पंत, रायडू और सैनी विश्व कप के लिए भारत के स्टैंड बाई

नयी दिल्ली : भारत के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत और अनुभवी बल्लेबाज अंबाती रायडू को आईसीसी विश्वकप की 15 सदस्यीय टीम में जगह नहीं मिलने पर कई खेल प्रेमियों को निराशा हुयी थी। वहीं अब इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को भारतीय टीम की स्टैंड बाई सूची में शामिल कर लिया गया है।
तभी खेलने का मौका मिलेगा
बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को बताया, ‘‘आईसीसी चैंपियन्स ट्राॅफी की तरह, हमारे पास तीन स्टैंड बाई होंगे। ऋषभ पंत और अंबाती रायडू क्रमश: पहले और दूसरे स्टैंड बाई होंगे जबकि सैनी इस सूची में गेंदबाज के रूप में शामिल हैं।’’ स्टैंड बाई सूची में रखे गये तीनों खिलाड़ियों को 30 मई से ब्रिटेन में होने वाले विश्व कप के लिये जगह मिल गयी है। सूची में शामिल होने के बावजूद इनमें से किसी भी खिलाड़ी को तभी खेलने का मौका मिलेगा जब 15 सदस्यीय मुख्य टीम में शामिल कोई खिलाड़ी चोटिल हो जाय या किसी अन्य कारण से खेलने में असमर्थ हो।
रायडू ने ट्वीटर के जरिये साधा था निशाना
रायडू ने 15 सदस्यीय टीम में जगह नहीं मिलने पर ट्विटर के जरिये निशाना साधते हुये मंगलवार को लिखा था, ‘‘विश्व कप देखने के लिए अभी त्रिआयामी चश्में मंगायें हैं।’’ संभवतः उन्होंने ऐसा इसलिये लिखा क्योंकि इससे पहले चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने रायडू पर विजय शंकर को प्राथमिकता देने को उचित ठहराते हुए कहा था कि विजय शंकर में ‘त्रिआयामी क्षमता’ है।
बल्लेबाजी में या तो ऋषभ होगा या फिर रायडू
सूत्रों के अनुसार विश्वकप में टीम के साथ खलील अहमद, आवेश खान और दीपक चाहर नेट गेंदबाजों के रूप में जायेंगे। टीम प्रबंधन को अगर जरूरत महसूस होती है तो इन्हें टीम में शामिल किया जा सकता है। सैनी भी उन रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल हैं जो टीम के साथ जा रहे हैं। अधिकारी ने कहा, ‘‘खलील, आवेश और दीपक स्टैंड बाई नहीं हैं। गेंदबाजों के मामले में इन्हें शामिल करने की संभावना हो सकती है लेकिन बल्लेबाजी में या तो ऋषभ होगा या फिर रायडू।’’
यो-यो परीक्षण से नहीं गुजरना होगा
इस बीच पूरी संभावना है कि विश्व कप जाने वाली टीम के खिलाड़ियों को यो-यो परीक्षण से नहीं गुजरना होगा क्योंकि आईपीएल 12 मई तक ही खत्म हो पायेगा। अधिकारी ने कहा, ‘‘खिलाड़ी व्यस्त टी20 सत्र में खेल रहे हैं। आईपीएल खत्म होने के बाद उन्हें उबरने के लिए समय चाहिए। ऐसा नहीं है कि दो श्रृंखलाओं के बीच में काफी समय है और परीक्षण कराया जायेगा। अगर आप थके हुए हैं तो नतीजा अलग हो सकता है।’’

गौरतलब है कि पंत और रायडू को 15 सदस्यीय टीम में जगह नहीं मिलने पर मिश्रित प्रतिक्रिया आई थी। सुनील गावस्कर ने पंत को बाहर किये जाने पर हैरानी जताई थी जबकि गौतम गंभीर ने रायडू को शामिल नहीं करने पर सवाल उठाए थे। आईसीसी ने संभावित खिलाड़ी चुनने की प्रक्रिया खत्म कर दी है। बीसीसीआई के पास हालांकि इन तीनों के आलवा किसी अन्य को चुनने का विकल्प भी होगा लेकिन ऐसा होने की संभावना बेहद कम है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

mamata banerjee

आज केन्द्र सरकार के प्रतिष्ठानों के कर्मियों को सम्बोधित करेंगी ममता

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज सोमवार को नेताजी इंडोर स्टेडियम में केंद्र सरकार के प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों के प्रतिनिधियों को सम्बोधित करेंगी। इन आगे पढ़ें »

राजीव की पैरवी में राज्य सरकार कर रही मददः कैलाश विजयवर्गीय

नामी वकीलों की फीस बिना कालाधन के संभव नहीं कोलकाताः भाजपा के वरिष्ठ नेता कैलाश विजयवर्गीय ने ट्वीट करते हुए कहा कि राज्य सरकार कोलकाता पुलिस आगे पढ़ें »

ऊपर