेख सीधे मुख्यमंत्री कर रही थीं। हमने इसके लिए 105 मीटिंग की ताकि यह फाइनल की मेजबानी करने वाला श्रेष्ठ स्टेडियम बन जाए। खेल केप्रमुख सचिव सईद अहमद बावा ने स्टेडियम सौंपने के दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए।

बंगालियों को गर्व करना चाहिएः सेप्पी

सेप्पी ने कहा कि स्टेडियम का 98 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और अब यह उनकी जिम्मेदारी है कि इसे अगले स्तर तक ले जायें। उन्होंने कहा कि इस म्यूजियम को अब पूरी तरह फुटबाल स्टेडियम में बदलना होगा, जो मुश्किल नहीं है, बस दो-तीन कदम उठाने होंगे। बंगालियों को अब इस पर गर्व होना चाहिए। हालांकि उन्होंने इस स्टेडियम की तुलना देश के अन्य पांच आयोजन स्थलों से करने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, ये सभी आयोजन स्थल हमारे बच्चों की तरह हैं, इनमें सर्वश्रेष्ठ चुनना असंभव है। मैं राजनीतिक बात नहीं करता, लेकिन आप देश के किसी भी स्टेडियम में जाइए, अद्भुत काम हुआ है।

वर्ल्ड क्लास

खर्च – 100 करोड़ रुपये

पहले क्षमता – 1,20,000

अब क्षमता – 66,687
काम शुरू – 1 फरवरी, 2015

अंडर-17 विश्वकप – 6 से 28 अक्टूबर
औपचारिक उद्घाटन – मंगलवार को करेंगी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

मुख्य समाचार

मोदी दूसरे कार्यकाल में पहली विदेश यात्रा..

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत हासिल करने के बाद नरेंद्र मोदी 30 मई को दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। इसके बाद आगे पढ़ें »

कमजोर आर्थिक स्थिति को पटरी पर लाने..

नई दिल्ली : देश की कमजोर आर्थिक स्थिति को दुरुस्त करने के लिए सार्वजनिक व्यय में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए आगामी बजट में आगे पढ़ें »

पहले ही दौर में बाहर हुई यह..

पेरिसः पूर्व नंबर एक टेनिस स्टार वीनस विलियम्स का ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन के पहले ही राउंड में हार के साथ सफर समाप्त हो गया आगे पढ़ें »

घने बादलों के कारण रडार विमानों को..

बठिंडा: एयर मार्शल रघुनाथ नांबियार ने नरेंद्र मोदी के रडार वाले बयान पर उनका बचाव किया। उन्होंने कहा कि घने बादलों के कारण रडार विमान को आगे पढ़ें »

अस्पताल में सीनियर लगातार जाति को लेकर..

आरोपित डॉक्टरों के लाइसेंस रद्द कर दिए गए नई दिल्ली : मुंबई के एक सरकारी अस्पताल की महिला डॉक्टर ने अपने उपर लगातार किए जा रहे आगे पढ़ें »

हमले के 12 दिन बाद कांग्रेस विधायक..

विधान परिषद सदस्य दिनेश प्रताप सिंह सहित 16 को बनाया अभियुक्त रायबरेली : रायबरेली के सदर क्षेत्र में कांग्रेस विधायक अदिति सिंह पर हुए हमले के आगे पढ़ें »

वर्ल्ड कप : पंत की विस्फोटक बल्लेबाजी..

नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज मोहम्मद अजहरुद्दीन ने कहा कि विश्व कप में टीम ऋषभ पंत की विस्फोटक बल्लेबाजी को जरूर याद आगे पढ़ें »

‘भारत और इंग्लैंड में होगी खिताबी जंग’

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार फिनिशर युवराज सिंह ने आगामी विश्व कप के फाइनल में जगह बनाने वाली टीमों के बारे में अपने आगे पढ़ें »

जापान अमेरिका से 105 एफ-35 फाइटर प्लेन..

तोक्योः जापान अमेरिका से एफ-35 फाइटर प्लेन खरीद सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि जापान रडार से बच निकलने वाले आगे पढ़ें »

ट्रंप ने उ. कोरिया के मिसाइल परीक्षणों..

तोक्योः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के हालिया मिसाइल परीक्षणों पर नरम रूख अपनाया है। उन्होंने जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ असहमति आगे पढ़ें »

ऊपर