दो बार के ओलंपिक चैम्पियन लिन डैन ने अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन को अलविदा कहा

बीजिंग : बैडमिंटन के इतिहास में महानतम खिलाड़ियों में शुमार दो बार के ओलंपिक चैम्पियन चीन के लिन डैन ने शनिवार को अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन को अलविदा कहकर दो दशक के लंबे सुनहरे कैरियर का पटाक्षेप कर दिया। लगातार दो बार ओलंपिक पुरूष एकल खिताब जीतने वाले एकमात्र बैडमिंटन खिलाड़ी ‘सुपर डैन’ ने चीन के ट्विटर जैसे सोशल मीडिया वेइबो पर यह जानकारी दी। बीजिंग ओलंपिक 2008 और लंदन ओलंपिक 2012 में स्वर्ण पदक जीतने वाले 36 वर्ष के डैन ने कहा,‘‘ 2000 से 2020 तक 20 साल बाद मैं राष्ट्रीय टीम को अलविदा कह रहा हूं। इसे कह पाना काफी मुश्किल है।’’ उन्होंने कहा,‘‘ इस उम्र में शरीर और चोटों का सिलसिला मुझे आगे खेलने की इजाजत नहीं देता। आने वाले समय में परिवार को ज्यादा वक्त दे पाऊंगा। एक नयी प्रतिस्पर्धा के बारे में भी सोच रहा हूं।’’ उन्होंने कहा,‘‘ चार ओलंपिक खेलने के बाद मैने कभी इस दिन के बारे में नहीं सोचा था। मैने हरसंभव कोशिश की और मेहनत की ताकि अपने कैरियर को विस्तार दे सकूं।’’ लिन डैन ने अपने सुनहरे कैरियर में दो ओलंपिक स्वर्ण के अलावा पांच विश्व चैम्पियनशिप खिताब और छह आल इंग्लैंड खिताब जीते। उन्होंने 666 एकल खिताब अपने नाम किये हैं। कैरियर के आखिरी दौर में वह फार्म के लिये जूझते रहे और विश्व रैंकिंग में 19वें स्थान पर आ गए। शि युकी और चेन लोंग जैसे हमवतन दिग्गज खिलाड़ियों के रहते उनका टोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करना मुश्किल था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

12 अगस्‍त को दुनिया की पहली कोरोना वैक्‍सीन होगी पंजीकृत

वायरस टीके के लिए रूस की जल्दबाजी ने पश्चिम में चिंताएं बढायीं मॉस्को : दुनियाभर में जहां कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो आगे पढ़ें »

बीसीसीआई का दावा, यूएई में आईपीएल कराने को केंद्र सरकार की हरी झंडी

नयी दिल्ली : भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में कराने की मंजूरी मिल गयी है आगे पढ़ें »

ऊपर