नॉटिंघम में भारत ने इंग्लैंड को 203 रन से रौंदा

नई दिल्लीः ट्रेंट ब्रिज में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय क्रिकेट टीम ने मेजबान इंग्लैंड को 203 रनों के विशाल अंतर से रौंद दिया। तीसरे टेस्ट के 5वें दिन इंग्लैंड का संघर्ष केवल 17 गेंद तक ही चल पाया और 521 रन के विशाल लक्ष्य के सामने इंग्लैंड की पूरी पारी 317 रन पर सिमट गई। मैच की दूसरी पारी में भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए कुल पांच विकेट चटकाए। वहीं इशांत को 2 और हार्दिक, शमी और अश्विन ने 1-1 विकेट लिया। सीरीज का स्कोर अब 2-1 हो गया है।
5 टेस्ट के बाद मिली ये जीत
भारतीय टीम को इंग्लैंड में ये जीत पांच टेस्ट मैच में हार का सामना करने के बाद मिली। इससे पहले भारत ने पिछले दौरे पर लॉर्ड्स टेस्ट में 95 रन से जीत हासिल की थी। चार साल पहले 2014 में मिली इस जीत के बाद भारत को लगातार तीन टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा था। अब मौजूदा दौरे पर भी टीम इंडिया को पहले दो टेस्ट मैच में मात खानी पड़ी थी, लेकिन टीम इंडिया ने नॉटिंघम टेस्ट में जिस तरह का प्रदर्शन किया है उससे सीरीज का रोमांच तो बढ़ गया है। आपको बता दें कि भारत ने अभी तक इंग्लैंड को उसके घर में सिर्फ 6 बार ही मात दी है। इसका मतलब नॉटिंघम की ये जीत टीम इंडिया की सातवीं जीत है।
ऐसा रहा चौथे दिन का हाल
इशांत शर्मा ने चौथे दिन के पहले ही ओवर में कीटन जेनिंग्स को आउट कर भारत को पहली सफलता दिला दी। जेनिंग्स 13 रन बनाकर विकेटकीपर रिषभ पंत को कैच थमा बैठे। इसके बाद इशांत शर्मा ने अपने अगले ही ओवर में एलिएस्टर कुक (17) को लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट करवाकर भारत को दूसरी सफलता दिला दी। भारत को तीसरी सफलता जसप्रीत बुमराह ने दिलाई। रूट को 13 रन पर बुमराह ने राहुल के हाथों कैच करवा दिया। ओली पोप भी सिर्फ 16 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। शमी की गेंद पर पोप का कैच विराट कोहली ने लपका। जोस बटलर ने पांचवें विकेट के लिए बेन स्टोक्स के साथ मिलकर 169 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को जसप्रीत बुमराह ने तोड़ा और स्टोक्स को 106 रन के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। जसप्रीत बुमराह ने बेयरस्टो को बिना खाता खोले ही क्लीन बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। हार्दिक पांड्या ने बेन स्टोक्स को 62 रन के स्कोर पर लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट करवा दिया। स्टुअर्ट ब्रॉड को बुमराह ने 20 रन पर लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट करवा दिया।

मुख्य समाचार

आज खत्म हो सकती है जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल

नवान्न में डॉक्टरों के साथ सीएम की होगी बैठक हर कालेज से 2 प्र​तिनिधि बैठक में होंगे शामिल मीडिया के सामने खुले मंच पर बैठक हो सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः आगे पढ़ें »

लेनिन सरणी स्थित एक होटल में लगी भयावह आग

कोलकाता : बहुबाजार थानांतर्गत लेनिन सरणी स्थित एक चार मंजिला भवन की छत पर आग लगने से इलाके में अफरा- तफरी मच गई। रविवार की आगे पढ़ें »

एएआई ने एल्युमीनियम उत्पादों पर मूल सीमा शुल्क 10 से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत करने की मांग की

नई दिल्ली : आगामी 5 जुलाई पेश किया जाएगा, ऐसे में एल्युमीनियम उत्पादकों ने सरकार से प्राथमिक एल्युमीनियम, स्क्रैप और डाउनस्ट्रीम उत्पादों पर आयात शुल्क आगे पढ़ें »

मलबे से बनेंगे सांसदों के नए फ्लैट

नई दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली को संवारने का काम इन दिनों जोरों पर है। दिल्ली में पुराने मकानों को तोड़कर मल्टीस्टोरी फ्लैट बनाए आगे पढ़ें »

बंगाल के डॉक्टरों के समर्थन में आईएमए ने कल देशव्यापी हड़ताल बुलाई

नयी दिल्लीः इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने बंगाल में डॉक्टरों पर हुए हमले के विरोध में रविवार को कहा कि हम 17 जून को पूरे आगे पढ़ें »

भोपाल पहुंचे पर जल समाधि नहीं ले सके बाबा वैराग्यानंद

भोपाल : लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह की जीत का दावा करने वाले बाबा वैराग्यनंद गिरी महाराज रविवार को जल समाधि लेने पहुंचे आगे पढ़ें »

भारत ने इन 28 अमेरिकी उत्पादों पर टैक्स बढ़ा दिया है, जानिए किस पर कितना टैक्स बढ़ा

नई दिल्ली : सरकार ने अमेरिका में उत्पादित और वहां से आयात किए जाने वाले बादाम, अखरोट और दालों सहित 28 विनिर्दिष्ट वस्तुओं पर टैक्स आगे पढ़ें »

अब्दुल कलाम के जन्मदिन को राष्ट्रीय छात्र दिवस घोषित करने की मांग

नई दिल्ली : भारत का गौरव, मिसाइल मैन एवं पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के जन्मदिन (15 अक्टूबर) को राष्ट्रीय छात्र दिवस घोषित करने आगे पढ़ें »

रोहित के शतक से भारत ने खड़ा किया 336 रन का पहाड़

कोहली ने जड़ा अर्धशतक विश्व कप के इतिहास में भारत ने पाक के खिलाफ दूसरी बार 300 के पार का स्कोर बनाया रोहित पाकिस्तान के खिलाफ लगातार आगे पढ़ें »

इजराइल के प्रधानमंत्री की पत्नी सरकारी धन के दुरुपयोग की दोषी करार

यरुशलमः इजरायली अदालत ने रविवार को इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतनयाहू की पत्नी सारा नेतनयाहू (60) को सरकारी धन के दुरुपयोग में दोषी करार दिया आगे पढ़ें »

ऊपर