नीलामी में स्टोक्स को लेना सही निर्णय थाः स्मिथ

पुणेः राइजिंग पुणे सुपरजाइंटस के कप्तान स्टीवन स्मिथ ने गुजरात लायंस के खिलाफ शतकधारी बने बेन स्टोक्स की प्रशंसा करते हुये कहा है कि वह टीम के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं और इस बार आईपीएल नीलामी में उनपर पैसा लगाने का निर्णय बिल्कुल सही था।
स्टोक्स ने 42 रन पर पुणे के चार विकेट गिरने के बाद पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुये 67 गेंदों पर नाबाद 103 रन की ताबड़तोड़ शतकीय पारी खेल टीम को जीत दिलाई थी। वह मौजूदा आईपीएल टूर्नामेंट में आठ मैचों में तीसरी बार मैन आफ द मैच बने हैं।
स्मिथ ने अकेले दम पर टीम को जीत दिलाने के लिये स्टोक्स की प्रशंसा करते हुये कहा ‘ स्टोक्स गेंद को बेहतरीन ढंग से हिट कर रहे हैं। हम उनके खेल से बहुत खुश हैं। यह एक बेहतरीन पारी है और दबाव में उन्होंने खूबसूरत पारी से हमें जीत दिलाई। उन्होंने कई अच्छे शॉट्स खेले। स्टोक्स हमेशा कहते हैं कि वह खुद को हमेशा खेल की वजह से आंकते हैं। वह आईपीएल में मिली बड़ी राशि की वजह से खुद पर अतिरिक्त दबाव नहीं लेंगे।’

स्टोक्स का दमदार शतक, जीत गया पुणे
पुणेः  गुजरात लायंस के संतोषजनक 161 रन के स्कोर के बावजूद पुणे ने स्टोक्स के शानदार शतक के दम पर मैच अपने नाम कर लिया। स्टोक्स ने 63 गेंदों पर 103 रन की पारी खेली आैर अपनी टीम को  5 विकेट से जीत दिला दी। शुरुआत में लग रहा था कि यह मैच गुजरात के पक्ष में जाएगा, क्योंकि पुणे की शुरुआत ही खराब रही और उसने आरं​भिक ओवरों में ही अपने 3 विकेट खो दिए। 4 ओवर तक वह 3 विकेट पर 24 रन ही बना पाई थी। लेकिन उसके बाद स्टोक्स जो क्रीज पर जमे तो गुजरात के गेंदबाज पूरा जोर लगाकर भी उसे आउट नहीं कर पाए। इसी के साथ स्टोक्स ने आईपीएल के इस सत्र का चौथा शतक जड़ डाला। इससे पहले ब्रेंडन मैक्कुलम ने गुजरात के तरफ से 45 रनों की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली। उन्होंने 27 गेंदों का सामना किया और 5 चौंकें एवं दो छक्के लगाए। दूसरे छोर से सलामी बल्लेबाज किशन ने उनका अच्छा साथ दिया और 24 गेंद में 31 रनों की पारी खेली। दोनों के बीच 55 रनों की साझेदारी हुई थी कि इमरान ताहिर ने उन्हें कैच आउट करवाकर पवेलियन वापस भेजा। इसके बाद टीम की मध्यम क्रम तो पानी की तरह बहती चली गई। निचले क्रम में दिनेश कार्तिक (29) एवं रविंद्र जडेजा (19) ने छोटी पर महत्वपूर्ण पारी खेली। इसके बाद कोई भी बल्लेबाज दोहरे अंक तक भी नहीं पहुंच सका।

टॉप पर पहुंची मुंबई प्लेअाफ में

विराट कोहली की आरसीबी नाकआउट की दौड़ से बाहर

मुंबईः कप्तान रोहित शर्मा (नाबाद 56) ने सही समय पर अपनी फार्म में लौटते हुए बेशकीमती पारी खेलकर मुंबई इंडियंस को फिर आईपीएल में शीर्ष पर पहुंचा दिया। मुंबई ने रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु को पांच विकेट से हरा दिया। मुंबई के अब दस मैचों में 16 अंक हो गये हैं और वह प्लेआफ में अपनी जगह  पक्की करने वाली पहली टीम बन गयी है। दूसरी तरफ आरसीबी इस हार से प्लेआफ की  दौड़ से बाहर होने वाली पहली टीम बन गयी है। रोहित ने मुंबई को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ सोमवार को एक गेंद शेष रहते पांच विकेेट से जीत दिलाकर आईपीएल 10 की तालिका में चोटी पर पहुंचा दिया। मुंबई ने 19.5 ओवर में पांच विकेट पर 165 रन बनाकर बेंगलुरु के आठ विकेट पर 162 के स्कोर को पार कर लिया। रोहित ने 37 गेंदों पर नाबाद 56 रन में छह चौके और एक छक्का लगाया। उन्होंने आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर विजयी चौका मारकर मुंबई को रोमांचक जीत दिला दी। रोहित का टूर्नामेंट में यह दूसरा अर्धशतक था, लेकिन उन्होंने यह अर्धशतक ऐसे समय में बनाया जब मुंबई को अपने कप्तान से ऐसी पारी की जरूरत थी।
रोहित ने हार्दिक पांड्या (नाबाद 14) के साथ छठे विकेट के लिए 3.2 ओवर में 35 रन की मैच विजयी अविजित साझेदारी की। उन्होंने इससे पहले कर्ण शर्मा (9) के साथ पांचवें विकेट के लिये तीन ओवर में 29 रन जोड़े थे। मुंबई के हार्दिक पांड्या एक बार फिर लक्ष्य का सफल पीछा करने में नाबाद रहे। मुंबई को आखिरी तीन ओवर में जीत के लिये 30 रन चाहिए थे। अनिकेत चौधरी के पारी के 18वें ओवर में वह पहली पांच गेंदों पर कोई बाउंड्री नहीं लगी। लेकिन पांड्या ने अंतिम गेंद पर छक्का जड़ दिया। अब मुंबई को 12 गेंदों पर 18 रन चाहिए था। रोहित ने श्रीनाथ अरविंद के पारी के 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर छक्का जड़ा और आखिरी गेंद पर एक रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। अंतिम ओवर में मुंबई को सात रन चाहिए थे। शेन वॉटसन ने पहली चार गेंदों पर पांच रन दिए और पांचवीं गेंद पर रोहित ने चौका जड़ दिया। मुंबई के लिए यह बड़ी जीत रही जिससे प्लेआफ के लिए उसका रास्ता साफ हो गया है। प्लेआफ की होड़ से बाहर हो चुके बेंगलुरु की 11 मैचों में यह आठवीं हार रही। पार्थिव पटेल के शून्य पर आउट हो जाने के बाद जोस बटलर ने 21 गेंदों पर 33 और नीतीश राणा ने 28 गेंदों पर 27 रन बनाए। पवन नेगी ने दोनों बल्लेबाजों को आउट किया। कीरोन पोलार्ड 17 रन बनाकर आउट हुए जबकि क्रुणाल पांड्या दो रन पर रिटायर्ड हर्ट हुए। लेकिन कप्तान रोहित ने अपनी टीम को जीत दिलाकर ही दम लिया। इससे पहले ए बी डीविलियर्स की 43 रन की शानदार पारी के बाद पवन नेगी(35) और केदार जाधव(28) के बीच छठे विकेट के लिये 54 रन की साझेदारी की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने आठ विकेट पर 162 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया लेकिन उसे एक और हार का सामना करना पड़ा।

 

 

एसे अन्य लेख

मुख्य समाचार

मुंबई से हार पर बोले धोनी, मजेदार..

हैदराबाद: आईपीएल 2019 का फाइनल मैच हारने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी निराश नहीं बल्कि कूल अंदाज में दिखे। मुंबई आगे पढ़े »

आईपीएल: फाइनल में पहुंची चेन्नई सुपर किंग्स,..

नई दिल्लीः इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2019 के दूसरे क्वालिफायर मैच में महेंद्र सिंह की टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने‌ ‌दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) को आगे पढ़े »

आईपीएल पर करोंड़ों के सट्टेबाजी का खुलासा,..

जयपुर :  इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2019 क्रिकेट में सट्टे का बड़ा खुलासा हुआ है। जयपुर की पुलिस कमिश्नरेट की क्राइम ब्रांच की टीम ने आगे पढ़े »

आईपीएल फाइनल में बड़ा बदलाव, अब चेन्नई..

नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन का फाइनल मुकाबला 12 मई को होने वाला है लेकिन फाइनल शुरू होने के कुछ आगे पढ़े »

मैच गंवाकर धोनी बोले- शीर्षक्रम के बल्लेेबाजों..

बेंगलुरू : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अगामी मैचों को लेकर चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने शीर्षक्रम के बल्लेबाजों से आगे पढ़े »

रहाणे से छीन गई रॉयल्स की अगुवाई

नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी राजस्‍थन रॉयल्स ने अजिंक्या रहाणे से कप्तानी छीन ली। अब वे टीम में केवल खिलाड़ी के आगे पढ़े »

आईपीएल: 9 मैचों में आरसीबी की दूसरी..

आईपीएल में कोहली का छठा शतक रोमांचक मैच में आरसीबी ने केकेआर को 10 रन से हराया कोलकाताः कप्तान विराट कोहली के टी-20 में पांचवें शतक और आगे पढ़े »

आईपीएल : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरू और कोलकाता..

कोलकाता : आईपीएल टीमों के बीच मुकाबला दिलचस्प होता जा रहा है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरू (आरसीबी) और कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की टीम शुक्रवार आगे पढ़े »

आईपीएल: 3 हार के बाद हैदराबाद जीता

सनराइजर्स हैदराबाद ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 6 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने किफायती गेंदबाजी की हैदराबादः अनुशासित गेंदबाजी के बाद डेविड वार्नर और जानी बेयरस्टा आगे पढ़े »

धोनी को अपने हाथों से खाना खिलाते..

नई दिल्ली: इंडियन टी20 लीग (आईपीएल) में कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर रविवार को खेले गए मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) ने कोलकाता नाइट आगे पढ़े »

आज और अभी के समाचार

गांधी परिवार के अभेद्य दुर्ग अमेठी में..

लखनऊ : पिछले दो दशकों से गांधी परिवार के अभेद्य दुर्ग के तौर पर विख्यात अमेठी से आखिरकार गुरुवार को कांग्रेस की विदाई हो गयी। आगे पढ़े »

देशभर के चुनाव नतीजे, मोदी लहर में..

नई दिल्ली  :  इस बार के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 300 सीटों पर ऐतहासिक जीत दर्ज कर सबको चौंका दिया है। हालांकि आगे पढ़े »

मतगणना 2019 : एनडीए 353 पर, कांग्रेस..

यह खबर लगातार अपडेट हो रही है..... बने रहें सन्‍मार्ग के साथ.... कोलकाता: लोकसभा चुनाव 2019  के लिए लगातार रुझान आ रहे हैं। भाजपा मुख्यालय पहुंचे पीएम आगे पढ़े »

तकदीर हो ऐसी : बाप बना सांसद,..

अर्जुन ने बैरकपुर में फहराया भगवा, कहा : अगली सरकार भाजपा की इस खास सीट की मतगणना भी खास अंदाज में बैरकपुर : कहते हैं कि जब आगे पढ़े »

शाही परिवारों के भाजपा उम्मीदवार जीत की..

नयी दिल्ली :  इस लोकसभा चुनाव में पूर्ववर्ती शा‌ही परिवार के नौ उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी रुझानों के मुताबिक आगे पढ़े »

लोकसभा चुनाव परिणाम 2019ः जानें किसने क्या..

चौकीदार नरेंद्र मोदी@ narendramodi पीएम मोदी ने लिखा, 'सबका साथ + सबका विकास + सबका विश्वास = विजयी भारत' उन्होंने कहा,‘ हम साथ मिलकर बढ़ेंगे, साथ आगे पढ़े »

बंगाल : विधानसभा उपचुनाव में भी भाजपा..

कोलकाता : राज्य के 8 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा को भारी बढ़त हासिल हुई हैं। चुनाव आयोग से प्राप्त रूझानों की मानें आगे पढ़े »

पहली बार 40,000 के पार सेंसेक्स

नयी दिल्ली: बंबई शेयर बाजार में जोरदार तेजी बनी हुई है। सेंसेक्स 481.56 अंक की बढ़त के साथ 39,591.77 पर खुला। कारोबार के दौरान 1015 अंक आगे पढ़े »

बंगाल में 11 सीटों के रुझान, भाजपा..

कोलकाता   बंगाल की 11 सीटों के रुझान सन्मार्ग आपको बता रहा है। तृणमूल ने जहां अपना किला बचाने की कोशिश की तो वहीं भाजपा ने आगे पढ़े »

अमेठी में राहुल और स्‍मृति में कांटे..

नयी दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 का मतदान सात चरण में पूरा होने के बाद आज (23 मई) लोकसभा चुनाव परिणाम 2019 आ रहे हैं। निर्वाचन आगे पढ़े »

स्पोर्ट्स

श्रृंखला के अंतिम मैच में भारतीय महिला..

जिंचियोन : कोरिया के जिंचियोन में चल रही तीन मैचों की हॉकी श्रृंखला में शुक्रवार को खेले गए अंतिम मैच में भारतीय महिला हाॅकी टीम आगे पढ़े »

जानिए विश्व कप से पहले किस गेंदबाज..

नई दिल्लीः विश्व कप की मेजबानी इस बार इंग्लैंड़ कर रहा है। 30 मई से विश्व कप के लिए कई टीमें एक दूसरे से भिड़ती आगे पढ़े »

भारत ने कोरिया को 2-1 से हराकर..

जिनचियोन (कोरिया) : भारत और दक्षिण कोरिया के बीच खेले जा रहे हॉकी मैच में बुधवार ‌दिलचस्प खेल देखने को मिला। यहां चल रहे तीन आगे पढ़े »

विश्व कप के लिये इंग्लैंड रवाना हुई..

मुंबई: आईसीसी विश्व कप 2019 के लिए विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के लिए रवाना हो गई। 30 मई से शुरू होने आगे पढ़े »

‘गॉड फादर’ धोनी

300 से अधिक मैच खेलने वाले एकमात्र खिलाड़ी धोनी का चौथा विश्व कप नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 30 मई से होने आगे पढ़े »

मैं लड़की के साथ ही घर बसाऊंगी..

'मेरा खेल मेरी प्राथमिकता, भविष्य में अपनी पार्टनर के साथ घर बसाना है' धारा 377 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से मिली ताकत हैदराबादः भारत की स्टार आगे पढ़े »

इंग्लैंड की वर्ल्ड कप टीम में तीन..

नई दिल्लीः विश्व कप शुरू होने में अब कुछ ही ‌दिन बचे हैं पर कई सारी टीमें अब भी अपनी 15 खिलाड़ियों की अंतिम सूची आगे पढ़े »

विश्व कप में परिस्थितियां नहीं, दबाव को..

मुंबईः भारतीय क्रिकेट टीम विश्व कप के लिए बुधवार यानी 22 मई को इंग्लैंड रवाना होगी। उससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आगे पढ़े »

ऑलराउंडर होंगे ‘तुरूप का इक्का’

लगभग हर टीम में दो से चार बेहतरीन ऑलराउंडर टीम इंडिया में हार्दिक पांड्या, विजय शंकर, केदार जाधव और रविंद्र जडेजा के रूप में  4 ऑलराउंडर आगे पढ़े »

धोनी संन्यास लेने के बाद चित्रकार बनना..

नयी दिल्लीः भारत की टी20 और वनडे विश्व कप विजेता टीमों के कप्तान रहे 37 वर्षीय महेंद्र सिंह धोनी ने बचपन के अपने सपने को आगे पढ़े »

विदेश

ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने इस्तीफे की..

लंदन : ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह 7 जून को कंजर्वेटिव नेता का पद छोड़ देंगी, इसके साथ ही आगे पढ़े »

पाकिस्तान आतंकवाद का समर्थन बंद करे तभी..

वाशिंगटन : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को चुनाव में प्रचंड बहुमत से मिली जीत के बाद अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्द्धन श्रृंगला का भारत-पाकिस्तान के आगे पढ़े »

मोदी तैयार करेंगे अगले 25 साल की..

वाशिंगटनः लोकसभा चुनाव के परिणामों में भाजपा ने भारी बहुमत के साथ 300 से अधिक सीटें सुनिश्चित कर लीं है। ऐसे में केवल देश में आगे पढ़े »

अमेरिका के लोग सिनेमा हॉल में देख..

वाशिंगटन : लोकसभा चुनावों के परिणामों की घोषणा अब कुछ ही देर में होने वाली है। अब तक जो नतीजे सामने आए हैं, उसमें भारत में आगे पढ़े »

पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट पर रूसी भाषा..

बिश्केक : शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के पर्यटकों की सुविधा के लिए भारत के पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट पर अगले महीने के अंत से रूसी आगे पढ़े »

फिर से घिरी फास्ट फूड कंपनी मैकडॉनल्ड्स,..

वाशिंगटनः अमेरिका की फास्ट फूड कंपनी मैकडोनाल्ड्स एक बार फिर से विवादों में आ गया है। दरअसल, इसके अलग-अलग कार्यलयों से 25 नए उत्पीड़न के आगे पढ़े »

अब दिमाग से नियंत्रित हो सकेंगे कई..

वाशिंगटन : भारतीय मूल का एक वैज्ञानिक और उसकी टीम अमेरिकी सेना के लिए मस्तिष्क से नियंत्रत होने वाली प्रणाली का विकास करेंगे। उन्होंने इसके आगे पढ़े »

मानव शव से खाद बनाने की मंजूरी,..

वॉशिंगटन: पहली बार ऐसा हो रहा है जब किसी देश ने मानव खाद बनाने की मंजूरी दी हो। अमेरिका का वॉशिंगटन पहला ऐसा राज्य बन आगे पढ़े »

एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए..

बिश्केक : शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की दो दिवसीय बैठक में शामिल होने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज मंगलवार को किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक आगे पढ़े »

ईरान का अमेरिका को करारा जवाब, कहा-..

तेहरानः ईरान और यूएस के बीच विवाद काफी बढ़ गया है। दोनों देश एक-दूसरे के खिलाफ खूब आक्रमक बयान दे रहे हैं। ईरान के विदेश आगे पढ़े »

ऊपर