नॉटिंघम में भारत ने इंग्लैंड को 203 रन से रौंदा

नई दिल्लीः ट्रेंट ब्रिज में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय क्रिकेट टीम ने मेजबान इंग्लैंड को 203 रनों के विशाल अंतर से रौंद दिया। तीसरे टेस्ट के 5वें दिन इंग्लैंड का संघर्ष केवल 17 गेंद तक ही चल पाया और 521 रन के विशाल लक्ष्य के सामने इंग्लैंड की पूरी पारी 317 रन पर सिमट गई। मैच की दूसरी पारी में भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए कुल पांच विकेट चटकाए। वहीं इशांत को 2 और हार्दिक, शमी और अश्विन ने 1-1 विकेट लिया। सीरीज का स्कोर अब 2-1 हो गया है।
5 टेस्ट के बाद मिली ये जीत
भारतीय टीम को इंग्लैंड में ये जीत पांच टेस्ट मैच में हार का सामना करने के बाद मिली। इससे पहले भारत ने पिछले दौरे पर लॉर्ड्स टेस्ट में 95 रन से जीत हासिल की थी। चार साल पहले 2014 में मिली इस जीत के बाद भारत को लगातार तीन टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा था। अब मौजूदा दौरे पर भी टीम इंडिया को पहले दो टेस्ट मैच में मात खानी पड़ी थी, लेकिन टीम इंडिया ने नॉटिंघम टेस्ट में जिस तरह का प्रदर्शन किया है उससे सीरीज का रोमांच तो बढ़ गया है। आपको बता दें कि भारत ने अभी तक इंग्लैंड को उसके घर में सिर्फ 6 बार ही मात दी है। इसका मतलब नॉटिंघम की ये जीत टीम इंडिया की सातवीं जीत है।
ऐसा रहा चौथे दिन का हाल
इशांत शर्मा ने चौथे दिन के पहले ही ओवर में कीटन जेनिंग्स को आउट कर भारत को पहली सफलता दिला दी। जेनिंग्स 13 रन बनाकर विकेटकीपर रिषभ पंत को कैच थमा बैठे। इसके बाद इशांत शर्मा ने अपने अगले ही ओवर में एलिएस्टर कुक (17) को लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट करवाकर भारत को दूसरी सफलता दिला दी। भारत को तीसरी सफलता जसप्रीत बुमराह ने दिलाई। रूट को 13 रन पर बुमराह ने राहुल के हाथों कैच करवा दिया। ओली पोप भी सिर्फ 16 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। शमी की गेंद पर पोप का कैच विराट कोहली ने लपका। जोस बटलर ने पांचवें विकेट के लिए बेन स्टोक्स के साथ मिलकर 169 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को जसप्रीत बुमराह ने तोड़ा और स्टोक्स को 106 रन के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। जसप्रीत बुमराह ने बेयरस्टो को बिना खाता खोले ही क्लीन बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। हार्दिक पांड्या ने बेन स्टोक्स को 62 रन के स्कोर पर लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट करवा दिया। स्टुअर्ट ब्रॉड को बुमराह ने 20 रन पर लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट करवा दिया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

भारतीय टीम मुझ पर निर्भर नहीं, कई खिलाड़ी मुझसे बेहतर : छेत्री

कोलकाता : भारत के लिए रिकार्ड गोल करने वाले सुनील छेत्री पर बांग्लादेश के खिलाफ मंगलवार को होने वाले विश्व कप क्वालीफायर मुकाबले में गोल आगे पढ़ें »

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : स्मिथ के करीब पहुंचे कोहली

कोहली ने 37 अंकों की लम्बी छलांग लगायी, नंबर वन बनने से दो अंक पीछे दुबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पुणे में दक्षिण अफ्रीका आगे पढ़ें »

ऊपर