परिस्थिति के हिसाब से अपना खेल बदल लेते हैं कोहली : विक्रम राठौड़

नयी दिल्‍ली : भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने कप्तान विराट कोहली की तारीफ की है। उन्होंने कहा कि कोहली परिस्थिति के हिसाब से अपना खेल कभी भी बदल लेते हैं। जो उनकी सबसे बड़ी खासियत है। विक्रम ने कहा कि विराट हर एक फॉर्मेट के जरूरत के हिसाब से खेलते हैं। विक्रम ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि कोहली का समर्पण ही उनकी सबसे अच्छी बात है। वे दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी बनना चाहते हैं और उसके लिए वे कड़ी मेहनत भी करते हैं। मैंने उन्हें यह सब करते हुए देखा भी है। मुझे लगता है कि हर एक परिस्थिति में ढलने की क्षमता ही उनकी सबसे बड़ी ताकत है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘वे सिर्फ एक ही तरह से खेलने वाले खिलाड़ी नहीं हैं। वे अपना खेल जरूरत के हिसाब से कभी भी बदल सकते हैं। यही उनकी एक सबसे बड़ी ताकत भी है।’’ विक्रम ने कहा, ‘‘इसका एक सबसे बड़ा उदाहरण आप 2016 के आईपीएल सीजन से ले सकते हैं। उस दौरान कोहली ने सीजन में 4 शतक और 40 अलग-अलग तरीके से छक्‍के लगाए थे। दो महीने आईपीएल खेलने के बाद टीम वेस्टइंडीज दौरे पर गई थी। वहां भी कोहली ने पहले ही टेस्ट में दोहरा शतक लगाया था। इस पारी में उन्होंने हवा में भी कोई शॉट नहीं मारा था।’’ कोहली ने आईपीएल के 2016 सीजन में 973 रन बनाए थे। बल्लेबाजी कोच ने कहा, ‘‘इसलिए, आपको अपनी बल्लेबाजी में बदलाव लाते रहना चाहिए, क्योंकि आप अलग-अलग फॉर्मेट में खेलते हैं। हालांकि, ज्यादातर क्रिकेटर ऐसा नहीं करते हैं। मुझे लगता है कि विराट कोहली अपने एक अलग ही तरीके से क्रिकेट खेलना चाहते हैं। वे अलग-अलग परिस्थितियों में खेल सकते हैं।’’ कोहली ने 86 टेस्ट में 53.62 की औसत से 7240 रन बनाए हैं। उन्होंने 27 शतक भी लगाए हैं। कोहली ने आईपीएल के 177 मैच में अब तक सबसे ज्यादा 5412 रन बनाए हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोरोना : 2020 इंडियन ओपन गोल्फ टूर्नामेंट रद्द

नयी दिल्ली : इंडियन ओपन गोल्फ टूर्नामेंट के 2020 सत्र को कोविड-19 महामारी के कारण शुक्रवार को रद्द कर दिया गया। यह टूर्नामेंट यूरोपीय टूर आगे पढ़ें »

पाकिस्तान विदेश मंत्री कुरैशी हुए कोरोना से संक्रमित

नयी दिल्ली : विश्वभर में महामारी का रूप धारण कर चुके कोरोना वायरस संक्रमण से पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी संक्रमित पाए गये आगे पढ़ें »

जेईई, जेईई मेन व नीट की परीक्षा तिथि बढ़ी आगे, यहां देखें बढ़ायी गयी परीक्षा तिथि

Indian Flights

अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध 31 जुलाई तक बढ़ा

चीन के खिलाफ अमेरिका,आस्ट्रेलिया और ताइवान के बाद अब भारत के साथ आया जापान

modi

पाकिस्तान में सिख श्रद्धालुओं की दुखद मृत्यु से आहत हूं : प्रधानमंत्री मोदी

ब्रेकिंग न्यूज : दिल्ली एनसीआर में महसूस किये गये भूकंप के तेज झटके

कोलकाता की राइटर्स बिल्डिंग में पुलिसकर्मी ने खुद को गोली मारी

भाजपा सांसद लॉकेट चटर्जी व मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह हुए कोरोना से संक्रमित

ननकाना साहिब से मत्था टेककर लौट रही बस रेल से टकरायी, 29 सिख श्रद्धालुओं की हुई मौत

ऊपर