पाक ने भारत से छीनी ट्रॉफी

भारत का सिर शर्म से झुका – पूरे देश के अरमानों पर पानी फेरा

पाक- 338/4, भारत-158/10, पाकिस्तान की सबसे बड़ी जीत

लंदनः पाकिस्तान ने रविवार को गत चैंपियन भारत को बुरी तरह हराकर चैंपियन्स ट्रॉफी छीन ली। पाक की यह भारत पर सबसे बड़ी जीत (181 रन) रही और उसने पहली बार यह ट्रॉफी हासिल की। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 4 विकेट खोकर 338 रन बनाए, जबकि भारत की पूरी टीम 30.3 ओवर में 158 रनों पर सिमट गई। इसमें 76 रन अकेले हार्दिक पंड्या के थे।
भारी पड़ी एक नो-बॉल
पाकिस्तानी टीम भारत से पहला लीग मैच 124 रन से हारने के बाद गजब की वापसी करते हुये फाइनल में पहुंची और उसने भारतीय टीम को खेल के सभी विभागों में ध्वस्त कर डाला। इसमें जसप्रीत बुमरात की एक नो-बॉल पर फखर जमान को जीवनदान मिला, उस समय उसके 3 रन थे। यही नो-बॉल भारी पड़ी आैर उसने 114 रन बना डाले, जिसके दम पर पाक 50 ओवर में चार विकेट पर 338 रन का विशाल स्कोर बना पाया। फखर को इस प्रदर्शन के लिए मैन आॅफ द मैच दिया गया।
तिकड़ी को ले डूबे आमिर
चोट से उबरकर फाइनल में वापसी करने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने अपने पहले स्पेल में रोहित शर्मा (0), कप्तान विराट कोहली (5) और शिखर धवन (21) के विकेट लेकर भारत को ऐसे करारे झटके दिये जिससे टीम वापसी नहीं कर पायी। युवराज सिंह 22, महेंद्र सिंह धोनी 4, केदार जाधव 9, रवींद्र जडेजा 15, रविचंद्रन अश्विन एक और जसप्रीत बुमराह एक रन बनाकर पवेलियन लौट गये। पूरी भारतीय टीम 30.3 ओवर में 158 रन पर लुढ़क गयी जो बेहद शर्मनाक प्रदर्शन रहा। भारतीय कप्तान विराट ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा था कि टीम किसी तरह के दबाव में नहीं है लेकिन फाइनल में बल्लेबाजों पर बड़े स्कोर का तनाव साफ दिखाई दिया जिसके चलते लगातार विकेट गंवाये।

भारत के हीरो पंड्या जिता सकते थे

भारत के निचले क्रम के विस्फोटक बल्लेबाज हार्दिक पंड्या अलग ही रंग में दिखे और चौकों-छक्कों की बरसात कर रहे थे। उन्होंने अकेले इतने रन (76) बना डाले, जितने बाकी सब भारतीय खिलाड़ी मिलकर (79) बना पाए। पंड्या मात्र 43 गेंदों का सामना करते हुए 6 छक्के और 4 चौके लगाकर करिश्माई नतीजे की ओर टीम को ले जा रहे थे, जडेजा ने उन्हें रनआउट करा दिया। जडेजा क्रीज पर आगे निकले और फिर वापस लौट गये। ऐसे आउट कराया जाना पंड्या को रास नहीं आया और गुस्से में कई बार बल्ला पटका। पंड्या को आउट नहीं कराया जाता तो वे भारत को जिता सकते थे। 4 रन बाद जडेजा भी चल दिये। आमिर ने 16 रन पर तीन विकेट, हसन ने 19 रन पर तीन विकेट, शादाब ने 60 रन पर दो विकेट और जुनैद खान ने 20 रन पर एक विकेट लिया।

ये गलतियां ले डूबीं

– टॉस जीतकर भी गेंदबाजी का फैसला।
– बांग्लादेश के खिलाफ तुरुप का ईक्का साबित हुए केदार जाधव का सही उपयोग नहीं।
– चोटिल अश्विन से 10 ओवर कराए, 70 रन लुटाए। (अभ्यास सत्र में चोट लगी थी)
– युवराज से एक भी ओवर नहीं कराया।
– जीवनदान मिलने के बाद भी कप्तान विराट कोहली अगली ही गेंद पर कैच थमा बैठे।
– डेथ ओवर स्पेस्लिस्ट जसप्रीत बुमराह फाइनल मैच में सटीक योर्कर डालने में नाकाम रहे और नौ ओवर में 68 रन दे बैठे।
– आखिरी उम्मीद पंड्या काे जडेजा ने रनआउट कराया।
– धोनी, केदार जाधव जैसे बल्लेबाज बेढंगे शॉट खेल आउट हुए।
– भारत ने 25 अतिरिक्त रन भी लुटाये।

पाकिस्तान के नाम
– पाक की 1992 के विश्वकप और 2009 के टी-20 विश्वकप के बाद यह तीसरी बड़ी खिताबी जीत है। – उसका 50 ओवर के क्रिकेट में यह दूसरा आईसीसी खिताब है।  – पाकिस्तान का पहले पारी में 338 रन इस टूर्नामेंट में किसी टीम का सर्वाधिक स्कोर था। – फखर चैंपियंस ट्राफी में शतक बनाने वाले सईद अनवर और शोएब मलिक के बाद तीसरे पाकिस्तानी बल्लेबाज बन गये।

फिक्सिंग?  – भारत का लचर प्रदर्शन देख लगा मानो हारने के लिए ही उतरी थी टीम। सोशल मीडिया पर चर्चा – कहीं फिक्स तो नहीं था मैच !

– गोल्डन बैट – भारत के शिखर धवन (टूर्नामेंट में सर्वाधिक 338 रन) – गोल्डन बॉल – पाक के हसन अली (टूर्नामेंट में सर्वाधिक 13 विकेट)। मैन ऑफ द सीरीज भी हसन को।

मुख्य समाचार

पत्नी की हत्या कर कसायी से कटवाया था, प्रेमिका के साथ मिली फांसी की सजा

कुल 3 को फांसी की सजा कोलकाता : सियालदह कोर्ट के एडीजे जीमूत बाहन विश्वास ने पत्नी की हत्या करने के आरोप में पति और उसके आगे पढ़ें »

दुर्गापूजा कमेटियों पर आईटी का शिकंजा गलत : ममता

कोलकाता : बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आईटी की पूजा कमेटियों पर नजर तथा पूजा फोरम को बुलाने की कड़ी निंदा करते हुए कहा आगे पढ़ें »

राष्‍ट्रमंडल टेटे : भारत ने सात स्वर्ण पदक जीते, हरमीत, आहिका हुए चैंपियन

कटक : हरमीत देसाई और आहिका मुखर्जी ने सोमवार को यहां पुरूष और महिला एकल के खिताब जीते इसके साथ ही भारत 21वीं राष्ट्रमंडल टेबल आगे पढ़ें »

यह कंपनी जल्द लॉन्च करेगी फोल्डेबल फोन

नई दिल्ली : दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग फोल्डेबल स्मार्टफोन 'गैलेक्सी फोल्ड' जल्द लॉन्च होगी। इस फोन के सभी टेस्ट पूरे हो चुके हैं। कंपनी आगे पढ़ें »

aditya-birla Payments Bank Limited

26 जुलाई तक निकाल लें पैसे, बंद हो रहा है यह बैंक

नई दिल्‍ली : वोडाफोन का एम पैसा के बंद होने के बाद वोडाफोन-आइडिया टेलीकॉम ने आदित्य बिड़ला पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (एबीआईपीबीएल) को बंद करने का आगे पढ़ें »

Ants-shaped robots will help in surgery

अरे! ये क्या? अब चींटियों के आकार के रोबोट करेंगे सर्जरी में मदद

वाशिंगटन : वैज्ञानिकों ने एक 3 डी-मुद्रित रोबोट बनाया है जो दुनिया के सबसे छोटी चींटी के आकार का है। इन 3 डी-मुद्रित रोबोट में आगे पढ़ें »

The crowd of devotees in Sawan, Vaidyanath Dham

सावन के अवसर पर बाबा वैद्यनाथ धाम में रात से ही श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

रांची : सावन के पावन अवसर पर सोमवार को देश के विभिन्न शिवालयों में श्रद्धालुओं की लम्बी कतार देखने को मिली। ज्योतिर्लिंगों में सर्वश्रेष्ठ मनोकामना आगे पढ़ें »

ITR filing, forgot password, easy way of account reset,

क्या आप इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना भूल गए ? अपनाएं ये आसान तरीके

नई दिल्ली : डिजिटल होना हम सब को बहुत अच्छा लगता है। हम घर बैठे ऑनलाइन सारे काम निपटा लेना चाहते हैं, लेकिन जो बात आगे पढ़ें »

Electric Rocket Bike

आ गई इलेक्ट्रिक रॉकेट बाईक, सिर्फ 2 घंटे में होगी चार्ज

विशाखपत्तनम : ज्यादातर कंपनियां अब लोगों के लिए सस्ती और प्रदूषण मुक्त इलेक्ट्रिक गाड़ियां लाने में लगी हैं। वहीं एक युवक ने बेहद कम कीमत आगे पढ़ें »

Owaisi counterattack on the statement of Sadhvi Pragya Thakur

साध्वी प्रज्ञा ठाकुर के बयान पर ओवैसी का पलटवार, कही ये बड़ी बात

भोपाल : मध्य प्रदेश के भोपाल से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर एकबार फिर अपने विवादित बयान के चलते विपक्षियों आगे पढ़ें »

ऊपर