धवन का धमाल, भारत की विराट जीत

सबसे कम गेंदों में 200 से अधिक रन, 127 गेंद शेष रहते श्रीलंका को रौंदा

दांबुलाः सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के धमाकेदार शतक (नाबाद 132) और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 82) के साथ बड़ी साझेदारी कर भारत ने पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में श्रीलंका की धज्जियां उड़ा दी। टीम ने 9 विकेट से श्रीलंका को रौंद डाला जबकि जीत के समय भी 127 गेंद बची थीं। धवन और कोहली की दूसरे विकेट के लिए 197 रन की जबर्दस्त अविजित साझेदारी के दम पर भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।
टेस्ट सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करने वाली भारतीय टीम के सामने 217 रन का आसान लक्ष्य था। टेस्ट सीरीज में दो शतक जड़ने वाले बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज धवन ने 90 गेंदों पर 20 चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 132 रन बनाये। कप्तान विराट कोहली (70 गेंदों पर नाबाद 82, दस चौके, एक छक्का) ने उनका अच्छा साथ दिया। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिये रिकार्ड 197 रन की साझेदारी की जिससे भारत ने केवल 28.5 ओवर में 220 रन बनाकर जीत हासिल कर ली।
श्रीलंका की शुरुआत अच्छी, अंत खराब
टाॅस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिये उतरा श्रीलंका मैच में केवल कुछ समय के लिये अच्छी स्थिति में दिखा। निरोशन डिकवेला (65) और धनुष्का गुणतिलका (35) ने पहले विकेट के लिये 74 रन जोड़कर उसे अच्छी शुरुआत दिलायी। इसके बाद डिकवेला ने कुसाल मेंडिस (36) के साथ भी दूसरे विकेट के लिये 65 रन जोड़े, लेकिन इस सलामी बल्लेबाज के आउट होने के बाद श्रीलंका की पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गयी। उसने 77 रन के अंदर नौ विकेट गंवाये और पूरी टीम 43.2 ओवर में 216 रन पर सिमट गयी। पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज 36 रन बनाकर नाबाद रहे।
अक्षर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनः पिछले साल अक्तूबर के बाद पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने दस ओवर में 34 रन देकर तीन विकेट लिये जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है। कामचलाऊ स्पिनर केदार जाधव (26 रन देकर दो विकेट) ने फिर से महत्वपूर्ण मौके पर सफलता दिलायी जबकि जसप्रीत बुमराह (22 रन देकर दो विकेट) ने फिर से प्रभाव छोड़ा। लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने 60 रन देकर दो विकेट झटके।

भारतीय धुंधरों ने बनाए दो नए रिकॉर्ड
भारत ने 200 से अधिक का लक्ष्य सबसे कम गेंदों पर हासिल करके अपना नया रिकार्ड बनाया। यही नहीं, इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिये 197 रन जोड़े जो श्रीलंका के खिलाफ नया रिकार्ड है। इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी और गौतम गंभीर ने 2009 में कोलंबो में 188 रन की साझेदारी की थी।

धवन का सबसे तेज शतक
धवन का यह करियर का सबसे तेज शतक भी है। धवन ने जब 50 रन पर पहुंचे तब कोहली 28 रन पर खेल रहे थे लेकिन यह सलामी बल्लेबाज अपने कप्तान के अर्धशतक पूरा करने से पहले शतक तक पहुंच गया था। धवन जब 87 रन पर थे तब उन्हें जीवनदान मिला और उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाकर लेग स्पिनर वानिंदु डिसिल्वा के अगले ओवर में तीन चौके लगाकर अपना 11वां शतक पूरा कर दिया। इसके लिये उन्होंने 71 गेंदें खेली और इस तरह से भारत की तरफ से श्रीलंका के खिलाफ दूसरा सबसे तेज शतक लगाया। रिकार्ड वीरेंद्र सहवाग के नाम पर है जिन्होंने 2009 में राजकोट में 66 गेंदों पर सैकड़ा पूरा किया था। कोहली ने अगले ओवर में अपना 44वां वनडे अर्धशतक पूरा किया जिसके लिये उन्होंने 50 गेंदें खेली। धवन का 118 रन के निजी योग पर फिर से कैच छूटा लेकिन इस बार इसका जश्न कोहली ने अगले ओवर में संदाकन पर दो चौके और एक छक्का जड़कर मनाया। धवन ने डिसिल्वा ने पर विजयी चौका लगाया।

मुख्य समाचार

शहीद दिवस : दीदी दिखाएंगी 26 सालों का दम

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में तृणमूल का विकल्प नहीं, भाजपा के लिए यहां जगह नहीं, इसी लक्ष्य को लेकर आज शहीद दिवस की महारैली में आगे पढ़ें »

बिहार मोड़ से पिस्टल व कारतूस के साथ दो युवक गिरफ्तार

सिलीगुड़ीः सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के 41 नंबर बटालियन ने शुक्रवार देर रात बागडोगरा के बिहार मोड़ से दो युवकों को 9 एमएम पिस्टल एवं आगे पढ़ें »

अमित शाह ने ममता को फोन कर बताया, कौन हो रहा है नया राज्यपाल

कोलकाता : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को फोन कर राज्य के नये राज्यपाल जगदीप धनखड़ की नियुक्ति की जानकारी दी। आगे पढ़ें »

माओवादियों के बंद को लेकर जंगलमहल सतर्क

झाड़ग्राम : 21 जुलाई को माओवादियाें के संगठन झारखंड जनमुक्ति परिषद की ओर से झारखंड बंद बुलाया गया है, जिसे देखते हुए झाड़ग्राम जिले के आगे पढ़ें »

अपनी टीम के साथ रैली में मौजूद होंगे पीके

कोलकाता : 2021 के विधानसभा चुनाव में तृणमूल के लिए रणनीति रच रहे प्रशांत किशोर अपनी टीम के साथ आज की महारैली में मौजूद रहेंगे। आगे पढ़ें »

‘म‌हिला पुलिस अधिकारी स्लीवलेस पहनकर ऑफिस न आएं’

नई ‌दिल्ली : महिला पुलिस अधिकारी जब थाने में ड्यूटी पर आएं तो वे स्लीवलेस टॉप या वेस्टर्न स्टाइल की ड्रेस पहनकर न आएं। यह आगे पढ़ें »

Shilpa shetty Back

12 वर्षों के बाद शिल्पा करेंगी वापसी, इस रोल में दिखेंगी

मुंंबईः बाॅलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के दीवानों के लिए अच्छी खबर है। वे एक दशक से ज्यादा समय के बाद बड़े पर्दे पर वापसी करने आगे पढ़ें »

इंस्टाग्राम पर इंसानी खोपड़ियों व हड्डियों की धड़ल्‍ले से बिक्री, खरीददारों में ज्‍यादातर शोधार्थी

लंदन : उपभोक्‍तावाद के इस दौर में अपने प्रोडाक्‍टस को बेचने के लिए सोशल मीडिया एक अच्‍छा माध्‍यम बन गया है। इसके जरिए बहुत से आगे पढ़ें »

Rajnath in KAshmir

एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे : राजनाथ

श्रीनगर : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे। उन्होंने कहा कि घाटी से सभी आतंकियों आगे पढ़ें »

Sidhu resignation

6​ दिन बाद आखिरकार सिद्धू का इस्तीफा मंजूर

चंडीगढ़ : राज्य मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को स्वीकार कर लिया। इसके बाद सीएम ने आगे पढ़ें »

ऊपर