दूसरी बार फाइनल के लिए उतरेगा भारत

आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारत आज सेमीफाइनल में आस्ट्रेलिया से भिड़ेगा

डर्बीः आईसीसी महिला विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में गुरुवार को आत्मविश्वास से भरी भारतीय टीम आस्ट्रेलिया के खिलाफ उतरेगी। भारतीय टीम छह बार के चैम्पियन को हराकर खिताब की ओर अगला कदम रखना चाहेगी। हालांकि आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का रिकार्ड खराब रहा है और 42 में से 34 मैचों में उसे पराजय झेलनी पड़ी है। मिताली राज की अगुवाई वाली टीम गुरुवार को उस हार का बदला चुकता करने उतरेगी। भारत अगर गुरुवार जीतता है तो टूर्नामेंट के इतिहास में दूसरी बार फाइनल में पहुंच जायेगा। भारत 2005 में दक्षिण अफ्रीका में हुए टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा था, जिसमें उसे आस्ट्रेलिया ने हराया था। दक्षिण अफ्रीका राउंड राबिन चरण में पांच जीत और दो हार के साथ तीसरे और आस्ट्रेलिया सात मैचों छह जीतकर दूसरे स्थान पर रहा।
भारत का जाना-पहचाना मैदान
यह मैच काउंटी ग्राउंड पर खेला जायेगा जहां भारत ने अपने चार ग्रुप मैच खेले हैं जिसमें न्यूजीलैंड के खिलाफ करो या मरो का आखिरी मैच शामिल था। दूसरी ओर आस्ट्रेलिया ने इस मैदान पर एक भी मैच नहीं खेला है, लेकिन उसका प्रदर्शन लगातार अच्छा रहा है। भारतीय कप्तान मिताली ने कहा, ‘मुझे लगता है कि यह हमारा घरेलू मैदान है चूंकि हमने यहां चार मैच खेले हैं।’ भारत को इस मैच के जरिये राउंड राबिन चरण में आस्ट्रेलिया से मिली आठ विकेट से हार का बदला चुकता करने का भी मौका मिलेगा। यह करना हालांकि आसान नहीं होगा। आस्ट्रेलिया को हराने के लिये भारत को खेल के हर विभाग में उम्दा प्रदर्शन करना होगा। न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली बड़ी जीत से भारत के हौसले बुलंद होंगे। मिताली ने कहा, ‘आस्ट्रेलिया बेहतरीन टीम है। उसकी बल्लेबाजी में गहराई है और गेंदबाज बहुत उम्दा है। हमें मैच के दिन अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा ताकि उसे हरा सके।’
गलती सुधारना चाहेंगी मिताली
आस्ट्रेलिया के खिलाफ राउंड राबिन चरण में धीमी पारी खेलनी वाली मिताली अपनी गलती सुधारना चाहेंगी जबकि पूनम राउत अपना शतकीय प्रदर्शन दोहराने के इरादे से उतरेंगी। न्यूजीलैंड के खिलाफ दबाव वाले मैच में मिताली ने शतक बनाया जबकि वेदा कृष्णामूर्ति ने 40 गेंद में 70 रन जोड़े। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड को सिर्फ 79 रन पर समेटकर 186 रन से जीत दर्ज की। मिताली और कृष्णामूर्ति के अलावा हरमनप्रीत कौर ने भी अर्धशतक जमाया। सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना का खराब फार्म हालांकि चिंता का सबब है। गेंदबाजी में स्पिनरों ने प्रभावित किया है लेकिन झूलन गोस्वामी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रही है। न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप में पदार्पण करने वाली स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ ने 15 रन देकर पांच विकेट लिये थे।
बड़ी कामयाबी होगी
पहले खिताब की तलाश में लगी टीम इंडिया की कप्तान मिताली राज ने कहा’ आस्ट्रेलिया एक बहुत अच्छी टीम है और वह गत चैंपियन भी हैं।’ वनडे क्रिकेट में 6000 रनों का आंकड़ा पार करने वाली दुनिया की पहली बल्लेबाज 35 वर्षीय स्टार बल्लेबाज इस समय कमाल की फार्म में हैं और उनका मानना है कि आस्ट्रेलिया से मैच कांटे का होगा। उन्होंने कहा’ हमारी टीम के लिये यह मैच बहुत बड़ा होगा। यदि हम इसमें जीत पाये तो निश्चित ही यह अभूतपूर्व जीत होगी।’

टीमेंः भारतः मिताली राज (कप्तान ), एकता बिष्ट, राजेश्वरी गायकवाड़, झूलन गोस्वामी, मानसी जोशी, हरमनप्रीत कौर, वेदा कृष्णामूर्ति, स्मृति मंधाना, मोना मेशराम, शिखा पांडे, पूनम यादव, नुजहत परवीन, पूनम राउत, दीप्ति शर्मा, सुषमा वर्मा, स्मृति मंधाना।
आस्ट्रेलियाः मेग लेनिंग (कप्तान), सारा एले, क्रिस्टीन बीम्स, एलेक्स ब्लैकवेल, निकोल बोल्टन, एशले गार्डनर, रशेल हेंस, एलिसा हीली, जेस जोनासेन, बेथ मूनी, एलिसे पेरी, मेगान शट, बेलिंडा वेकारेवा, एलिसे विलानी, अमांडा जेड वेलिंगटन।
मैच का समयः तीन बजे से।
प्रसारणः स्टार स्पोर्ट्स 1 पर।

मुख्य समाचार

ट्रंप-इमरान वार्ता में लादेन को पकड़वाने वाले डॉक्टर की रिहाई मांगेगा अमेरिका 

 वाशिंगटन : पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी बहुचर्तित यात्रा पर अगले हप्‍ते अमेरिका जाने वाले है। अपनी यात्रा के दौरान इमरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड आगे पढ़ें »

प्रियंका गांधी जिस गेस्ट हाउस में रुकी, उसकी बिजली-पानी ही काट दी !

सोनभद्र के पीड़ित परिवारों से मिलकर ही मानीं प्रियंका गांधी लखनऊ : कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सोनभद्र हत्याकांड के पीड़ितों से मिलने की जिद पर आगे पढ़ें »

Sheila dixit death

Breaking news : शीला दीक्षित का निधन

नई दिल्ली : दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता शीला दीक्षित का शनिवार को निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमा चल आगे पढ़ें »

Terrorist in Tamilnadu

आतंकी हमले की साजिश थी, एनआईए की 16 जगह छापेमारी

चेन्नई : बड़े पैमाने पर देशभर में आतंकी हमलों की साजिश का भंडाफोड़ करते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने तमिलनाडु में ताबड़तोड़ छापे मारे। आगे पढ़ें »

Iran Oil Tanker

ईरान ने अब बिट्रेन का तेल टैंकर जब्त किया, भारतीय भी सवार

लंदनः फारस की खाड़ी में तनाव बढ़ता ही जा रहा है। यह उस समय और बढ़ गया जब ईरान ने होरमुज की खाड़ी से ब्रिटेन आगे पढ़ें »

Bengal new Rajypal

6 राज्यपाल बदले, आनंदीबेन उत्तर प्रदेश की और धनखड़ बंगाल के नए राज्यपाल

नयी दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को छह राज्यों को नए राज्यपाल दिए हैं। इनमें कुछ की नई नियुक्ति है तो कुछ का आगे पढ़ें »

Tej Bahadur and Modi

वाराणसी से मोदी को सांसद बनाने के खिलाफ अदालत पहुंचा यह शख्स

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वाराणसी से सांसद बनाने के खिलाफ एक शख्स ने इलाहाबाद हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। उसकी याचिका पर आगे पढ़ें »

बाली हत्याकांड मामले में अब तक नहीं मिला धड़

सीसीटीवी की धुंधली फुटेज नहीं आयी काम हावड़ा : बाली हत्याकांड मामले में पुलिस काे अब तक मृतक युवती का धड़ बरामद नहीं हुआ है। इसकी आगे पढ़ें »

यह गणतंत्र के लिए बड़ा ही खतरनाक है – हाई कोर्ट

बनगांव अविश्वास प्रस्ताव प्रकरण पर जज ने जमकर लताड़ा कहा - कुर्सी से इतना मोह क्याें ? शर्म नहीं आती आपको ? फिर अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान आगे पढ़ें »

 पाकिस्‍तान के दो पूर्व प्रधानमंत्री व एक पूर्व राष्ट्रपति एक साथ जेल में

इस्लामाबाद : पाकिस्तान में गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी की गिरफ्तारी के साथ एक अनूठा रेकॉर्ड बना। देश के इतिहास में यह पहली आगे पढ़ें »

ऊपर