सीरीज पर कब्जा जमाने उतरेगी भारतीय टीम

क्या घरेलू मैदान पर यह धोनी का आखिरी मैच होगा ?
रांचीः भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी के घरेलू मैदान पर शुक्रवार को सीरीज का तीसरा मैच खेला जाएगा। आस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मैच में भारतीय टीम जीत हासिल कर सीरीज पर कब्जा जमाने उतरेगी। रांची के सबसे पसंदीदा खिलाड़ी धोनी के लिए 3-0 की बढ़त बेहतरीन तोहफा होगा जो भारत के लिए अपने घरेलू मैदान पर संभवत: अंतिम मैच खेलेंगे। मौजूदा सीरीज के प्रत्येक मैच में धोनी की काफी हौसलाअफजाई हो रही है क्योंकि प्रशंसकों को पता है कि उन्हें संभवत: इस मैदान पर धोनी को भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए देखने का मौका नहीं मिलेगा।
धवन का फार्म चिंता का विषय
इस भावनात्मक पहलू के बीच शीर्ष क्रम की बल्लेबाजी भारत के लिए चिंता का विषय है क्योंकि शिखर धवन की खराब फार्म के कारण भारत की शुरुआत पर असर पड़ रहा है। धवन पिछले 15 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में सिर्फ दो अर्धशतक जड़ पाए हैं लेकिन इसकी संभावना कम ही है कि भारत पहले दो मैच जीतने वाली टीम में कोई बदलाव करेगा।
राहुल को मिल सकता है मौका
फार्म में वापसी करने वाले लोकेश राहुल को अपने मौके के लिए भारत के सीरीज जीतने का इंतजार करना पड़ सकता है लेकिन टीम प्रबंधन उन्हें तीसरे नंबर पर भी आजमा सकता है।भारत ने छह विकेट और आठ रन से जीत दर्ज की। ये जीत भले ही आसान नहीं रही हो लेकिन दबाव में करीबी मैच जीतने से टीम का मनोबल बढ़ा होगा।
दोनों ही मैचों में भारत की गेंदबाजी बेहतरीन रही और आस्ट्रेलिया की टीम 250 रन के स्कोर तक पहुंचने में नाकाम रही। विराट कोहली ने दूसरे वनडे में जामथा की धीमी पिच पर शतक जड़कर अपना कौशल दिखाया लेकिन अन्य बल्लेबाज अब तक उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं।
रायडू के प्रदर्शन में निरंतरता नहीं
न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछली श्रृंखला में 90 रन की सिर्फ एक अच्छी पारी खेलने वाले अंबाती रायडू के प्रदर्शन में निरंतरता की कमी है और उनकी जगह राहुल को मौका दिया जा सकता है। प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास लेने वाले रायडू को क्रीज पर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और उनकी मुख्य समस्या स्ट्राइक रोटेट करने में नाकाम रहना है।
अगर धवन को टीम में बरकरार रखा जाता है तो राहुल को तीन मैच खिलाने का सर्वश्रेष्ठ तरीका यह है कि वह तीसरे नंबर पर उतरें जबकि कप्तान कोहली रायडू की जगह चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करें।
गेंदबाजों का प्रदर्शन अच्छा
भारत की गेंदबाजी को लेकर कोई समस्या नजर नहीं आती। टीम के गेंदबाज इकाई के रूप में प्रदर्शन करने में सफल रहे हैं। दूसरे मैच का सबसे सकारात्मक पक्ष जाधव और विजय शंकर का मिलकर पांचवें गेंदबाज की भूमिका सफलतापूर्वक निभाना रहा।
पांड्या की गैरमौजूदगी में शंकर का प्रदर्शन संतोषजनक
विजय शंकर ने अंतिम ओवर में दो विकेट चटकाकर भारत को जीत दिलाई जिससे कप्तान के अंदर भी भरोसा आया होगा कि अगर हार्दिक पांड्या नहीं खेल पाते हैं तो वह तमिलनाडु के इस आलराउंडर पर निर्भर रह सकते हैं। हालांकि वह अब भी ऐसे गेंदबाज नहीं हैं जो प्रत्येक मैच में लगातार छह से सात ओवर फेंक सके।
मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने अब तक दो मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है। शमी ने पहले मैच में पहले स्पैल में शानदार गेंदबाजी की जबकि बुमराह ने दूसरे मैच में एक बार फिर डेथ ओवर में गेंदबाजी की अपनी क्षमता दिखाई।
जडेजा का प्रदर्शन बेहतर
एक अन्य गेंदबाज जो विश्व कप टीम में जगह बनाने की ओर कदम बढ़ा रहा है वह रविंद्र जडेजा हैं जिन्होंने बीच के ओवरों में कुलदीप यादव के साथ शानदार गेंदबाजी की। यह लगभग तय हो गया है कि सिद्धार्थ कौल को बैकअप तेज गेंदबाज के रूप में मौका नहीं मिलेगा जबकि आराम के बाद टीम में भुवनेश्वर कुमार की वापसी हुई है।
टीमें इस प्रकार हैं: भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायडू, केदार जाधव, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार और ऋषभ पंत।
आस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, पीटर हैंड्सकोम्ब, शान मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एश्टन टर्नर, झाय रिचर्डसन, एडम जंपा, एंड्रयू टाई, पैट कमिंस, नाथन कोल्टर नाइल, एलेक्स केरी, नाथन लियोन और जेसन बेहरेनडोर्फ।
समय: दोपहर 1.30 बजे से
धोनी ने अपने फार्म हाउस में भव्य डिनर पार्टी का आयोजन किया
धोनी और उनकी पत्नी साक्षी ने बुधवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे मैच से पहले रांची में अपने घर पर डिनर के लिए टीम इंडिया की मेजबानी की।
धोनी के घर टीम इंडिया के खिलाड़ी एक साथ शामिल हुए और इस शानदार अवसर का जमकर लुफ्त उठाया। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए धोनी का इस शानदार डिनर के लिए शुक्रिया अदा किया है।
विराट कोहली ने एमएस धोनी, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के साथ अपनी फोटो शेयर करते हुए लिखा कि ‘माही भाई के घर लड़कों के साथ शानदार रात रही। बढ़िया खाना, चारों ओर मस्ती का माहौल और अच्छी एनर्जी।’ इस तस्वीर के पीछे कोच रवि शास्त्री मुस्कुराते हुए दिखाई दे रहे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

विमान की सीट के नीचे मिला डेढ़ किलो सोना

कोलकाता : बैंकाक से कोलकाता आये स्पाइस जेट के विमान से कस्टम्स की एआईयू टीम ने डेढ़ किलो सोना जब्त किया है। सूत्रों के मुताबिक आगे पढ़ें »

भारत के प्रति कृतज्ञ है बंगलादेश – हसीना

कोलकाता : बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बंगलादेश की पीएम शेख हसीना के बीच शुक्रवार को एक 5 सितारा होटल में बैठक हुई। इस आगे पढ़ें »

ऊपर