नडाल और फेडरर टेनिस के महान खिलाड़ी : जोकोविच

लंदन : टेनिस की दुनिया में वर्ल्ड नंबर-1 सर्बिया के नोवाक जोकोविच, स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और स्पेन के राफेल नडाल के बीच जबरदस्‍त प्रतिद्वंद्विता रहा है। वहीं, जोकोविच का मानना है कि तीनों के बीच सबसे अच्‍छा बनने की होड़ ही टेनिस के प्रमोशन का सबसे अच्छा तरीका है। जोकोविच ने कहा कि नडाल और फेडरर टेनिस के महान खिलाड़ी हैं। वे इन दोनों से हमेशा ही प्रभावित होते हैं। जोकोविच ने कहा कि वे आज जिस तरह के खिलाड़ी हैं, वह सब इन दोनों की वजह से ही है। वर्ल्ड नंबर-1 जोकोविच ने एक बातचीत में कहा कि, ‘‘रोजर और राफेल ने जो किया, वह इतिहास है। दोनों लोग महान हैं। मैं यह बात लाखों बार कह चुका हूं और आगे भी कहता रहूंगा। मैं आज जिस तरह का खिलाड़ी हूं, उन्हीं दोनों की वजह से बना हूं। वे दोनों मुझे हमेशा बेहतर से बेहतर बनने के लिए प्रोत्‍साहित करते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि हम तीनों के बीच सबसे अच्‍छा बनने की प्रतियोगिता ही खेल का सबसे बड़ा प्रमोशन है। यह टेनिस की आज और आने वाले दोनों पीढ़ी के लिए बहुत अच्छा है। उम्मीद करता हूं कि हम सकारात्मक उदाहरण पेश करेंगे। साथ ही उन युवाओं के लिए प्रोत्‍साहित बन सकेंगे, जो अच्‍छा बनना चाहते हैं। मैं बहुत भावुक और समर्पित हूं। जब तक मेरे अंदर यह भावना रहेगी, मैं खेलता रहूंगा।’’ ग्रैंड स्लैम के मामले में रोजर फेडरर 20 टाइटल के साथ टॉप पर हैं। उन्होंने 8 विंबलडन, 6 ऑस्ट्रेलियन ओपन, 5 यूएस ओपन और एक फ्रेंच ओपन जीता। नडाल 19 टाइटल जीत के साथ दूसरे नंबर पर हैं। वहीं, जोकोविच के नाम 17 ग्रैंड स्लैम हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल मेें फिर आयी कोरोना की बाढ़, एक दिन में अब तक के सबसे अधिक आये मामले

कोलकाता : वेस्ट बंगाल कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक के सबसे अधिक 743 नये कोरोना वायरस आगे पढ़ें »

दो बार के ओलंपिक चैम्पियन लिन डैन ने अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन को अलविदा कहा

बीजिंग : बैडमिंटन के इतिहास में महानतम खिलाड़ियों में शुमार दो बार के ओलंपिक चैम्पियन चीन के लिन डैन ने शनिवार को अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन को आगे पढ़ें »

ऊपर