देश में पहली बार क्रिकेट की तरह खो-खो लीग में भी होगा रेफरल

नयी दिल्लीः देश में पहली बार क्रिकेट की तरह ही खो-खो लीग में भी रेफरल प्रणाली का प्रयोग किया जाएगा।

आपकों बता दें कि देश में पहली बार होने जा रही खो-खो लीग में अभिनव प्रयोग किये जाएंगे और इसमें क्रिकेट की तर्ज पर रेफरल सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा।

पहली बार खेला गया मैट पर खो-खो मैच

भारतीय खो-खो महासंघ के अध्यक्ष सुधांशु मित्तल ने भारतीय ओलम्पिक संघ (आईओए) के महासचिव राजीव मेहता, महासंघ के महासचिव एमएस त्यागी और लीग के प्रमोटर डाबर के उपाध्यक्ष अमित बर्मन के साथ गुरुवार को यहां तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में संवाददाताओं को लीग में किये जाने वाले नए प्रयोगों की जानकारी दी। मित्तल ने बताया कि खो-खो में यह पहली बार होगा कि इस खेल में रेफरल सिस्टम का इस्तेमाल होगा और हर पारी में प्रत्येक टीम को दो रेफरल दिए जाएंगे। हर असफल रेफरल पर विपक्षी टीम को एक अंक मिलेगा। खेल के मूल नियमों में फॉलोऑन और सडन डैथ का इस्तेमाल जारी रहेगा। इस लीग को अल्टीमेट खो-खो लीग का नाम दिया गया है। इस अवसर पर पहली बार मैट पर खो-खो मैच भी खेला गया जिससे यह अंदाजा लगा कि मैट पर यह खेल कितनी तेज गति से खेला जा सकता है।

पहली बार वजीर का सिद्धांत

मित्तल ने बताया कि अल्टीमेट खो-खो लीग में पहली बार वजीर का सिद्धांत रखा गया है जो दाएं-बाएं किसी भी तरफ दौड़ सकता है लेकिन मध्य रेखा पार नहीं कर सकता। उसकी जर्सी अपनी टीम के अन्य खिलाड़ियों से अलग रंग की होगी और वह टीम में ट्रम्प कार्ड की तरह होगा। इस तरह भारत के सबसे पुराने खेलों में से एक खो-खो अब एक नए अवतार के रूप में उतरेगा और इसका आयोजन इस साल अक्टूबर में आठ फ्रेंचाइजी टीमों के साथ होगा। हर टीम में 15 से 20 खिलाड़ी होंगे।

हर राउंड में दो मिनट की होगी कटौती

मित्तल ने कहा कि नए प्रारूप में हर राउंड में दो मिनट की कटौती कर इसे सात मिनट का कर दिया गया है और पूरा मैच 28 मिनट का होगा। दो शहरों में खेली जानी वाली इस लीग में पोल डाइविंग से किसी खिलाड़ी को आउट करने और हवा में गोता लगाते हुए विपक्षी खिलाड़ी को आउट करने पर दो अंक दिए जाएंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सोशल मीडिया पर समझदारी से बात करें अफरीदी और गंभीर : वकार

नयी दिल्ली : पाकिस्तान के गेंदबाजी कोच वकार युनूस ने क्रिकेट टीम के अपने पूर्व साथी शाहिद अफरीदी और भारतीय के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम आगे पढ़ें »

होंडा ने पेश किया होंडा सीडी 110 ड्रीम बीएस VI, जानिए कीमत और खासियत

नई दिल्ली : टू-व्हीलर निर्माता कंपनी होंडा मोटरसाइकिल ने आज नई होंडा सीडी 110 ड्रीम बीएस VI लॉन्च किया है, इस नेक्स्ट जेनरेशन बाइक में आगे पढ़ें »

ऊपर