नागल ने रचा इतिहास, अर्जेंटीना में एटीपी चैलेंजर खिताब जीतने वाले पहले एशियाई बने

ब्‍यूनस आयर्स : भारत के युवा टेनिस स्टार सुमित नागल ने अर्जेंटीना में रविवार को ब्यूनस आयर्स एटीपी चैलेंजर टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। इस जीत के साथ ही वे करियर की सर्वश्रेष्‍ठ 135वीं रैंक पर पहुंच गए। इस जीत से उन्हें 26 स्थानों का फायदा हुआ। सुमित ने फाइनल में अर्जेंटीना के फैकुंदो बागिन्स को 6-4, 6-2 से हराया। उन्होंने इस मुकाबले को सिर्फ 37 मिनट में जीतकर करियर का दूसरा चैलेंजर खिताब अपने नाम कर लिया। वे 2017 में पहली बार बेंगलुरु चैलेंजर खिताब जीते थे। इस सीजन में पहली बार किसी भारतीय का पहला एटीपी चैलेंजर खिताब है। सुमित इस टूर्नामेंट को जीतने वाले पहले एशियाई हैं। उन्हें प्रतियोगिता में 7वीं सीड मिली थी, जबकि अर्जेंटीना के फेकुंडो बैगनिस को 8वीं सीड थे। सुमित दक्षिण अमेरिकी धरती पर क्ले टाइटल जीतने वाले पहले भारतीय हैं।
बिना कोच के खेले
जीत के बाद उन्होंने कहा, ‘ये काफी शानदार था। मैं यहां अकेले आया था। मेरे साथ मेरे कोच सासा नेंनसेल और ट्रेनर मिलोस गागेलिक भी नहीं थे। कोच के बिना खेलना मुश्किल होता है। अब मुझे अगले सप्ताह ब्राजील जाना है। वहां एक और चैलेंजर टूर्नामेंट खेलना है, इसलिए मेरे पास इस जीत का जश्न मनाने का समय नहीं है।’ सुमित ने सेमीफाइनल में ब्राजील के थियागो को हराया था। 22 साल के सुमित जब इस टूर्नामेंट को खेलने अर्जेंटीना गए थे तब उनकी रैंकिंग 161 थी। उन्होंने सेमीफाइनल में ब्राजील के वर्ल्ड नंबर-108 थियागो मोंटेरियो को 6-0, 6-1 से हराया था। इससे पहले राउंड-32 में सुमित ने ब्राजील के ही पेड्रो साकामोतो को 6-7, 6-4, 6-3 शिकस्त दी थी। सुमित ने प्री-क्वार्टरफाइनल में डोमिनिक रिपब्लिक के जोस हर्नांडेज-फर्नांडेज को 6-3, 3-6, 6-4 से हराया था। उन्होंने क्वार्टरफाइनल में अर्जेंटीना के फ्रांसिस्को केरुनदोलो को 6-3, 4-6, 6-4 को मात दी थी।
रिजिजू ने दी बधाई
सुमित इस यूएस ओपन में स्विट्डरलैंड के रोजर फेडरर के खिलाफ खेलकर चर्चा में आए थे। वे टूर्नामेंट के पहले दौर में फेडरर से हार गए। हालांकि, उन्होंने स्विस खिलाड़ी को पहले सेट में हरा दिया था। वे फेडरर को ग्रैंडस्लैम मुकाबले के किसी एक सेट में हराने वाले चौथे भारतीय बने थे। केंद्रीय खेलमंत्री किरेन रिजिजू ने सुमित नागल को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

naqvi

नकवी बोले- अल्पसंख्यकों के लिए भारत स्वर्ग है, पाकिस्तान नर्क

नयी दिल्ली : केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सोमवार को राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास एवं वित्त निगम (एनएमडीएफसी) के रजत जयंती समारोह में आगे पढ़ें »

syria

तुर्की के हमले में सीरिया में 26 नागरिकों की मौत, अमेरिका भेज सकता है सेना

बेरूत : सीरिया में कुर्दों के खिलाफ तुर्की के हमले में रविवार को करीब 26 नागरिकों की मौत हो गई। एक युद्ध निगरानी संस्था ने आगे पढ़ें »

ऊपर