पाक मूल के ब्रिटिश मुक्केबाज आमिर खान के ललकार पर गोयत का मुंहतोड़ जवाब

नई दिल्लीः विश्व कप 2019 में भारत ने पाकिस्तान को एकतरफा अंदाज में पीटा। इसके बाद से पाकिस्तानी क्रिकेटरों की आलोचना का दौर जारी है। इस बीच पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश बॉक्सर आमिर खान ने पाक क्रिकेट टीम की हार का बदला लेने की बात कही है। दरअसल, 12 जुलाई को ब्रिटिश बॉक्सर आमिर खान और इंडियन बॉक्सर नीरज गोयत के बीच सऊदी अरब के जेद्दा में मुकाबला होना है।
शब्‍दों की जंग शुरू
इस मुकाबले से पहले दोनों खिलाड़ियों के बीच शब्दों की लड़ाई शुरू हो चुकी है। आईसीसी वर्ल्ड कप में भारत के हाथों पाकिस्तान के बुरी तरह हारने के बाद आमिर खान ने ट्वीट किया था ‘पाकिस्तान वर्ल्ड कप में भारत से मैच हारा और आने वाले 12 जुलाई को मैं नीरज गोयत को नॉकआउट करके उसका बदला लूंगा।’

जब नीरज 12 साल के थे आमिर ने एथेंस में जीता था मेडल
नीरज गोयत ने कहा ‘सपने देखते रहो, तुम वहां खड़े होकर मेरी जीत देखोगे।’ उन्होंने बताया कि जब वह 12 वर्ष के थे और यह सोच रहे थे कि क्या मुक्केबाजी में अपना करियन बनाना चाहिए ? इसी समय पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश मुक्केबाज आमिर खान ने 2004 एथेंस ओलिंपिक में लाइटवेट वर्ग में रजत पदक जीता था। 15 साल बाद यह दोनों मुक्केबाज सऊदी अरब के जेद्दा में स्थित किंग अब्दुल्ला स्पोर्ट्स सिटी में एक-दूसरे का मुकाबला करेंगे।
वैसे आमिर इस जीत के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। वह 2009 से 2012 के बीच लाइट-वेल्टरवेट डब्ल्यूबीए खिताब अपने पास रखा और 2011 में आईबीएफ खिताब जीता। आमिर सबसे युवा ब्रिटिश प्रोफेशनल बॉक्सिंग चैम्पियन भी बने। हालांकि वेल्टरवेटर टाइटल जीतने के आमिर के प्रयास नाकाम रहे, उन्हें अमेरिका के टैरेंस क्रॉफर्ड ने एक मुकाबले के छठे राउंड में ही मात दे दी थी।
नीरज ढूंढ़ रहे हैं ऐसा मुक्केबाज जो आमिर जैसा हो
दूसरी ओर, नीरज गोयत शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने हाल में मेक्सिको के कार्लोस लोपेज मार्मोलेजो को मात दी। प्रो-सर्किट में उन्होंने 16 मुकाबले खेले हैं, जिसमें 11 जीत, दो ड्रॉ और 3 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। उन्होंने कहा कि आमिर का सामना करने से पहले तैयारी के रूप में वह ऐसे मुक्केबाज को ढूंढ़ रहे हैं, जिसका स्टाइल आमिर से मिलता हो। गोयत ने कहा ‘मैं किसी ऐसे मुक्केबाज को ढूंढ़ रहा हूं जो आमिर की तरह लड़ता हो, लेकिन इसके अलावा कोई और अंतर नहीं है। मैं उसी तरह के रूटीन का ही पालन कर रहा हूं जो मैं किसी अन्य मुक्केबाज के खिलाफ 12 राउंड के मुकाबले से पहले करता।’
गोयत ने कहा ‘यह जरूरी नहीं है कि वह उसी स्तर पर प्रदर्शन करेंगे, जैसे वह एक युवा मुक्केबाज के रूप में करते थे। उन्होंने अपने करियर में बहुत कुछ हासिल किया है, लेकिन उनकी उम्र भी हो रही है। मैं ओलंपियन और वर्ल्ड चैम्पियन के साथ पहले भी लड़ चुका हूं। इसलिए यह मेरे लिए बिल्कुल नया नहीं है। हां, मैं एक बड़े नाम से लड़ रहा हूं, लेकिन मैं इसके बारे में ज्यादा नहीं सोच रहा।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

coronavirus

थाइलैण्ड की युवती की निजी अस्पताल में मौत, कोरोना वायरस का संदेह!

कोलकाताः देश के ‌विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस की खबरों के बीच महानगर में भी कोरोना वायरस को लेकर आतंक देखा जा रहा है। सोमवार आगे पढ़ें »

गैंग रेप कर की थी हत्या, 2 को मिली फांसी की सजा

हुगली : बालागढ़ में छात्रा के बलात्कार के बाद हत्या के आरोप में हुगली की अदालत ने 2 दोषियों को फांसी की सजा सुनायी है। आगे पढ़ें »

आस्ट्रेलिया ओपन : किर्गियोस को हरा नडाल क्वार्टर फाइनल में पहुंचे, डोमनिक थीम से भिड़ेंगे

shah

शाह ने केजरीवाल पर दागे सवाल, कहा- आप शाहीन बाग वालों के पक्ष में हैं या नहीं स्‍पष्ट करें

kmc

केएमसी के फेसबुक पेज पर भारत के नक्शे पर नहीं दिखा पीओके, मेयर ने कही ये बात

महान बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबी ब्रायंट की हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मौत, शोक में डूबा अमेरिका

air

अफगानिस्तान में विमान दुर्घटनाग्रस्त, 83 यात्री थे सवार, बचाव कार्य शुरू

असम एनआरसी से बाहर रह गए 2000 ट्रांसजेंडर, शीर्ष न्यायालय में दायर हुई याचिका

byrj khalifa

भारत के 71 वें गणतंत्र दिवस पर तिरंगे के रंग में रंगा दुबई का बुर्ज खलीफा

pfi

सीएए विरोधी दंगों पर बड़ा खुलासा, पीएफआई के खातों से कई लोगों को भेजे गए करोड़ों रुपये

ऊपर