प्रो कबड्डी का नया चैंपियन बना बंगाल, फाइनल में दिल्ली का हराया

अहमदाबाद : बंगाल वारियर्स ने एका एरेना के ट्रांसस्टेडिया में खेले गए रोमांचक फाइनल में दबंग दिल्ली को शनिवार को 39-34 से हराकर प्रो कबड्डी लीग के सातवें सत्र का खिताब जीत लिया। फाइनल में पहली बार पहुंची दबंग दिल्ली और बंगाल की टक्कर से लीग को नया चैंपियन मिल गया। चैंपियन बनी बंगाल की टीम को तीन करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि मिली जबकि उपविजेता दिल्ली को एक करोड़ 80 लाख रुपये से संतोष करना पड़ा।
बंगाल ने दिल्ली के खिलाफ जीत का क्रम जारी रखा
बंगाल ने दिल्ली के खिलाफ अपना अपराजेय क्रम बरकरार रखते हुए खिताब अपने नाम किया। लीग दौर में बंगाल ने इस सत्र में दिल्ली के साथ 46वें मैच में 30-30 का टाई खेला था और फिर 115वें मैच में उसने दिल्ली को 42-33 से हराया था। बंगाल ने अब फाइनल में भी दिल्ली को शिकस्त दे दी। दोनों टीमें आधे समय तक 17-17 से बराबर थीं।
नबीबक्श ने सर्वाधिक 10 रेड अंक जुटाए
बंगाल के लिए मोहम्मद नबीबक्श ने सर्वाधिक 10 रेड अंक जुटाए जबकि दिल्ली की तरफ से स्टार रेडर नवीन कुमार ने 24 रेड में 18 अंक जुटाए लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। नवीन ने इस सत्र में 300 अंक भी पार किये लेकिन उनका यह कीर्तिमान साथियों से सहयोग न मिलने के कारण बेकार चला गया। दूसरी तरफ बंगाल के खिलाड़ी सुकेश हेगड़े ने अपने 100वें मैच को खिताब के साथ यादगार बनाया। हेगड़े ने आठ अंक भी जुटाए।
बंगाल का डिफेंस ज्यादा मजबूत रहा
बंगाल का डिफेंस ज्यादा मजबूत रहा और यही उसकी जीत और दिल्ली की हार का कारण बना। बंगाल ने रेड से 22 अंक जुटाए लेकिन डिफेंस से उसने 10 अंक बटोरे। दिल्ली ने रेड से 27 अंक जुटाए लेकिन डिफेंस से उसे मात्र तीन अंक मिले। इससे साबित होता है कि फाइनल में दिल्ली का डिफेंस कितना कमजोर साबित हुआ। बंगाल ने आलआउट से छह अंक भी निकाले। इससे पहले टूर्नामेंट के पिछले छह संस्करणों में जयपुर पिंक पैंथर्स ने 2014 में पहली बार खिताब जीता जबकि यू मुम्बा की टीम 2015 में दूसरी चैंपियन बनी। पटना पाइरेट््स ने 2016 में दो बार हुई लीग में खिताब जीता और फिर 2017 में भी खिताब जीतकर खिताबी हैट्रिक पूरी की।बेंगलुरु बुल्स ने 2018 में खिताब जीता। इस बार बंगाल चैंपियन बन गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ममता की हुंकार : नहीं होने देंगे एनआरसी

सागरदिघी (मुर्शिदाबाद) : राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) को लेकर राजनीतिक बहस बढ़ती ही जा रही है। बुधवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हुंकार भरते हुए आगे पढ़ें »

डीआरआई का रेड और नोटों की बारिश

कोलकाता : महानगर के डलहौसी इलाके के बेन्टिक स्ट्रीट में बुधवार की दोपहर बाद अचानक एक कामर्शियल बिल्डिंग से नोटों की बारिश होने लगी। घटना आगे पढ़ें »

ऊपर