दक्षिण अफ्रीका का कप्तान बनना चाहता हूं पर बेताब नहीं हूं : मार्कराम

जोहानिसबर्ग : बल्लेबाज एडेन मार्कराम ने सोमवार को कहा कि वह टेस्ट क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका की अगुवाई करना चाहते हैं लेकिन साथ ही स्पष्ट किया कि अगर उन्हें यह पद नहीं मिलता तो यह उनके लिये दुनिया का अंत नहीं होगा। अनुभवी बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस के तीनों प्रारूप की कप्तानी छोड़ने के बाद क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) टेस्ट टीम के लिये उपयुक्त कप्तान की तलाश में है। क्विंटन डिकाक को सीमित ओवरों के दोनों प्रारूपों की कप्तानी सौंपी गयी है, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट निदेशक ग्रीम स्मिथ ने इस विकेटकीपर बल्लेबाज को टेस्ट कप्तानी सौंपने से इन्कार किया है जिसके बाद कई अन्य खिलाड़ी इस पद की दौड़ में शामिल हो गये हैं। मार्कराम ने कहा, ‘‘मैंने अपने देश की कप्तानी करने के बार में कभी बहुत अधिक नहीं सोचा। यह हमेशा मेरे लिये अंधेरे में तीर चलाने जैसा रहा है। लेकिन जब समाचार लिखने वाले लोगों के दिमाग में मेरा नाम कौंध रहा है तो यह जानकर अच्छा लगता है कि मेरे नाम पर भी विचार हो रहा है। मुझे यह पसंद होगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन मैं पहले भी कह चुका हूं कि अगर मुझे कप्तानी नहीं मिलती तो यह मेरे लिये सब कुछ का अंत नहीं होगा। मैं इसके लिये बेताब नहीं होना चाहता हूं। मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं और उत्साहित हूं लेकिन मैं इसको लेकर बेताब नहीं हूं। ’’ मार्कराम की अगुवाई में ही दक्षिण अफ्रीका ने 2014 में दुबई में विश्व कप (अंडर-19) खिताब जीता था। वह डुप्लेसिस की जगह कप्तान बनने की दौड़ में सबसे आगे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘निजी तौर पर मैं कप्तान और उससे जुड़े दायित्वों का पूरा आनंद लेता हूं। ’’मार्कराम के अलावा जिन अन्य खिलाड़ियों के नाम पर विचार किया जा रहा है उनमें डीन एल्गर, तेम्बा बावुमा, रासी वान डर डुसेन और केशव महाराज शामिल हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सन्मार्ग एक्सक्लूसिव :आर्थिक पैकेज से हर वर्ग को राहत, न अन्न की कमी, न धन की : ठाकुर

 विशेष संवाददाता, कोलकाता : कोविड-19 संकट के आघात से देश और देश की अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए केंद्र सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है। आगे पढ़ें »

स्थिति ठीक होने पर ही टूर्नामेंट्स हो, आज यूएस ओपन होता है तो मैं नहीं खेलूंगा : नडाल

लंदन : स्पेन के टेनिस स्टार राफेल नडाल और ऑस्ट्रेलिया की महिला खिलाड़ी एश्ले बार्टी ने इस साल होने वाले यूएस ओपन को लेकर चिंता आगे पढ़ें »

ट्रेडिंग के आखिरी के घंटों में गंवाया लाभ, निफ्टी 0.32% और सेंसेक्स 128.84 अंक नीचे हुआ बंद

आईडब्ल्यूएफ से मुआवजे की मांग करेंगी भारोत्तोलक संजीता चानू

दर्शकों के बिना कैसे होगा विश्व कप, उचित समय का इंतजार करे आईसीसी : अकरम

बंगाल में तूफान से भी तेज हुई कोरोना मामलों की गति, अब तक के सबसे अधिक आए मामले

पश्चिम बंगाल में बेरोजगारी की दर देश की तुलना में कम: सीएमआईई आंकड़े

एसबीआई ने 2019-20 की चौथी तिमाही में 3,581 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया

कोरोना ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को ​लिया अपने शिकंजे में, हुआ संक्रमित

भारत के साथ सीमा विवाद को उचित ढंग से सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध : चीन

फायदेमंद है संतुलित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन, अत्यधिक मात्रा पहुंचा सकता है नुकसान

ऊपर