पुरुष वनडे में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला बनी आस्ट्रेलिया की क्लेयर


आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिविजन 2 के फाइनल में हासिल की उपलब्धि
15 अंतरराष्ट्रीय वनडे में कर चुकी हैं अंपायरिंग
दुबईः आस्ट्रेलिया की क्लेयर पोलोसेक पुरुष वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला बन गई हैं। 31 वर्षीय क्लेयर ने यह उपलब्‍धि आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग डिविजन 2 के फाइनल मैच में हासिल की। यह मैच शनिवार को नामीबिया और ओमान के बीच खेला जा रहा है।
महिला टी-20 विश्व कप में भी अंपायरिंग कर चुकी है
क्लेयर इससे पहले महिलाओं के 15 वनडे मैच में अंपायरिंग कर चुकी हैं। 2016 में आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम के बीच हुए वनडे मैच में उन्होंने पहली बार अंपायरिंग की थी। उन्होंने पिछले साल महिला टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी अंपायरिंग की थी। वह मैच इंग्लैंड और भारत के बीच खेला गया था।
वे इसके अलावा 2017 में महिला वनडे वर्ल्ड कप के 4 मुकाबलों में भी अंपायरिंग की जिम्मेदारी निभा चुकी हैं। क्लेयर 2017 में आस्ट्रेलिया में पुरुषों के किसी क्रिकेट मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला अंपायर बनी थीं। तब उन्होंने पुरुषों के लिस्ट ए के मैच में अंपायरिंग की थी। पिछले साल दिसंबर में क्लेयर और साउथ आस्ट्रेलिया की एलोइस शेरीडेन ने महिला बिग बैश लीग में अंपायरिंग की थी। यह पहला मौका था जब ऑस्ट्रेलिया में प्रोफेशनल क्रिकेट में पहली बार मैच में दोनों फील्ड अंपायर महिलाएं थीं।
महिला अंपायरों को बढ़ावा देना जरूरी : क्लेयर
पुरुष वनडे की अंपायर बनने पर क्लेयर ने कहा ‘पुरुष वनडे में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला बनकर मैं रोमांचित हूं। मैंने अंपायर के तौर पर कितना लंबा सफर तय कर लिया है। वास्तव में महिला अंपायरों को बढ़ावा देना बहुत अहम है। कोई कारण नहीं है कि महिलाएं क्रिकेट में अंपायर नहीं हो सकती हैं। यह बाधाएं तोड़ने, जागरुकता फैलाने वाला है, ताकि ज्यादा से ज्यादा महिलाएं इस भूमिका में आ सकें।’
क्लेयर महिलाओं की रोल मॉडल : आईसीसी प्रबंधक
इससे पहले आईसीसी के सीनियर मैनेजर (अंपायर्स और रेफरी) एड्रियान ग्रिफिथ ने कहा ‘यह आस्ट्रेलियाई उन महिलाओं के लिए रोल मॉडल हैं, जो आधिकारिक बनना चाहती हैं और यह साबित करती हैं कि एक बार वे सही रास्ते पर चलकर सफल हो सकती हैं और अवसर पा सकती हैं।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

बड़ी खबर : नेपाल ने बैन किए भारतीय न्यूज चैनल

नई दिल्ली/काठमांडु : चीन की शह पर भारत से दुश्मनी पाल रहे नेपाली प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के इशारे पर नेपाल ने बड़ा कदम उठाते आगे पढ़ें »

बिकरू कांड : गैंगस्टर विकास दुबे यूपी एसटीएफ के हवाले

उधुर, उज्जैन पुलिस ने दावा किया - विकास दुबे को हमने गिरफ्तार किया उज्जैन/लखनऊ : कानपुर के बिकरू गांव में 8 पुलिसवालों की जान लेने वाले आगे पढ़ें »

ऊपर