..दुनिया का सबसे महंगा कैच छूटा और बल्लेबाज ने बना डाले 501 रन

नई दिल्ली : क्रिकेट में कई ऐसे मुकाबले है जिसमें फील्डर की एक गलती पूरी टीम पर भारी पड़ जाती है। ऐसे में विपक्षी टीम का बल्लेबाज उस जीवनदान का फायदा उठाते हुए अकेले दम पर मैच का रुख अपनी टीम के पक्ष में मोड़ देता है। ऐसा ही एक कैच 26 साल पहले छूटा था, जो क्रिकेट जगत का सबसे ‘महंगा’ कैच साबित हो गया। उस कैच के छूटने पर बल्लेबाज ने रनों का अंबार लगा दिया और वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। कैच छूटने की यह घटना 3 जून 1994 का है जब एजबेस्टन (बर्मिंघम) में काउंटी चैम्पियनशिप में वारविकशायर की ओर से खेलते हुए कैरेबियाई दिग्गज ब्रायन लारा का विकेट के पीछे कैच छूट गया। डरहम के विकेटकीपर क्रिस स्कॉट की इस गलती का फायदा उठाकर लारा ने इतनी बड़ी पारी खेली कि वह रिकॉर्ड बुक में शामिल हो गए और उनका यह कीर्तिमान टूटना असंभव जान पड़ता है। ब्रायन लारा उन दिनों बेहतरीन फॉर्म में चल रहे थे। दो महीने पहले ही उन्होंने टेस्ट मैच में 375 रन बनाकर गैरी सोबर्स (नाबाद 365 रन) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा था। काउंटी चैम्पियनशिप में लारा डरहम के खिलाफ तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे थे। पहली ही गेंद पर लारा बाल-बाल बचे वह एंडरसन कमिंस की गेंद पर हुक करने गए थे और वह कैच विकेटकीपर की पहुंच से बाहर रहा, नहीं तो कॉट एंड बोल्ड पक्का था। इतना ही नहीं, वेस्टइंडीज के साथी बॉलर कमिंस ने एक और मौका गंवाया जब वह लारा को बोल्ड कर दिये पर वह नो-बॉल निकली और 12 रन बनाकर खेल रहे लारा फिर बच गए। छह रन बाद ही, जब लारा 18 रन पर थे, तब साइमन ब्राउन की गेंद पर विकेटकीपर क्रिस स्कॉट ने उनका आसान कैच टपका दिया जिसकी एवज में टीम को 483 रन चुकाने पड़े। यानी स्कॉट का वह कैच छोड़ना इतना महंगा पड़ा कि लारा ने उस पारी में 100, 200, 300, 400 नहीं, बल्कि नाबाद 501 रन बना डाले जिसमें उनके 62 चौके और 10 छक्के शामिल रहे। इसके साथ ही लारा ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट की एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। लारा ने हनीफ मोहम्मद का 35 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. पाकिस्तानी दिग्गज हनीफ मोहम्मद ने कराची की और से खेलते हुए जनवरी 1959 में बहावलपुर के खिलाफ 499 रन बनाए थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

यूएस ओपन में भाग लेना संदिग्ध : जोकोविच

बेलग्राद : अपने एड्रिया टूर के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित हुए विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने अपनी आलोचना आगे पढ़ें »

ओलंपिक : प्रत्येक राज्य से एक-एक खेल चुनने को कहा गया है : रीजीजू

नयी दिल्ली : खेल मंत्री किरेन रीजिजू ने बुधवार को कहा कि सरकार ने ओलंपिक में ज्यादा से ज्यादा पदक हासिल करने की मुहिम के आगे पढ़ें »

ऊपर