तबिलिसी ग्रां प्री में बजरंग ने जीता सोना, ईरानी पहलवान को दी पटखनी

नयी दिल्ली : भारत के दो शीर्ष पहलवानों ने अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में शानदार लय जारी रखी है जिनमें बजरंग पूनिया ने तबिलिसी ग्रां प्री में अपने खिताब का बचाव किया तो वहीं विनेश फोगाट मेडवेड कुश्ती टूर्नामेंट में चौथी बार फाइनल में पहुंची। जार्जिया में खेले गये तबिलिसी ग्रां प्री में पिछले साल स्वर्ण जीतने वाले बजरंग ने पुरूषों के फ्री-स्टाइल कुश्ती के फाइनल में ईरान के पेइमन बिब्यानी को 2-0 से पटखनी दी।
विनेश फोगाट फाइनल में
एशियाई चैम्पियन बजरंग के लिए यह सत्र का चौथा स्वर्ण था। वह तबिलिसी और एशियाई चैम्पियन के अलावा दान कोलोव और अली अलीएव टूर्नामेंट में पोडियम पर रहे। बेलारूस के मिन्स्क में मेडवेड कुश्ती टूर्नामेंट में विनेश ने महिलाओं के 53 किग्रा भार वार्ग में स्थानीय पहलवान याफ्रेमेनका को एकतरफा मुकाबले में 11-0 की करारी शिकस्त दी। विनेश ने शुरूआत में विरोधी पहलवान के बायें-पैर पर हमला किया लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा सकी। बेलारूस की खिलाड़ी की लचर खेला का हालांकि विनेश को फायदा मिला। दूसरे पीरियड में विनेश ने ज्यादा आक्रामक रूख अपनाया। उन्होंने फिर से विरोधी पहलवान के बायें पैर पर अपनी पकड़ बनाकर दो अंक हासिल किये। उन्होंने याफ्रेमेनका को चौकाते हुए दायें पैर पर हमला किया और चार अंक जुटाये। विनेश ने इसके बाद दवाव में आयी विरोधी पर एक और फिर दो अंक हासिल किये। फाइनल में उनका सामना रूस की एन मालिशेवा से होगा जिन्होंने एक अन्य सेमीफाइनल में स्थानीय खिलाड़ी पिचोकोउस्के को 6-0 से हराया। विनेश मौजूदा सत्र में स्पेन ग्रांप्री, यासर दोगू अंतरराष्ट्रीय और पोलैंड ओपन में शीर्ष पर रही है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

kisan march

यूपी के किसान अपनी मांग को लेकर दिल्ली पहुंचे, पुलिस हाई अलर्ट पर

नई दिल्‍ली : उत्तर प्रदेश के किसान अपनी मांगों को लेकर शनिवार को दिल्ली में प्रदर्शन करेंगे। भारतीय किसान संगठन के नेतृत्व में हजारों की आगे पढ़ें »

trump

ट्रम्प ने कहा- चीन दुनिया के लिए खतरा है

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्‍प ने चीन की बढ़ती सैन्य ताकत पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि यह वामपंथी राष्ट्र दुनिया के आगे पढ़ें »

ऊपर