दक्षेस खेल 2019 : पाक के 3 एथलीट डोप टेस्ट में फेल, 400 मी. हर्डल रेस का स्‍वर्ण और रजत भारत को

इस्‍लामाबाद : पिछले साल नेपाल में हुए साउथ एशियन खेलों में पदक जीतने वाले पाकिस्तान के तीन एथलीटों पर 4 साल का प्रतिबंध लगा दिया गया है। इनमें से दो एथलीट ने स्‍वर्ण और एक ने कांस्‍य जीता था। ये तीनों एथलीट डोपिंग में फेल हो गए हैं, जिसके बाद उनके मेडल छीन लिए गए हैं। नेपाल ओलंपिक कमेटी (एनओसी) के अनुसार, पुरुषों की 110 मीटर हर्डल रेस में स्‍वर्ण जीतने वाले मोहम्मद नईम, 400 मीटर हर्डल रेस के स्‍वर्ण पदक विजेता महबूब अली और 100 मीटर स्प्रिंट में कांस्‍य जीतने वाले सामी उल्लाह से पदक छीन लिए गए हैं। डोप टेस्ट के लिए तीनों खिलाड़ियों का सैंपल टूर्नामेंट के दौरान ही लिया गया था, जो अब पॉजिटिव आया है। एनओसी ने कहा है कि सैंपल को वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी (वाडा) के लैब कतर में भेजा गया था। उनकी रिपोर्ट में प्रतिबंधित पदार्थ एनबॉलिक एंड्रोजेनिक स्टेरॉयड लेने का खुलासा हुआ है। तीनों एथलीटों के ए सैंपल पॉजिटिव आने के बाद उन्हें बी सैंपल के लिए भी मौका दिया गया था। ‘‘नियम के मुताबिक, तीनों से पदक छीनकर उनके पीछे रहने वाले एथलीटों को दिए जाएंगे। पाकिस्तान के तीनों एथलीटों के डोपिंग में फंसने के बाद नेपाल और श्रीलंका के साथ भारतीय एथलीटों को भी फायदा हुआ। भारत का एक गोल्ड बढ़ने से पदकों की संख्‍या 175 से बढ़कर 176 हो गई है। 400 मीटर हर्डल रेस का स्‍वर्ण और रजत भारतीय एथलीटों के पास आया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

रजत में बदल सकता है गावित का 1000 मीटर का एशियाई चैंपियनशिप का कांस्य

नयी दिल्ली : भारत के लंबी दूरी के धावक मुरली कुमार गावित का पिछले साल एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जीता गया कांस्य पदक रजत पदक आगे पढ़ें »

बोपन्ना – शापोवालोव की जोड़ी इटालियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में

रोम : भारत के रोहन बोपन्ना और कनाडा के डेनिस शापोवालोव की जोड़ी ने गुरुवार को यहां जुआन सेबेस्टियन काबेल और राबर्ट फराह की शीर्ष आगे पढ़ें »

ऊपर