भारत और बांग्‍लादेश के बीच हाेगा देश का पहला डे-नाइट टेस्ट मैच

कोलकाता के नाम स्‍थापित होगा एक और कीर्तिमान, 22 से 26 नवंबर के बीच होगा यह दूसरा टेस्ट मैच

 दो टेस्ट मैचों वाली सीरीज की शुरुआत इंदौर में 14 नवंबर से

कोलकाताः भारत और बांग्लादेश के बीच 22 से 26 नवंबर के बीच देश का पहला और सीरीज का दूसरा डे-नाइट टेस्ट मैच ईडन गार्डन में खेला जाएगा। इसके साथ ही कोलकाता के नाम एक और कीर्तिमान स्‍थापित हो जाएगा। यह ऐसा करने वाला देश का पहला शहर बन जाएगा।

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने मंगलवार को इस टेस्ट को लेकर लग रही अटकलों को विराम देते हुए यह जानकारी दी।

गांगुली ने इस टेस्ट को गुलाबी गेंद से खेलने का प्रस्ताव बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के सामने रखा था। बांग्लादेश के खिलाड़ी हालांकि पहले इसके लिए तैयार नहीं थे लेकिन बोर्ड के साथ कई दौर की बैठकों के बाद वे दिन-रात्रि में टेस्ट खेलने को तैयार हो गये। गांगुली ने कहा, ‘‘ यह अच्छी पहल है। टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा देने की जरूरत है। मैं और मेरी टीम ने इसके लिए काफी मेहनत की। हम विराट (कोहली) का भी शुक्रिया करना चाहेंगे कि वह इसके लिए तैयार हुए।’’

पीवी सिंधू, मैरीकॉम को सम्मानित करने की योजना

इस टेस्ट मैच के दौरान अभिनव बिंद्रा, एमसी मैरीकॉम और पीवी सिंधू जैसे दिग्गज ओलंपिक पदक विजेताओं को आमंत्रण कर उन्हें सम्मानित करने की योजना हैं। गांगुली चाहते है कि जिस तरह आस्ट्रेलिया में वार्षिक ‘पिंक टेस्ट’ (दिन-रात्रि) टेस्ट मैच का आयोजन होता है उसी तरह ईडन गार्डन में भी सालाना तौर पर दिन-रात्रि टेस्ट मैच का आयोजन हो।

भारतीय क्रिकेटर लंबे समय से टेस्ट मैच को दिन-रात्रि में खेलने से बचते रहे लेकिन गांगुली ने शुक्रवार को कहा था कि कप्तान विराट कोहली दिन-रात्रि टेस्ट खेलने के विचार से सहमत हैं और निकट भविष्य में इसका आयोजन हो सकता है।

भारत और बांग्‍लादेश के बीच दो टेस्टों की सीरीज का पहला मैच 14 नवंबर को इंदौर में जबकि दूसरा मैच 22 नवंबर से कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर आयोजित होना है।

उल्लेखनीय है कि बीसीसीआई के नये अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने हाल ही में गुलाबी गेंद से टेस्ट खेले जाने की पैरवी की थी और कहा था कि भारतीय कप्तान विराट कोहली से भी उन्होंने इस बारे में चर्चा की जिन्होंने इस प्रारूप पर अपनी स्वीकृति दी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

वनडे क्रिकेट में किसी भी स्थान पर बल्लेबाजी को तैयार : रहाणे

नयी दिल्ली : भारतीय बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने कहा कि उनकी अंतररात्मा की आवाज है कि वह एकदिवसीय प्रारूप में राष्ट्रीय टीम में वापसी करेंगे। आगे पढ़ें »

जरूरतमंद पूर्व खिलाड़ियों की मदद करती रहेगी सरकार : रीजिजू

नयी दिल्ली : खेलमंत्री किरेन रीजिजू ने शनिवार को कहा कि मंत्रालय जरूरतमंद पूर्व खिलाड़ियों की आर्थिक मदद करता रहेगा क्योंकि देश के लिये खेलते आगे पढ़ें »

ऊपर