पहली महिला पेशेवर मुक्केबाज बनीं सरिता

जीत के साथ किया पेशेवर करियर का आगाज

इंफालः अपने करियर के पहले पेशेवर मैच में उतरी मुक्केबाज सरिता देवी ने हंगरी की सोफियो बेडो के जीत के तमाम दावों को धता बताते कहुए उन्हें 3-0 से हराकर अपने पेशेवर मुक्केबाजी करियर का आगाज जीत के साथ किया। भारतीय मुक्केबाजी की आयरन लेडी कही जाने वाली सरिता को खुमान लंपक स्टेडियम में आईबीसी फाइट नाइट के दौरान सर्वसम्मति से विजेता घोषित किया गया। सरिता की यह जीत इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि उनकी विरोधी को 59 पेशेवर मुकाबलों में खेलने का अनुभव हासिल था।

मुकाबले में प्रवेश करते ही सरिता भारत की पहली महिला पेशेवर मुक्केबाज भी बन गई। पिंकी जांगड़ा, अनुभवी सोम बहादुर पून ने भी अपने अपने मुकाबले जीते। 2014 के कॉमनवेल्थ खेलों की रजत पदक विजेता सरिता पूरे मुकाबले में हंगरी की सोफिया पर पूरी तरह हावी रहीं। उन्होंने जोरदार पंच लगाते हुए सोफियो को एकतरफा अंदाज में 3-0 से शिकस्त दी। सोफिया के पेशेवर मुकाबलों का लंबा अनुभव था लेकिन पहला प्रो मुकाबला खेल रहीं सरिता उनसे बेहतर मुक्केबाज साबित हुई।
मुकाबले की घोषणा के बाद से ही सोफिया और सरिता के बीच बयानबाजी का दौर शुरू हो गया था। हंगरी की स्टार मुक्केबाज ने कहा था कि वह सरिता को एक बार फिर आंसू बहाने पर मजबूर कर देंगी लेकिन सरिता ने उनकी चुनौती को ध्वस्त कर दिया।

तो फिर मैंने फैसला किया

रिंग में अपने तीन वर्षीय बेटे को गले लगाते हुए सरिता ने कहा ने कहा कि एशियाई खेलों में हुई घटना बेहद दर्दनाक थी। यह एक बड़ा कारण था जिसकी वजह से मैंने पेशेवर मुक्केबाजी का रुख किया। किसी भी मां के लिए बच्चे से दूर रहना और उसको दूध नहीं पिलाना सबसे बड़ा त्याग है। मैंने यह त्याग आज के दिन के लिए किया।

पिंकी, सोम बहादुर ने भी बाजी मारी

पिंकी जांगड़ा ने पहले पेशेवर मुकाबले में स्लोवाकिया की क्लाडिया फेरेंजी को 40-36, 40-36, 40-36 से हराया। सोम बहादुर पून ने लाइट हैवीवेट वर्ग में थाईलैंड के मनोप सिथियेम को साढ़े चार मिनट में नाक आउट करके पेशेवर करियर की शानदार शुरुआत की।

सिद्धार्थ का खिताब बरकरार

चार बार के चैम्पियन सिद्धार्थ वर्मा ने तकनीकि नाकआउट के जरिए जगन्नाथ को हराकर अपना खिताब बरकरार रखा। जबकि एक अन्य अनुभवी भारतीय मुक्केबाज विपिन कुमार को जबकि तीसरे दौर में ही युगांडा के मुबारक से गुया ने नॉकआउट कर दिया।

Leave a Comment

अन्य समाचार

प्रियंका गांधी ने शहीद की बेटी से कहा-‘डॉक्टर बनने का सपना पूरा करने में हर मदद करूंगी’

उन्नाव : पुलवामा हमले में शहीद हुए जाबांजो के घर वालों के साथ आज पूरा देश खड़ा है गम की इस घड़ी में हर कोई उनकी मदद के लिए हाथ आगे बढ़ा रहा है चाहे वह सरकार के तरफ से [Read more...]

शूटिंग विश्व कप में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद : अपूर्वी चंडेला

58 देशों के 503 खिलाड़ी उतरेंगे नई दिल्ली: 21 से 28 फरवरी के बीच होगा आयोजनराष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता भारतीय निशानेबाज अपूर्वी चंडेला को उम्मीद है कि आगामी विश्व कप में भारतीय निशानेबाज ज्यादा से ज्यादा ओलम्पिक कोटा हासिल [Read more...]

मुख्य समाचार

हस्तशिल्प मेले में पसंद किए जा रहे हैं पूर्वोतर क्षेत्रों के उत्पाद

ग्रेटर नोएडा: आज ग्रेटर नोएडा के एक्सपो सेंटर ऐंड मार्ट में ईपीसीएच अध्यक्ष ओपी प्रह्लादका, मेला अध्यक्ष राजेश कुमार जैन, ईपीसीएच के महानिदेशक राकेश कुमार और प्रशासनिक समिति के अन्य सदस्यों द्वारा पुलवामा के शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करने [Read more...]

देश को बड़े आकार के बैंकों की जरूरत: जेटली

नई दिल्ली : बैंक क्षेत्र में मितव्ययिता के साथ काम करने के लिये देश को गिने चुने लेकिन बड़े बैंकों की आवश्यकता है। भारतीय स्टेट बैंक के साथ उसके पांच सहयोगी बैंकों और भारतीय महिला बैंक के 2017 में विलय [Read more...]

ये तीन बेहतरीन स्मार्टफोन होंगे इस महीने लॉन्च

प्रियंका गांधी ने शहीद की बेटी से कहा-‘डॉक्टर बनने का सपना पूरा करने में हर मदद करूंगी’

शूटिंग विश्व कप में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद : अपूर्वी चंडेला

भारत के बाद अब पाकिस्तान ने भी अपने उच्चायुक्त को वापस बुलाया

अभ्यास मैच में हारी भारतीय महिला बोर्ड अध्यक्ष एकादश की टीम

पुलवामा अटैक : मास्‍टरमाइंड गांजी को खात्‍मा करने में शहीद जाबांज के पिता ने कहा, बेटे पर गर्व है

इस तंत्र के आने के बाद भारत के सीमा क्षेत्र में नहीं घुस पाएंगे घुसपैठिए, अभी 6-7 साल का लगेगा और समय

पृथ्वी जल्द ही मैदान पर वापसी कर सकते हैं, आस्ट्रेलिया दौरे पर लगे चोट के बाद पास किया यो-यो टेस्ट

ऊपर