नीचले क्रम में बल्लेबाजी देने की वजह से खफा थे कार्तिक

रोहित ने अनोखे अंदाज में मनाया
कोलंबोः श्रीलंका में आयोजित निदाहास ट्रॉफी टी-20 सीरीज के फाइनल में आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर भारतीय टीम को जीत दिलाने वाले दिनेश कार्तिक की हर कोई तारीफ कर रहा है। लेकिन टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने खुलासा किया कि निचली क्रम में बल्लेबाजी के लिए भेजे जाने को लेकर कार्तिक नाराज थे। वे छठे स्थान पर बल्लेबाजी के लिए उतरना चाहते थे।
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी दिनेश की तारीफों के पुल बांध दिए। उन्होंने कहा कि कार्तिक किसी भी हालात में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिये हमेशा तैयार रहता है। साथ ही उनका अनुभव और शॉट जमाने में महारत के कारण वह डेथ ओवरों में भारत के लिये आदर्श खिलाड़ी बन जाते हैं।
रोहित ने किया खुलासा
रोहित ने खुलासा किया कि कार्तिक ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी के लिये नहीं भेजे जाने से नाखुश थे लेकिन भारतीय कप्तान ने उन्हें सातवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिये भेजने के फैसले का बचाव किया। उन्होंने कहा ‘जब मैं आउट हुआ और डगआउट में बैठा था तो कार्तिक थोड़ा नाराज था कि उसे छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये नहीं भेजा गया।’ रोहित ने कहा ‘लेकिन मैंने उससे कहा, मैं चाहता हूं कि आप हमारे लिये मैच का अंत करो, क्योंकि आपके स्किल और अनुभव की अंतिम तीन या चार ओवरों में जरूरत पड़ेगी।’
रोहित ने बताया कि इसी वजह से 13वें ओवर में मेरे आउट होने के बाद दिनेश को छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये नहीं भेजा गया, वह इससे खफा था लेकिन मैच का सुखद अंत करके अब बहुत खुश है।’
आखिरी दो ओवरों में कार्तिक ने ऐसे पलटा पासा, बना डाला विश्व रिकॉर्ड
19वें ओवर में बल्लेबाजी करने आए कार्तिक ने महज 8 बॉल पर 29 रन की तूफानी पारी खेली और उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया। कार्तिक ने अपनी इस पारी में 3 छक्के और 2 चौके जड़कर बांग्लादेश के मुंह से जीत छीन ली।
कार्तिक जब बैटिंग करने आए थे तो टीम इंडिया को जीत के लिए 12 बॉल पर 34 रन की दरकार थी। यहां टीम इंडिया की जीत की उम्मीदें कम लग रही थी। लेकिन कार्तिक ने पहले रुबेल हुसैन के ओवर में दो चौके और दो छक्के जड़कर 22 रन ठोक डाले।
इसके बाद अंतिम ओवर में भारत को जीत के लिए 12 रन चाहिए थे। बांग्लादेश की ओर से अंतिम ओवर सौम्य सरकार करने आते हैं और सामने स्ट्राइक पर विजय शंकर होते हैं। सरकार पहली बॉल वाइड फेंकते हैं और अब टीम इंडिया को जीतकर के लिए 11 रन चाहिए थे। इसकी अगली बॉल पर शंकर रन बनाने से चुक जाते हैं, लेकिन दूसरी बॉल पर वह किसी तरह एक रन बनाने में कामयाब रहते हैं और स्ट्राइक कार्तिक के पास आ जाती है।
जिस तरह से कार्तिक रन बना रहे थे उसे देखते हुए लग रहा था अगली बॉल पर वह बाउंड्री मारने में कामयाब रहेंगे लेकिन ऐसा नहीं होता है और उन्हें एक रन से संतोष करना होता है। ओवर की चौथी बॉल पर शंकर चौका लगाने में कामयाब रहते हैं। अब भारत को चैंपियन बनने के लिए अंतिम दो बॉल पर 5 रन चाहिए थे। लेकिन शंकर 5वीं बॉल पर कैच आउट हो जाते हैं पर अच्छी बात यह रहती है कि स्ट्राइक कार्तिक के पास आ जाती है।
अंतिम गेंद में छक्का, दिलाई ऐतिहासिक जीत
अब टीम इंडिया को एक बॉल पर जीतने के लिए 5 रन चाहिए थे और सामने कार्तिक खड़े होते हैं। सरकार ऑफ स्टंप के बाहर फुल लेंथ की गेंद फेंकते हैं, जिसे कार्तिक ऑफ स्टंप पर आकर एक्सट्रा कवर पर छक्का मारने में कामयाब रहते हैं और इसी के साथ भारत निदाहास ट्रॉफी जीतने में कामयाब रहता है। इतना ही नहीं कार्तिक टी-20 अंतरराष्ट्रीय में अंतिम बॉल पर छक्का मारकर टीम को मैच जीताने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। ऐसा तब है जब जीतने के लिए छक्का ही चाहिए हो।
भारत की जीत पर गावस्‍कर का कमेंट्री बॉक्‍स में ‘नागिन डांस’
भारत और बांग्लादेश के बीच रविवार को खेले जा रहे फाइनल मुकाबले में भी रोहित शर्मा के शॉट्स को देख श्रीलंकाई फैन्स स्टेडियम में नागिन डांस करते नजर आए। वहीं भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्‍कर भी मैच के दौरान कमेंट्री बॉक्स में नागिन डांस करते नजर आए। रोहित शर्मा ने रुबेल हुसैन की गेंद पर चौका जड़ा तो गावस्कर अपने आपको रोक नहीं पाए और कमेंट्री बॉक्‍स में ब्रेट ली के सामने नागिन डांस करने लगे।
बांग्लादेशी प्रशंसकों को यह रास नहीं आई
सुनील गावस्‍कर की इस हरकत से बांगलादेशी फैन्स के अंदर काफी गुस्सा है। उन्हें लग रहा है कि गावस्कर ने ऐसा कर उनकी टीम और खिलाड़ियों का मजाक बनाया है। यही वजह है कि सोशल मीडिया पर कुछ फैन्स को खूब गालियां दे रहे हैं। वहीं दूसरी ओर श्रीलंकाई प्रशंसक के सामने जैसे ही बड़े स्क्रीन पर गावस्कर का यह वीडियो आया, उन्होंने भी नागिन डांस करना शुरू कर दिया।

मुख्य समाचार

Uttar Pradesh, 30 deaths due to lightning

उत्तर प्रदेश: बिजली गिरने से 30 लोगों की मौत, कई घायल

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में रविवार रात आकाशीय बिजली गिरने से 30 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। इस घटना में कई अन्य आगे पढ़ें »

Mumbai, fire in MTNL building

मुंबई में एमटीएनएल की 9 मंजिला इमारत में लगी आग, 100 लोग फंसे

मुंबई : मुंबई के बांद्रा इलाके में सोमवार को एमटीएनएल (महानगर टेलीफोन नेटवर्क लिमिटेड) की 9 मंजिला इमारत में आग लग लगी। इस घटना के आगे पढ़ें »

New York, attack on Indian priest, Indian ambassador, praise of action

न्यूयार्क में पुजारी पर हमले की त्वरित कार्रवाई की भारतीय राजदूत ने की तारीफ

न्यूयॉर्क : अमेरिका में न्यूयॉर्क के फ्लोरल पार्क में 52 वर्षीय एक व्यक्ति ने हिन्दू पुजारी स्वामी हरीशचंद्र पुरी पर हमला कर उन्हें घायल कर आगे पढ़ें »

फ्लिपकार्ट ने ऑन बोर्डिंग विक्रेताओें की मदद के लिए 13 क्षेत्रीय टीमों की तैनाती की

नई दिल्ली : भारत के अग्रणी ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने देश के छोटे व्यावसायों को पहली बार ई-कॉमर्स अनुभव को बेहतर और आसान बनाने के आगे पढ़ें »

Ayush Sharma and Jacqueline Fernandez

क्या आयुष शर्मा और जैकलीन फर्नांडिस एक साथ करेंगे काम

मुबंई : बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस और सलमान के जीजा आयुष शर्मा जल्द ही एक गैंगस्टर ड्रामा फिल्म 'क्वाथा' में नजर आ सकते हैं। मालूम आगे पढ़ें »

karodi samaj Mahapanchayat in bihar

बिहार: करोड़ी समाज के लोग नहीं जाते न्यायालय, महापंचायत सुनाती है सजा

समस्तीपुर : बिहार का एक ऐसा‌ जिला जहां न तो कानून को माना जाता है और न ही न्यायापालिका को। समस्तीपुर जिले में एक ऐसा आगे पढ़ें »

University student shot dead

उत्तर प्रदेश : पहले छात्रा को गोली मारी फिर खुद ही पुलिस बुलाई

वाराणसी : सिगरा स्थित होटल अशोक में सोमवार को महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में बीए (कला संकाय से स्नातक) तृतीय वर्ष की छात्रा 23 वर्षीय आगे पढ़ें »

Shamli, SP MLA, Nahid Hassan disputed statements, do not buy goods from shopkeepers,

सपा विधायक ने मुसलमानों से कहा- भाजपा समर्थक दूकानदारों से न खरीदें सामान

शामली : उत्तर प्रदेश के कैराना से समाजवादी पार्टी के विधायक नाहिद हसन ने एकबार फिर एक विवा‌दित बयान दे डाला है। उनके बयान का आगे पढ़ें »

Investigation of sexual assault of girls of HIV in Odisha

ओडिशा: आश्रयगृह की एचआईवी पीड़ित लड़कियों के यौन शोषण की जांच शुरू

भवानीपटना : ओ‌डिशा राज्य के कालाहांडी जिला ‌स्थित एक आश्रयगृह में एचआईवी (ह्युमन इम्युनोडेफिशिएंसी सिंड्रोम वायरस) एड्स संक्रमित लड़कियों के यौन शोषण की जांच शुरू आगे पढ़ें »

Koena Mitra, actress

इस अभिनेत्री का चेक हुआ बाउंस, मिली 6 महीने जेल की सजा

मुंबईः बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री कोइना मित्रा को महानगर की एक अदालत के न्यायाधीश ने 6 महीने की जेल सजा सुनाई है। साथ ही मुआवजा आगे पढ़ें »

ऊपर