डिविलियर्स के तूफानी अर्धशतक से बेंगलोर ने राजस्‍थान को 7 विकेट से हराया

अंक तालिका में तीसरे स्‍थान पर पहुंचा बेंगलोर, डिविलियर्स ने छह छक्के लगाये
दुबई : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने एबी डिविलियर्स की 22 गेंद में नाबाद 55 रन की आक्रामक अर्धशतकीय पारी से शनिवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग मैच में राजस्थान रॉयल्स पर सात विकेट से जीत दर्ज की। डिविलियर्स ने इस पारी के दौरान छह गगनचुंबी छक्के और एक चौका जमाया। उन्होंने अंत में गुरकीरत सिंह मान (नाबाद 19) के साथ चौथे विकेट के लिये 77 रन की नाबाद साझेदारी निभायी।
स्टीव स्मिथ ने 57 रन बनाये
राजस्थान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला करने के बाद अच्छी शुरूआत की और फिर कप्तान स्टीव स्मिथ (57 रन) के अर्धशतक की बदौलत छह विकेट पर 177 रन बनाये। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने (आरसीबी) कप्तान विराट कोहली (43 रन) और देवदत्त पडिक्कल (35 रन) की दूसरे विकेट के लिये 79 रन की भागीदारी के बाद डिविलियर्स के तूफानी अर्धशतक से 19.4 ओवर में तीन विकेट पर 179 रन बनाकर जीत हासिल की।
डिविलयर्स ने छक्कों की हैट्रिक लगायी
डिविलयर्स ने 19वें ओवर में जयदेव उनादकट की गेंदों को धुनते हुए छक्कों की हैट्रिक लगायी जिससे इसमें 25 रन बने जबकि आरसीबी को अंतिम दो ओवरों में जीत के लिये 35 रन चाहिए थे। अब अंतिम ओवर में केवल 10 रन की जरूरत थी जिसमें दो, एक, दो और एक गगनचुंबी से टीम ने छठी जीत हासिल की।
राजस्थान की नौ मैचों में छठी हार
आरसीबी के अब नौ मैचों में छह जीत से 12 अंक हो गये हैं और वह मुंबई इंडियंस (12 अंक) और दिल्ली कैपिटल्स (12 अंक) के बाद तीसरे स्थान पर है। राजस्थान रॉयल्स की यह नौ मैचों में छठी हार थी और वह छह अंक से सातवें स्थान पर है। आरसीबी के लिये पहला विकेट आरोन फिंच (14 रन) के रूप में गिरा जिन्हें श्रेयस गोपाल ने आउट किया। इसके बाद देवदत्त पडिक्कल (35 रन) और कोहली ने बिना विकेट गंवाये 12 ओवर तक अच्छी साझेदारी निभायी।
स्टोक्स ने पडिक्कल को लपका
कोहली के 13वें ओवर में तेवतिया पर लगे छक्के से आरसीबी ने 76 गेंद में 100 रन पूरे किये। पर इसी ओवर में कोहली और पडिक्कल के बीच दूसरे विकेट के लिये 9.3 ओवर में 79 रन की भागीदारी का अंत हुआ। तेवतिया की गेंद पर पडिक्कल (37 गेंद में दो चौके) बेन स्टोक्स को कैच देकर आउट हो गये। अगले ही ओवर में तेवतिया ने शानदार क्षेत्ररक्षण का नमूना पेश करते हुए कार्तिक त्यागी की गेंद पर कोहली का कैच लपककर आरसीबी को करारा झटका दिया। अब दारोमदार दक्षिण अफ्रीकी स्टार डिविलियर्स और गुरकीरत पर था। टीम को अंतिम पांच ओवर में 64 रन चाहिए थे। डिविलियर्स ने अपनी दमदार पारी के दम पर दो गेंद रहते टीम को जीत तक पहुंचाया। स्मिथ (36 गेंद छह चौके और एक छक्का) खुद भी बल्लेबाजी क्रम में नीचे उतरे और पहले जोस बटलर के साथ चौथे विकेट के लिये 58 रन और फिर तेवतिया (नाबाद 19) पांचवें विकेट के लिये 46 रन जोड़े।
क्रिस मौरिस ने चार विकेट चटकाये
आरसीबी के लिये क्रिस मौरिस ने शानदार गेंदबाजी की और चार ओवर में 26 रन देकर चार विकेट हासिल किये जबकि युजवेंद्र चहल को एक ही ओवर में दो विकेट मिले। राजस्थान ने पारी का आगाज करने के लिये रोबिन उथप्पा (22 गेंद में 41 रन, सात चौके और एक छक्का) और बेन स्टोक्स की नयी जोड़ी को उतारा। टीम ने अच्छी शुरूआत की और पारी के 50 रन पूरा होने के बाद अपना पहला विकेट खोया।
उथप्पा ने आईपीएल में 4500 रन पूरे किये
उथप्पा अच्छी लय में थे, उन्होंने तीसरे ओवर में वाशिंगटन सुंदर पर चार चौके से 16 रन जुटाये। उन्होंने इस दौरान आईपीएल में अपने 4500 रन भी पूरे किये। उन्होंने चौथे ओवर की अंतिम गेंद पर इसुरू उडाना पर पारी का पहला छक्का लगाया जिससे इस ओवर से टीम के स्कोर में 17 रन जुड़े। राजस्थान रॉयल्स को पहला झटका 5.4 ओवर में बेन स्टोक्स (15 रन) के रूप में लगा, तब स्कोर 50 रन था। इससे पॉवरप्ले में उसने एक विकेट पर 52 रन बना लिये। पारी का दूसरा छक्का संजू सैमसन (09) ने लगाया, हालांकि वह ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके। चहल का पहला ही ओवर आरसीबी के लिये शानदार रहा जिसमें इस गेंदबाज ने उथप्पा और सैमसन के लगातार गेंदों पर विकेट झटके जिससे अब राजस्थान रॉयल्स का स्कोर आठ ओवर में तीन विकेट पर 69 रन हो गया।
अब कप्तान स्मिथ और बटलर क्रीज पर थे। दस ओवर तक टीम तीन विकेट पर 80 रन बना चुकी थी और उसने 13वें ओवर में रनों का शतक पूरा किया। दोनों खिलाड़ी अच्छी लय में थे, दोनों चौथे विकेट के लिये 46 गेंद में 58 रन की भागीदारी निभा चुके थे लेकिन मौरिस ने इस साझेदारी का अंत बटलर को पवेलियन पहुंचाकर किया। स्मिथ ने 30 गेंद में पांच चौके और एक छक्के से अपना अर्धशतक पूरा किया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आपके घर में लगा है तुलसी का पौधा? जान लें ये बेहद जरूरी बात वरना होगा बड़ा नुकसान

कोलकाता : भगवान विष्‍णु को प्रिय तुलसी के पौधे का सनातन धर्म में बहुत महत्‍व है। घर में इस पवित्र पौधे का होना बहुत शुभ आगे पढ़ें »

ऊपर