टेस्ट में भारत की बड़ी जीत

पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला में भारत 1-0 से आगे

भारत-455 और 204, इंग्‍लैंड-255 और 158 (97.3 ओवर में आल आउट)

248 रन बनाकर कोहली बने ‘मैन ऑफ द मैच’

विशाखापट्टनमः यहां खेले जा रहे श्रृंखला के दूसरे टेस्ट मैच के अाखिरी दिन भारत ने इंग्लैंड को 246 रनों के भारी अंतर से पटखनी देते हुए चाय काल से पहले ही मैच में विराट जीत दर्ज कर ली। सोमवार को मेहमान टीम की पारी को ताश के पत्तों की तरह धराशायी करके भारतीय गेंदबाजों ने मात्र 71 रन के अंदर अंग्रेज टीम के आठ बल्लेबाजों को आउट करके श्रृंखला में पहली जीत हासिल की। इसी के साथ भारत पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। श्रृंखला का राजकोट में खेला गया पहला टेस्ट अनिर्णित समाप्त हुआ था। मैच के खिलाड़ी भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली रहे जिन्होंने पहली पारी में शानदार 167 रन और दूसरी पारी में जबरदस्त 81 रन बनाकर मैच में सर्वाधिक 248 रन बनाएं। उनके इस शानदार खेल के चलते उन्हें ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया।

ऐसे जीता भारत

अश्विन, जयंत और जडेजा ने दबोचा

भारतीय गेंदबाजों ने जीत की नींव तो रविवार को ही कप्तान एलिस्‍टेयर कुक और हसीब हमीद को आउट करके रख दी थी पर औपचारिकता सोमवार को आखिरी दिन पूरी हुई। इंग्लिश टीम की तरफ से केवल जो रुट (25) और जॉनी बेयरस्टो (नाबाद 34) ही दहाई अंक का आंकड़ा छू सकें बाकी अन्य छह बल्लेबाज यहां तक भी नहीं पहुंच पाएं। लय में चल रहे भारत के अगुवा फिरकी गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने एक बार मेहमान टीम पर कहर ढाते हुए बेन डकेट को बगैर खाता खोले शाहा के हाथों कैच आउट करा कर भारत के विजय की सोमवार को पहली शंखनाद की। उसके बाद रविंद्र जडेजा ने मोइन अली को दो रन पर कोहली हाथों कैच आउट करवा दिया। अब बारी थी टेस्ट में पदार्पण किए जयंत यादव की। जयंत ने छह रन बनाकर खेल रहे बेन स्टोक्स को बोल्ड कर दिया। 107 गेंदों में 25 रन बनाकर एक छोर संभाले जो रुट को शमी ने पगबाधा चलता किया। इस समय मेहमान टीम का स्कोर 115 रन पर छह विकेट था। कुछ ही देर बाद शमी ने आदिल रशीद (चार रन) को चलता किया। इसके बाद जफर अंसारी को बिना खाता खोले अश्विन ने और जयंत यादव 98वें ओवर की दूसरी गेंद पर स्टुअर्ट ब्राड और तीसरी गेंद पर जेम्स एंडरसन को पगबाधा आउट कर फिरंगी टीम को 158 रन में समेट दिया। बेयरस्टो एक छोर संभाले रह गए पर उनका किसी ने साथ नहीं दिया और वे नाबाद लौटे। गेंदबाजों की तरफ से अश्विन ने 53 रन देकर तीन, जयंत ने 30 रन देकर तीन और जडेजा तथा शमी ने क्रमशः 35 और 30 रन देकर दाे-दो विकेट ल‌िए।

‘मैन ऑफ द मैच’ विराट कोहली

अपने बल्‍ले से जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए सर्वाधिक 248 रन बनाकर भारतीय कप्तान कोहली ने मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता। उन्होंने पहली पारी में 167 रन बनाएं और दूसरी पारी में उपयोगी 81 रनों की पारी खेली और इंग्लैंड के सामने बड़ा लक्ष्य निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

21 बार डीआरएस का इस्तेमाल

मैच में21 बार अंपायर निर्णय समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) का प्रयोग हुआ। इंग्लैंड ने 12 बार और भारत ने नौ बार डीआरएस का इस्तेमाल किया। मैच के दौरान छह बार मैदानी अंपायर के निर्णय को बदला गया जिसमें तीन-तीन बार दोनों टीमों के लिये निर्णयों को सही किया गया। इन छह में से चार निर्णय मैदानी अंपायर रॉड टकर ने दिये थे जबकि मैदानी अंपायरों में कुमार धर्मसेना के निर्णय को दो बार पलटा गया। इससे पहले राजकोट टेस्ट में नौ बार डीआरएस का इस्तेमाल किया गया था।

सर्वाधिक विकेट

2016 में स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने सर्वाधिक विकेट लेने का किर्तिमान कर दिखाया। उन्‍होंने श्रीलंका के रंगना हेराथ के वर्ष में 54 विकेट लेने के रिकार्ड को पीछे छोड़ते हुए अब तक 55 विकेट हासिल कर लिए हैं। उनके विकेटों की संख्या और भी बढ़ सकती है क्योंकि मौजूदा श्रृंखला के तीन टेस्ट अभी बाकी हैं। इस मैच की दोनों पारियों में उन्होंने कुल आठ विकेट लिए। अश्विन के नाम अब 41 टेस्ट में 231 विकेट हो गए हैं और चार शतक तथा सात अर्धशतक समेत उन्होंने 1670 रन बना लिये हैं।

बेहतर प्रदर्शन कर मैच जीते-कोहली

मैच के खत्म होने के बाद विराट ने गेंदबाजों की विशेषकर नवागंतुक जयंत की भरपूर प्रसंशा करते हुए कहा कि उसके भीतर काफी जज्बा है। उसने कमाल का प्रदर्शन किया। शानदार जीत पर कोहली ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि काफी लोगों ने राजकोट में टीम के प्रदर्शन पर सवाल उठाये थे। इसलिये हम इस मैच को जीतना चाहते थे और हमने बल्ले और गेंद दोनों से बेहतर प्रदर्शन कर मैच जीते।

आसानी से नहीं जीतने दिया भारत को-एलिस्टेयर कुक

मैैच गंवाने पर अंग्रेज टीम के कप्तान कुक ने कहा कि हमने बहुत मेहनत और संघर्ष किया और उसके बाद मिली हार से मुझे निराशा हो रही है। पहला दिन बल्लेबाजी के लिये यहां काफी आसान था लेकिन बाद में यहां रन बनाना मुश्किल हो गया। हमने दूसरे दिन पांच विकेट गंवाये। हमें पहली पारी में रन बनाने की जरूरत थी लेकिन फिर भी हमने काफी संघर्ष दिखाया। टॉस भी भारत की जीत में अहम भूमिका निभाया। इंग्लिश कप्तान ने कहा कि हम मैच भले ही हार गये लेकिन हमने भारत को आसानी से जीतने नहीं दिया। हमने सीरीज के शुरूआती दोनों मैचों में काफी अच्छा क्रिकेट खेला जिसकी हमें खुशी है। सीरीज में आगे हमें काफी मेहनत करनी होगी ताकि वापसी कर सकें।

तीसरा टेस्ट मोहाली में

भारत और इंग्लैंड की टीमें अब 26 नवंबर दिन शनिवार को मोहाली की तेज पिच पर तीसरे टेस्ट के लिए भिड़ेंगी।

एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

पिछली बैठकों में तय किया गया था, गेंदबाज मांकडिंग का इस्तेमाल नहीं करेंगे : शुक्ला

बैठक में धोनी और कोहली भी मौजूद थे राजस्‍थान के खिलाफ मैच में अश्‍विन ने बटलर को मांकडिंग से आउट किया नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के अध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा कि विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी समेत आईपीएल [Read more...]

फिंच की शतकीय पारी से जीता आस्ट्रेलिया

पाक को 8 विकेट से पराजित कियानई दिल्लीः आस्ट्रेलिया ने दूसरे वनडे मैच में पाकिस्तान को यूएई के शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मैच में 8 विकेट से हरा दिया। मैच में आस्ट्रेलिया टीम की तरफ से कप्तान एरॉन [Read more...]

मुख्य समाचार

भाजपा वरिष्ठों का सम्मान न कर करती है विभाजन की राजनीति : ममता

कोलकाता : पहले उम्मीदवार की तालिका, फिर चुनावी प्रचार की लिस्ट से लालकृष्ण अाडवाणी जैसे वरिष्ठ नेता को बाहर का रास्ता दिखाना, तृणमूल की प्रमुख ममता बनर्जी को रास नहीं आ रहा है। इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते [Read more...]

भाजपा ने जारी की 10 उम्मीदवारों की सूची

कोलकाता : मंगलवार को भाजपा ने 10 उम्मीदवारों की एक और सूची जारी कर दी है। अब तक पार्टी कुल 40 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है और अब भी 2 उम्मीदवारों की घोषणा बाकी है। मंगलवार को [Read more...]

सारधाकांड : सुप्रीम कोर्ट ने कहा सीबीआई ने बहुत ही गंभीर खुलासे किए हैं

काम करने तेल टैंकर में उतरे युवकों की मौत, सनसनी

भाजपा की नई सूची में जयप्रदा को रामपुर से टिकट, मनोज सिन्‍हा गाजीपुर से तो बलिया से वीरेंद्र सिंह मस्त

पटना में लगे ‘गो बैक रविशंकर’ के नारे, आपस में भिड़े भाजपाई तो पुलिस ने भांजी लाठियां

सैमसंग अप्रैल में लॉन्च करेगा गैलेक्सी ए90, जानिए क्या हैं खूबियां

सुरक्षाबलों ने सुकमा में चार नक्सलियों को मार गिराया, भारी मात्रा में हथियार बरामद

चीन ने अरुणाचल प्रदेश को उसका हिस्सा ना दिखाने वाले 30,000 मानचित्र किए नष्ट

लोकसभा चुनाव : तेलंगाना से 200 किसानों ने भरा पर्चा

ऊपर