पोल वॉल्टर अर्मांड ने बुबका का 26 साल पुराना विश्व रिकॉर्ड तोड़ा, स्वीडिश खिलाड़ी ने 6.15 मीटर ऊंची छलांग लगाई

रोम : स्वीडन के अर्मांड डूप्लेंटिस ने पोल वॉल्ट के आउटडोर प्रतियोगिता में यूक्रेन के सर्जेई बुबका का 26 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया। उन्होंने रोम में हुई डायमंड लीग में दूसरे प्रयास में 6.15 मीटर ( 20 फीट और 2 इंच) ऊंची छलांग लगाई। बुबका ने 1994 में इटली में 6.14 मीटर ऊंची छलांग लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। बुबका ने अपने करियर में कुल 35 विश्‍व रिकॉर्ड (18 आउटडोर और 17 इंडोर) तोड़े थे। अर्मांड के नाम पहले से ही इंडोर प्रतियोगिता का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। उन्होंने इसी साल फरवरी में ग्लास्गो में 6.18 मीटर ऊंची छलांग लगाई थी। इस कामयाबी से डूप्लेंटिस बहुत खुश हैं। उन्होंने कहा कि मुझे अभी भी इस बात पर यकीन नहीं हो रहा है कि मैंने वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा। वाकई यह कभी न भूलने वाला अनुभव है। मैं भले ही मैट पर गिरा। लेकिन मैं खुद को अभी भी आसमान में ही महसूस कर रहा हूं। उन्होंने आगे कहा कि मैंने इंडोर प्रतियोगिता में तो वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। लेकिन मैं आउटडोर में खुद को दुनिया का सर्वश्रेष्‍ठ पोल वॉल्टर साबित करना चाहता था और रोम मेरे लिए लकी साबित हुआ। डूप्लेंटिस ने आगे कहा कि इससे पहले मैंने रोम के ओलिंपिक स्टेडियम में कभी जंप नहीं किया था। यह बहुत ऐतिहासिक स्टेडियम है। पहले भी यहां कई खिलाड़ियों ने यादगार प्रदर्शन किए हैं। इसी वजह से मैं यहां आया था। मुझे यकीन था कि अगर मौसम ठीक रहा और हवा बहुत तेज नहीं हुई तो मैं ऊंची छलांग लगा सकता हूं। अर्मांड डूप्लेंटिस ने पिछले साल वर्ल्ड चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था। डूप्लेंटिस ने पिछले साल वर्ल्ड चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था। वे बहुत कम उम्र में ही सीनियर चैम्पियनशिप में हिस्सा ले रहे हैं। अब उनका लक्ष्य वर्ल्ड चैम्पियनशिप और ओलिंपिक का गोल्ड जीतना है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राजस्थान ने पंजाब को 7 विकेट से हराया, राजस्थान अब भी प्ले ऑफ की रेस में

अबुधाबी : बेन स्टोक्स की अगुआई में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में शुक्रवार को आगे पढ़ें »

1000 छक्के उड़ाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने गेल

अबु धाबी : राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शतक से चूक गए अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के कारण दुनियाभर की टी20 लीग में अपना विशिष्ट स्थान रखने आगे पढ़ें »

ऊपर